Sarkari yojna

Arvind Kejriwal student loan scheme । अरविंद केजरीवाल विद्यार्थी लोन योजना

Arvind Kejriwal student loan scheme की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा किया गया है। पिछले साल में दिल्ली सरकार अच्छी शिक्षा व 72 शिक्षा गारंटी योजना के अनुसार दिल्ली के विद्यार्थियों को दिल्ली सरकार लाभ देने के लिए शुरू की गई है

Arvind Kejriwal student loan scheme । अरविंद केजरीवाल विद्यार्थी लोन योजना

Arvind Kejriwal student loan scheme की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा किया गया है। पिछले साल में दिल्ली सरकार अच्छी शिक्षा व 72 शिक्षा गारंटी योजना के अनुसार दिल्ली के विद्यार्थियों को दिल्ली सरकार लाभ देने के लिए शुरू की गई है। वह सभी छात्र जो पढ़ने वाले हैं। और पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं उन्हें पैसे की संकट के समय ऐसा नहीं कर पाते हैं ।

Arvind Kejriwal student loan scheme
Arvind Kejriwal student loan scheme

यह योजना का लाभ प्राप्त कर वे सभी विद्यार्थी अपने आगे की शिक्षा जारी रख सकते हैं। और अपने हायर एजुकेशन के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली मुख्यमंत्री के साथ-साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने योजना की प्रगति की समीक्षा के लिए हिस्सा लेने वाले 13 बैंकों के उच्च स्तरीय प्रेम मंडल से बैठक की है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको दिल्ली मुख्यमंत्री स्टूडेंट लोन योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी दिल्ली राज्य के अस्थाई विद्यार्थी हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।

ताकि आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार के कठिनाई का सामना न करना पड़े और आप इस योजना को बड़े ही सरलता पूर्वक से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है । इस योजना का लाभ किन सभी विद्यार्थियों को मिलने वाले हैं। तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी।

Arvind Kejriwal student loan scheme

दिल्ली सरकार शिक्षा लोन राशि दिल्ली के उन छात्रों के लिए लेकर आई है । जो उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में कॉलेज शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। दिल्ली सरकार ने देश के किसी भी हिस्से में अध्ययन कर रहे दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए 10 लाख तक की लोन सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

दिल्ली राज्य के सरकार ने अपने राज्य के विद्यार्थी को एजुकेशन लोन सुविधा उपलब्ध करने के लिए शिक्षा लोन गारंटी योजना का शुभारंभ किया है। यह योजना सरकार ने उन विद्यार्थियों के लिए शुरू किया है। जो राष्ट्र राजधानी और उनके बाहर देश के किसी भी हिस्से में पढ़ रहे हैं।

शिक्षा लोन गारंटी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने देश के किसी भी हिस्से में अध्ययन कर रहे दिल्ली के छात्रों के लिए 10 लाख तक की लोन सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। दिल्ली सरकार शिक्षा लोन की राशि उन दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए प्रदान करेगी जो उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में पढ़ाई कर रहे हैं।

इससे पहले शिक्षा लोन गारंटी योजना केवल दिल्ली के उन छात्रों के लिए चीजों केवल दिल्ली में ही पढ़ रहे हैं। लेकिन अब इस योजना के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाहर किसी भी कॉलेज और विश्वविद्यालय में अध्ययन ग्रहण कर रहे हैं उन सभी छात्रों को आर्थिक मदद दी जाएगी।

Arvind Kejriwal student loan scheme का उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जो भी विद्यार्थी अपने आगे की शिक्षा के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं । इस योजना के माध्यम से लोन ले सकते हैं सभी छात्र अपने सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि की चिंता किए बिना इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं शिक्षा ही भविष्य है। भविष्य को अच्छा बनाने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है जो स्टूडेंट पैसे की टांगे के कारण पढ़ नहीं पाते हैं। उन सभी स्टूडेंट के लिए यह योजना बहुत ही सुनहरा मौका है। इस योजना का लाभ प्राप्त करके वह स्टूडेंट पढ़ाई को आगे बढ़ा पाएंगे।

 

Arvind Kejriwal student loan scheme के तहत स्टूडेंट का बेहतर भविष्य

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार ने उन विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना की परिकल्पना की है। जो दिल्ली में डिप्लोमा या डिग्री अस्तर के पढ़ाई या कौशल विकास पाठ्यक्रम करना चाहते हैं और उन्हें दिल्ली के दसवीं कक्षा और 12वीं कक्षा की पढ़ाई की है। दिल्ली सरकार शिक्षा लोन गारंटी योजना के तहत विद्यार्थी द्वारा लिए गए 10 लख रुपए तक के बैंक लोन को डिफॉल्ट के मामले में बैंकों को गारंटी प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा बनाए। गए उच्च शिक्षा और कौशल विकास क्रेडिट फंड के माध्यम से गारंटी प्रदान करेगी छात्रों को कोई मार्जिन मनी प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं होगी। और यह योजना छात्र की पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना हर किसी के लिए होगी।

Arvind Kejriwal student loan scheme के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इन सभी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ने वाली है जो निश्चित सूची में अंकित किए गए हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दसवीं कक्षा प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा प्रमाण पत्र
  • नियुक्ति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र

 

Arvind Kejriwal student loan scheme के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

शिक्षा लोन गारंटी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको सिटीजन के ऑप्शन में रजिस्ट्रेशन ई डिस्टिक दिल्ली पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद न्यू यूजर लिंक पर क्लिक करना होगा इसके बाद इसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी सभी जानकारी दर्ज करने के बाद लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

एक नई विंडो खुलकर आएगी जहां आपको अप्लाई ऑनलाइन क्षेत्र में क्लिक करना होगा इसके बाद जो सर्विस पर क्लिक करना होगा।

हायर एजुकेशन क्षेत्र में मॉडिफाई हायर एजुकेशन एंड स्किल डेवलपमेंट ग्रेजुएट स्कीम के सामने अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद दिल्ली सरकार शिक्षा लोन गारंटी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का पेज खुलकर आएगा।

आवेदक अपना सारा जानकारी शिक्षा लोन के आवेदन फार्म में भरना होगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे और अपलोड किए गए दस्तावेज के साथ ऑनलाइन भरे गए आवेदन की हार्ड कॉपी संबंधित बैंक के ब्रांच में जमा करना आवश्यक हो।

दिल्ली के स्वीकृति सदस्य बैंकों की सूची ऑफिशल वेबसाइट पर छात्र लोन की वेबसाइट पर उपलब्ध है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button