Sarkari yojna

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana : Pradhanmantri सुरक्षा बीमा योजना

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana : आज हम आपको केंद्र सरकार की एक नई योजना की जानकारी देंगे। जैसे कि आप सभी को पता होगा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana : Pradhanmantri सुरक्षा बीमा योजना

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana : आज हम आपको केंद्र सरकार की एक नई योजना की जानकारी देंगे। जैसे कि आप सभी को पता होगा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में देशवासियों की सहायता एवं उनके अच्छी भविष्य के लिए बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत की है। साल 2015 में सांसद में मोदी सरकार द्वारा पहले बजट पेश किया गया था । जिसमें तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना जो की बीमा और पेंशन के क्षेत्र से संबंधित है । को शुरू किया गया। इन्हीं योजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना इस योजना की सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana
Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है । तथा इस योजना से आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिलने वाली है। कितनी सुविधाएं मिलने वाली है । इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी । इन सभी की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य है कि भारत के किसान एवं गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिल सके क्योंकि भारतीय किसान और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति अपनी भविष्य के लिए कोई भी बीमा नहीं करवाती है। क्योंकि बीमा कंपनी वाले को बीमा की राशि भारतीय गरीब वर्ग के नागरिक जमा नहीं करवा पाते हैं । इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की शुभारंभ किया है ताकि जरूरी समय में इस योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी पूरा कर सके।

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana का लाभ

भारत की जनसंख्या एक बहुत बड़ी भाग है जिसके पास कोई ऐसी बीमा कवर नहीं है जिससे उनकी सुरक्षा हो सके इसलिए योजना को शुरू किया गया है जो कि गरीब परिवार को उनकी सुरक्षा के लिए बीमा प्रदान करेगी जिससे उन्हें दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद आर्थिक सहायता मिल सके।

इस योजना के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री जी ने सभी किसान एवं गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाए थे इस सुरक्षा बीमा योजना को उनके जनधन अकाउंट से जोड़ा गया है।

ऐसे व्यक्ति जिनकी किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। या वह पूरी तरह से दिव्यांग हो जाते हैं। तो उनके परिवार वालों को दो लाख रुपए तक दिए जाएंगे। वहीं अगर वह व्यक्ति दुर्घटना के बाद आसन की रूप से दिव्यांग यानी उनके आंख की रोशनी का जाना पर या हाथ का क्षतिग्रस्त होना। उसे ₹100000 का मुआवजा इस योजना के माध्यम से दिया जाएगा।

इस योजना में वित्तीय सहायता तो दी जाएगी किंतु इसके साथ खाताधारक के बचत बैंक खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से प्रीमियम के रूप में ₹12 की राशि हर एक वर्ष काट ली जाएगी।

इस दुर्घटना सुरक्षा बीमा योजना में 1 जून से 31 में तक यानी 1 वर्ष की अवधि कर होगी जो सदस्य इससे आगे भी जारी रखना चाहते हैं उन्हें 31 में से पहले प्रीमियम भरने के लिए बैंक से ऑटो डेबिट के लिए अपनी सहमति देना होगा।

साथी 1 साल की अवधि समाप्त होने के बाद यह सुरक्षा बीमा हर साल रिन्यू हो जाएगा और यदि आप इसे छोड़ना चाहते हैं तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं।

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ केवल भारत देश के नागरिक को ही दिया जाएगा और जो कि गरीब परिवार से संबंध रखते हैं इसके अलावा इस योजना में कोई भी व्यक्ति लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष तक होनी चाहिए इस आयु के बीच में किसी भी व्यक्ति को इसमें शामिल होने योग्य माना जाएगा।

इस योजना में यह आवश्यक है कि लाभ उठाने वाले व्यक्ति का बैंक खाता होना आवश्यक है।

यदि किसी व्यक्ति के किसी बैंक में एक से ज्यादा बचत खाते हैं तो वह केवल एक बचत खाते से ही इस सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक है इसलिए किसी योजना महाजन करते समय आपको आधार कार्ड की जरुरत पड़ने वाली है।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana आवेदन फॉर्म

यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन फॉर्म पीडीएफ में लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना में शामिल होने वाले बैंक जहां आपका बचत खाता है वहां जाना होगा वहां से आपको इसके लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा।

और इस योजना में नामांकन के लिए आवेदन फार्म आप इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

यह बीमा आवेदक की 70 साल की उम्र के बाद समाप्त हो जाएगी जब तक आवेदक के परिवार वाले इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

इसके अलावा यदि आवेदक का बैंक खाता बंद हो जाता है या बैंक खाते में उतना पैसा नहीं होता की विमा लागू रहे तो ऐसी स्थिति में यह बंद हो सकता है।

यदि किसी व्यक्ति को एक से अधिक खाते के माध्यम से कर किया जाता है और बीमा कंपनी द्वारा अनजाने में प्रीमियम प्राप्त किया जाता है तो बीमा कवर एक खाता तक ही सीमित रहेगा और बाकी का प्रीमियम जप्त कर लिया जाएगा।

आवेदक किसी अन्य बीमा योजना में शामिल हो तो उसे स्थिति में भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana मैं बीमा क्लेम करने की प्रक्रिया

सबसे पहले नॉमिनी को उसे बैंक में जाना होगा जहां पर सुरक्षा बीमा करवाया था वहां पहुंचने के बाद में वहां से सुरक्षा बीमा कल्याण प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के 30 दिन के अंदर ही प्राप्त कर सकते हैं इसके बाद नहीं कर सकते।

फिर उसे उसमें सभी जानकारी भरनी होगी उसके साथ कुछ डॉक्यूमेंट भी जमा करने होंगे जो यह साबित करें कि बीमा धारक की मृत्यु का कारण क्या था।

आवेदक की मृत्यु सड़क या रेल दुर्घटना में या डूबने या किसी अपराध में हो जाती है । तो ऐसे मामले में नॉमिनी को पुलिस में शिकायत दर्ज करनी होगी। और फिर की कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी और यदि पेड़ गिरने से या सांप के काटने से दुर्घटना होने। पर तत्काल अस्पताल में भर्ती करने के बाद उसे अस्पताल के रिकॉर्ड की कॉपी भी फार्म के साथ लगाना होगा।

फार्म और डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद बैंक द्वारा जांच किया जाएगा और फिर सब कुछ सही होने पर आने वाले सात दिनों के अंदर बीमा की राशि आवेदक की मृत्यु के बाद नॉमिनी के Bank Account me जमा कर दी जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button