Sarkari yojna

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana online । जय भीम  मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana online:- दिल्ली के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और समाज में आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का शुभारंभ किया है

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana online । जय भीम

मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

 

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana online:- दिल्ली के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और समाज में आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का शुभारंभ किया है। दिल्ली सरकार राज्य के शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने के लिए अलग प्रकार की योजनाओं पर काम कर रही है। यह योजना उनमें से एक है जो 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana online
Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana online

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार राज्य के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को फ्री में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करवाएगी। ST एससी वर्ग के जितने भी विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन करेंगे उन्हें सरकार की तरफ से IPS और आईआरएस के पद पर विराजमान होने के लिए फ्री सहायता दी जाएगी। अगर आप भी दिल्ली नागरिक हैं। और इस वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए की जय भीम योजना क्या है । इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको जय भीम योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। इस योजना का आपको लाभ किस प्रकार से मिलेगा इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है इन सभी की पूरी जानकारी मिलेगी।

 

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana online

इस योजना के अंतर्गत आप आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को फ्री कोचिंग के साथ हर एक महीने 2500 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। यह योजना छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले विद्यार्थी दिल्ली स्कूल से दसवीं तथा 12वीं की कक्षा अच्छे अंक से पास होना आवश्यक है।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत विद्यार्थियों के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी। चाहिए उन विद्यार्थियों का सारा खर्च दिल्ली सरकार द्वारा दिए जाएंगे और अगर छात्र के परिवार की वार्षिक आय 200000 रुपए से ₹6 लख रुपए के बीच है । तो छात्रों की कोचिंग का खर्च 75% ही सरकार उठाएगी बाकी खर्च विद्यार्थी को खुद ही उठाना होगा।

दिल्ली सरकार द्वारा फ्री से दिल्ली में जय भीम प्रतिभा विकास योजना शुरू किए जाएंगे। दिल्ली के सरकारी स्कूल में कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले SC ST वर्ग के छात्र-छात्राओं को सिविल सेवाओं और मेडिकल के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। सरकार जय भीम योजना के कई प्रावधानों में बदलाव करके भी नेट के पास मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। इस योजना को दिल्ली सरकार ने 2019 में शुरू किया था। जो वर्ष 2021 में बंद है लेकिन अब समाज कल्याण विभाग मंत्री राजकुमार आनंद ने बताया है।

की जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की कमियों को दूर किया जाएगा। और कोचिंग के भुगतान सही वेरिफिकेशन और छात्र कोचिंग जा रहे हैं या नहीं इस बात पर निगरानी की व्यवस्था की गई है। साथ ही इस योजना के छात्रों को प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान किया गया है । उन्होंने बताया कि लगभग प्रस्ताव तैयार है जल्दी कैबिनेट के मंजूरी के लिए रखा जाएगा इसके बाद योजना को दोबारा शुरू किया जाएगा।

 

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana का उद्देश्य

दिल्ली के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण इंजीनियरिंग मेडिकल कोचिंग जैसी परीक्षाओं की तैयारी निजी संस्थानों में फीस अधिक होने के कारण नहीं करवा पाते हैं। और अपनी इच्छा अनुसार पढ़ाई नहीं कर पाते हैं । इन सभी समस्याओं को देखते हुए दिल्ली सरकार ने जय भीम प्रतिभा विकास योजना के माध्यम से एससी एसटी वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थी को प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए फ्री कोचिंग उपलब्ध कराना इस योजना के जरिए। विद्यार्थियों की मदद करके शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना । तथा नौकरी दिलाने में सहायता करना जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत फ्री कोचिंग के अलावा हर एक महीने ₹2500 की आर्थिक सहायता छात्रों को दिल्ली सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana के महत्वपूर्ण लाभ

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana को केवल एसटी एससी वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया है।

इस योजना में अगर विद्यार्थी की पारिवारिक आय सालाना ₹200000 से लेकर ₹6 लाख तक के बीच है तो यूपीएससी कोचिंग का 75% खर्च सरकार द्वारा दी जाएगी।

जाओ घूम फिर करेगा विद्यार्थी के परिवार की सालाना आय दो लाख रुपए से कम है । तो सरकार की तरफ से विद्यार्थी को 2500 की सुविधा दी जाएगी इसके साथ ही इस योजना के जरिए विद्यार्थी यूपीएससी कोचिंग दिल्ली सरकार की तरफ से फ्री में प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दे कि विद्यार्थी इस योजना का लाभ केवल दो ही बार प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी को दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास करनी होगी।

दूसरी बार आवेदन करने पर दिल्ली सरकार केवल 50% ही खर्च उठाएगी।

आवेदन के बाद छात्रों को हर रोज कोचिंग सेंटर जाना होगा यदि बिना किसी ठोस कारण के यदि छात्र 15 दिन से अधिक अनुपस्थित होते हैं तो वह इस योजना का पात्र नहीं बन सकता है।

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana की पात्रता

आपको बता दे की जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को दसवीं बोर्ड या 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करना आवश्यक है।

इस योजना का लाभ केवल उसी विद्यार्थी को दिया जाएगा जिसकी सालाना वार्षिक आय₹200000 से लेकर 6 लख रुपए के बीच है।

इस योजना को केवल दिल्ली के नागरिक के लिए ही शुरू किया गया है।

इस योजना का लाभ केवल एससी एसटी वर्ग से जुड़े बच्चों को दिया जाएगा।

Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana के डॉक्यूमेंट

 

  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
Jay Bheem mukhymantri Pratibha Vikas Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको दिल्ली जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

ऑफिशल वेबसाइट पर आपको अलग-अलग तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे वहां आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी तथा दस्तावेज की फोटोकॉपी अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि की जाएगी और आपको ईमेल और मोबाइल नंबर के जरिए इस योजना के बारे में सुविधा के बारे में बता दिया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button