latest post

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana । उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana : दीनदयाल उपाध्याय भारत के प्रसिद्ध व्यक्तियों में से एक है। अब उनके नाम से दीनदयाल उपाध्याय सहकारी किसान कल्याण योजना संचालित की जा रही है

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana । उत्तराखंड

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana : दीनदयाल उपाध्याय भारत के प्रसिद्ध व्यक्तियों में से एक है। अब उनके नाम से दीनदयाल उपाध्याय सहकारी किसान कल्याण योजना संचालित की जा रही है। जो उत्तराखंड में किसानों के जीवन को बेहतर बनाने में एक मिल का पत्थर साबित होगी। अक्टूबर 2017 में शुरू की गई इस योजना ने राज्य के कृषि क्षेत्र और स्वरोजगार को काफी बढ़ावा दिया है जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana
Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana

आज के इस पोस्ट में हम आपको दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं। जो कि उत्तराखंड राज्य के किसानों के लिए सरकार द्वारा एक बड़ी सौगात है । दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों को एक लाख रुपए का कृषि लोन 2 % ब्याज दर पर दिया जाएगा।

उत्तराखंड के सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए चलाई है। इस योजना के अंतर्गत छोटे लघु व सीमांत किसानों को 1 लाख तक का लोन दिया जाएगा जिसको की किस को 3 साल तक वापस करना होगा । यदि किसान 1 साल तक लोन की किस्त नहीं भरता है तो उसे सरकार अधिक ब्याज दर लगाकर वापस लेगी।

 

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने मिलकर 14 फरवरी 2019 को शुरू किया है। किसान कल्याण योजना के लिए लगभग 3340 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है। इस योजना से सभी छोटे लघु व सीमांत किसानों को फायदा होगा। इस किसान कल्याण योजना से जुड़ी सभी जानकारी के लिए आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

उत्तराखंड के ज्यादातर लोग पहाड़ी इलाकों में रहते हैं जिसके कारण वहां पर अधिक रोजगार के साधन नहीं है इस वजह से वहां पर आई का ज्यादा स्रोत नहीं होते हैं इसी कारण से केंद्र और राज्य सरकार ने किसानों के लिए यह योजना शुरू की है ताकि किसान भी अपनी आय में वृद्धि कर सके और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सके।

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana का उद्देश्य

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सीमांत व छोटे किसानों को वित्तीय स्थिति में सुधार करना। दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के तहत उत्तराखंड सरकार किसानों को 1 लाख तक का लोन 2% ब्याज दर पर देगी। उत्तराखंड किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किस को 3 साल में अपनी सारी किस चुकानी होगी। उत्तराखंड किसान कल्याण योजना के तहत उत्तराखंड के सभी किसानों के आय में वृद्धि हो गए। इस योजना के अंतर्गत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाकर अच्छी कीटनाशक उर्वरक व उपजाऊ बीज प्राप्त हो सकते हैं। यह योजना मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्र को ध्यान में रखकर शुरू की गई है जिससे आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सके।

 

दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना की सफलता का श्रेय उत्तराखंड सरकार के सहकारिता विभाग के प्रयासों को दिया जा सकता है। राज्य के सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत के मार्गदर्शन में विभाग ने योजना को शुरू करने के लिए प्रयास किया। विभाग को दिशा निर्देश देने के लिए नियमित बैठक आयोजित की जा रही है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके की योजना प्रभावी ढंग से लागू हो।

राज्य सरकार द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना का शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा देहरादून से पूरे राज्य के लिए शुरू की जिसमें किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ₹300000 तक का लोन 3 साल तक दिया जाएगा। इस कार्यक्रम को राज्य सरकार द्वारा 95 विकासखंड मुख्यालय पर आयोजित किया है जिसमें जखोली विकासखंड में स्थानीय विधायक भरत सिंह चौधरी द्वारा योजना शुभारंभ करते हुए किया गया है। राज्य सरकार द्वारा किसानों की आयत दोगुनी हो आज निर्भर बनने के लिए सरकार ने 3 लाख तक का लोन जीरो ब्याज पर सरकार द्वारा किसानों को इस योजना के तहत दिया जाएगा अगर लोन लेने वाले आवेदक सही तरीके से इस योजना का उपयोग करेंगे तो उनकी आजीविका बेहतर हो सकती है इस मौके पर 177 किसानों को 1.51 करोड़ का लोन दिया गया ।

 

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana के लाभ

उत्तराखंड दीनदयाल सहकारिता किसान कल्याण योजना 2023 के अंतर्गत राज्य के किसानों को ₹100000 तक का लोन दिया जाएगा।

योजना के अंतर्गत मिलने वाला लोन को चुकाने के लिए किसानों को 3 वर्ष का समय दिया जाएगा जिसमें वह अच्छा मुनाफा होने पर उसे लोन को आसानी से चुका देंगे।

पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले जिन किसानों को आसानी से लोन नहीं मिल पाता है वह भी इस योजना के अंतर्गत लोन बड़े ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के कई फायदे में से एक फायदा यह भी है कि इससे राज्य के किसानों को आसान लोन देकर कई तरह की खेती जैसे मिश्रित खेती को बढ़ाया जा सकेगा।

इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले जो किसान कर्ज के जाल में फंसे हुए हैं उन्हें इससे निकलने में काफी मदद मिलेगी।

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana की पत्रताएं

योजना के अंतर्गत लाभ केवल उत्तराखंड के स्थाई निवासी को ही दिया जाएगा।

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना का लाभ उत्तराखंड के किसान कोई मिलेगा।

इस योजना का लाभ केवल राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को ही दिया जाएगा।

Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट डिटेल
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Uttrakhand dindayal Upadhyay Kisan Kalyani Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना 2023 के बारे में हम आपको सभी जानकारी अपने इस पोस्ट के माध्यम से दे चुके हैं और साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए किन सभी आवश्यकताओं की जरूरत लगने वाली है। इन सभी की जानकारी इस पोस्ट में ऊपर आपको बता चुके हैं। लेकिन आपका यह जानना भी जरूरी है । कि आखिर उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना 2023 में आवेदन किस तरह से किया जाता है।

लेकिन अभी आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है। जैसे ही उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे। और भी कुछ यदि इस योजना में बदलाव किए जाते हैं तो उसके विषय में भी जानकारी देने की कोशिश करेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button