latest post

Aayushman Card Apply Online : घर बैठे खुद से बने अपना आयुष्मान कार्ड कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

Aayushman Card Apply Online : यदि आप भी गरीब रेखा से नीचे आते हैं और छोटी-छोटी बीमारियों के कारण अपने परिजनों का इलाज नहीं कर पाते हैं

Aayushman Card Apply Online : घर बैठे खुद से बने अपना आयुष्मान कार्ड कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

 

Aayushman Card Apply Online : यदि आप भी गरीब रेखा से नीचे आते हैं और छोटी-छोटी बीमारियों के कारण अपने परिजनों का इलाज नहीं कर पाते हैं तो आपको बता देना चाहते हैं कि अब आपको ऐसी सुविधा नजर नहीं देखना होगा भारत सरकार आपको पूरे ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है इसके लिए आपको अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा हम इस लेख में आपको न्यू आयुष्मान कार्ड अप्लाई के बारे में बताएंगे। सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एक नया पोर्टल का लॉन्च किया है इसके साथ ही आसमान कार्ड बनाने का नया तरीका भी लॉन्च किया गया है इस तरीके से आप अपने परिवार के सभी सदस्य का इस्तेमाल कर बना सकते हैं जिसके लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

 

Aayushman Card Online Registration

 

Aayushman Card Apply Online : आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आप सभी नागरिकों को इसका ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा आप सभी नागरिक आयुष्मान कार्ड का आवेदन इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बना सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद आप सभी के लिए जरूरत पड़ने पर मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी इसके तहत आप इलाज के दौरान कोई भी खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा सबसे पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आप सभी नागरिकों के पास कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होना जरूरी है जिसके बाद आप आसानी से इसका आवेदन पूरा कर सकते हैं उपयोग होने वाले आवश्यक दस्तावेज की जानकारी लेख में उपलब्ध है जिसे आप ध्यान से देख लें और अगर आप के पास भी सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है तो आप आसानी से अपना application ko  पूरा कर सकते हैं।

Aayushman Card Apply Online  के लिए जरूरी document

 

Aayushman Card Apply Online : अगर आप aayushman card  के लिए ऑनलाइन apply  करना चाहते हैं तो आपको इन document  की आवश्यकता होगी।

आधार कार्ड

राशन कार्ड

मोबाइल नंबर

बैंक पासबुक

पासवर्ड साइज फोटो

 

Mahila Samman Yojana 2024

 

 

Aayushman Card Apply Online  कैसे करें

 

Aayushman Card Apply Online : आयुष्मान कार्ड मोबाइल से आप कैसे बनाएं यदि आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करें

सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन अप्लाई के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद वेबसाइट में दिए गए बेनिफिशियरी लोगिन के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आधार नंबर से लिंक हो और ओटीपी वेरीफाई करें।

इसके बाद आपको ई केवाईसी का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करें और ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी करें।

इतना करने के बाद अगला पेज खुलकर आएगा इसमें उसे सदस्य को सेलेक्ट करें जिसका आयुष्मान कार्ड बनवाना है।

यहां पर आपको फिर से ई केवाईसी का आइकन मिलेगा इस पर क्लिक करें और लाइव फोटो के लिए कंप्यूटर फोटो के आइकॉन पर क्लिक करें और सेल्फी अपलोड कर दें।

फिर आपको एडिशनल ऑप्शन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है और आवेदन फार्म में मांगी गई सारी जानकारी को दर्ज करना है।

अंत में फिर दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और आवेदन फार्म इस प्रकार सबमिट हो जाएगी।

सब कुछ सही पानी जाने के बाद 24 घंटे के अंदर में आपका इस्तेमाल कर अप्रूव कर दिया जाएगा इसके बाद अपने मोबाइल फोन से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button