Sarkari yojna

Pradhanmantri rojgar Yojana । प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Pradhanmantri rojgar Yojana:- हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या और बेरोजगारों की संख्या को देखते हुए बहुत सारी योजनाएं शुरू की जा रही है

Pradhanmantri rojgar Yojana । प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Pradhanmantri rojgar Yojana:- हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या और बेरोजगारों की संख्या को देखते हुए बहुत सारी योजनाएं शुरू की जा रही है। केंद्र सरकार की कई योजनाओं में से एक योजना प्रधानमंत्री रोजगार योजना है। इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार नागरिक को स्वयं के रोजगार के लिए लोन उपलब्ध कराएगी।

Pradhanmantri rojgar Yojana
Pradhanmantri rojgar Yojana

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के माध्यम से लोन लेने वाले आवेदक को 25 से 35 % की सब्सिडी पर छूट दी जाती है। अभी के समय में इस योजना का लाभ देश के लाखों बेरोजगार एवं व्यापारी ले चुके हैं यदि आप भी प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत कम ब्याज में और 35वीं साड़ी के छठ के साथ लोन लेना चाहते हैं । तो आज के Is Post me Hum आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।

Pradhanmantri rojgar Yojana2023 – 2024

बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण योजना शुरू किया गया है प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत भारत सरकार युवाओं को प्रशिक्षित करेगी तथा उन्हें उनके स्वयं के व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज दर और 35% तक की छूट पर लोन उपलब्ध करवाएगी। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक वेबसाइट भी शुरू की गई है। ऑफिशल वेबसाइट पर इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन भी किया जा सकता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवा बेरोजगार एवं महिलाओं को उनके खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक से लोन की व्यवस्था करनी है।

Pradhanmantri rojgar Yojana मैं कितना पैसा मिलता है

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के बेरोजगारी युवा महिला एवं पात्र युवाओं को खुद का व्यवसाय के लिए बैंक से लोन उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के माध्यम से लोन लेने वाले आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष तक होनी चाहिए। आवेदक की वेबसाइट को योजना को देखते हुए पत्र आवेदक को इस योजना के तहत 50000 रुपए से लेकर 10 लख रुपए तक की लोन मिल सकता है। यदि आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन लेने के इच्छुक हैं तो आप इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे आपको इस पोस्ट में लोन लेने की पूरी प्रक्रियाएं बताने वाले हैं।

Pradhanmantri rojgar Yojana को शुरू करने का उद्देश्य

प्रधानमंत्री जी को प्रधानमंत्री रोजगार योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि जितने भी देश के नागरिक अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन सभी को आर्थिक मदद करना। देश के बहुत से ऐसे नागरिक है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं परंतु आर्थिक तंगी के कारण वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से देश के जितने भी युवा एवं महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती है। इस योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करके अपना खुद का व्यवसाय बड़े ही सरलता पूर्वक शुरू कर सकते हैं। और अपने दैनिक जीवन को सुधर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बढ़ रहे बेरोजगारी में कमी लाना है।
  • इस योजना से युवाओं को खुद का कारोबार शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर बैंक द्वारा लोन उपलब्ध करा कर आर्थिक सहायता करना है।
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना से युवाओं को आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया जाएगा देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना है।
  • इस योजना के जरिए देश के शिक्षित बेरोजगारी युवाओं को उन्नति की ओर ले जाना है।
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना के जरिए देश के बेरोजगार युवाओं को काम देखकर के उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवा तथा युवावतियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

 

Pradhanmantri rojgar Yojana की पत्रताएं
  • 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के लिए कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • अगर आप अपने चलते हुए बिजनेस के लिए प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नहीं मिलेगा।
  • अगर आप पहले से प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको लोन नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए सहकारी संस्था और धर्मार्थ संस्था भी अप्लाई कर सकते हैं।
Pradhanmantri rojgar Yojana का लाभ 18 वर्ष से 35 वर्ष के भारतीय नागरिक ही प्राप्त कर सकते हैं परंतु कुछ विशेष वर्ग जैसे महिला दिव्यांग पूर्व सैनिक एससी एसटी इत्यादि को उम्र की सीमा में 10% तक की छूट दी गई है इसके अलावा उत्तर पूर्वी इलाकों के निवासियों के लिए यह उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की गई है।।

यह योजना केंद्र की है अतः सभी राज्य जिन्हें इस योजना को स्वीकार किया है वह सभी इस योजना के भीतर आते हैं जिस भी व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेना है उसे अपनी निवास स्थान पर काम से कम तीन वर्ष तक रहना अनिवार्य है तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आवेदक को पहले से किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ मिल रहा है तो उसे स्थिति में वह इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए बहुत जरूरी है कि आवेदन करने वाले के परिवार की वार्षिक का एक लाख अथवा उससे कम होनी चाहिए नहीं तो इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

Pradhanmantri rojgar Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • वोटर आई कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • वेबसाइट की योजना का डिटेल्स फाइल
  • आठवीं क्लास प्रमाण पत्र
Pradhanmantri rojgar Yojana मैं ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

होम पेज पर आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना का फॉर्म डाउनलोड कर ले अथवा प्रिंट आउट निकालना।

फॉर्म को अब साफ-साफ अक्षरों में भारी और मांगे गए सभी दस्तावेज को फॉर्म के साथ संलग्न कर दें।

अब आप अपने नजदीकी बैंक जाएं और योजना से संबंधित लोन की जानकारी को साझा करें और आवेदन फॉर्म बैंक में जमा करवा दें।

बैंक अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी जांच में सही पाए जाने पर आपको नियमानुसार लोन का लाभ प्राप्त करवा दिया जाएगा।

इस तरह आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन लेकर आप स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button