Sarkari yojna

Delhi vidhva pension Yojana । दिल्ली विधवा पेंशन योजना

Delhi vidhva pension Yojana:- दिल्ली सरकार ने दिल्ली के विधवा महिला और बेसहारा महिलाओं के लिए दिल्ली विधवा पेंशन योजना का शुभारंभ क्या है

Delhi vidhva pension Yojana । दिल्ली विधवा पेंशन योजना

Delhi vidhva pension Yojana:- दिल्ली सरकार ने दिल्ली के विधवा महिला और बेसहारा महिलाओं के लिए दिल्ली विधवा पेंशन योजना का शुभारंभ क्या है। इसी योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा आवेदक महिला उम्मीदवार को आर्थिक सत्ता देने के उद्देश्य से हर एक महीना पेंशन की राशि प्रदान करेगी ।

Delhi vidhva pension Yojana
Delhi vidhva pension Yojana

Delhi vidhva pension Yojana काम के माध्यम से दिल्ली सरकार उन सभी महिलाओं को कई प्रोत्साहन प्रदान करेंगे। जिसके पास उनकी देखभाल करने के लिए कोई नहीं है। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता से राज्य के विधवा महिला आत्मनिर्भर एवं सशक्त बना पाएंगे योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि आवेदक महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

आज के इस पोस्ट खासकर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है ।जो कि दिल्ली के अस्थाई निवासी हैं क्योंकि इस पोस्ट में दिल्ली के विधवा महिलाओं के लिए है सरकार द्वारा दिल्ली के इन सभी महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना शुरू की है। जिससे कि इन महिलाओं को कुछ आर्थिक सहायता मिल सके और इनका जीवन थोड़ी सरल बना सके।

अगर आप भी दिल्ली के अस्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इस योजना का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। तथा कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी।

Delhi vidhva pension Yojana

इस योजना में दिल्ली की रहने वाली गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के द्वारा अब दिल्ली में रहने वाली विधवा महिलाओं को प्रत्येक महीना दिल्ली सरकार के तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी। में आर्थिक सहायता की मदद से दिल्ली की जरूरतमंद महिलाएं अपना जीवन यापन कर सकेंगे। उन सभी महिलाओं को किसी दूसरे पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं है। इन आर्थिक मदद से उन सभी महिलाओं को किसी के सामने हाथ फैलाकर मांगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

पति की मृत्यु हो जाने के बाद महिलाओं के लिए अपना जीवन व्यतीत करना काफी मुश्किल भरा हो जाता है और उनके कमाने का जरिया ही समाप्त हो जाता है। पति की मृत्यु के बाद कुछ महिला अपनी रोजी-रोटी चलाने के लिए कहीं पर काम ढूंढने लग जाती है। जो महिलाएं थोड़ी पढ़ी-लिखी होती है । उन्हें बड़ी ही आसानी से कम मिल जाते हैं लेकिन जो महिलाएं पढ़ी-लिखी नहीं है। दूर दराज गांवों की रहने वाली हैं। उन्हें काम मिलना मुश्किल होता है उन सभी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना से पूरा लाभ मिलने वाला है। उन सभी महिलाओं के लिए इस योजना को शुरू किया गया है जिससे अपने दैनिक खर्चे पूरे कर सके।

Delhi vidhva pension Yojana का उद्देश्य

इस योजना में दिल्ली की रहने वाली विधवा महिलाओं की जीवन अच्छा व खुशहाली बनाने के लिए दिल्ली सरकार में दिल्ली विधवा पेंशन योजना का शुभारंभ किया है। उनके पति के मृत्यु हो जाने के बाद विधवा महिला बिल्कुल बेसहारा हो जाती है । तथा उनके देखभाल करने के लिए कोई नहीं होता है। विधवा महिला के सामने सबसे बड़ी समस्या होती है। कि उनकी आर्थिक स्थिति का क्योंकि पति के मृत्यु हो जाने के बाद उनके कमाई का जरिया समाप्त हो जाता है। ऐसे में वह अपने बच्चों का जीवन यापन या अपना खुद का जीवन व्यतीत करना बड़ी कठिनाई से होता है। इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इन सभी महिलाओं के लिए इस योजना का शुरूआत किया है।

Delhi vidhva pension Yojana का लाभ

  • दिल्ली विधवा पेंशन योजना का लाभ दिल्ली के रहने वाले सभी विधवा महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं जो की आर्थिक रूप से कमजोर है।
  • इसी योजना का लाभ आप तब तक प्राप्त कर सकते हैं जब तक आप के पति की मृत्यु हो जाने के बाद दूसरी शादी नहीं करते। दूसरी शादी करने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से उन्हें हर एक महीने ₹2500 मिलेंगे जिससे वह अपना जीवन यापन कर सके।
  • इस योजना के शुरू होने से दिल्ली की महिलाओं के लिए जीवन व्यतीत करना थोड़ा सरल हो जाएगा क्योंकि इस योजना से मिलने वाली राशि से उनके दैनिक कार्य को आसान बनाएंगे और वह अपने जरूरत के समान इस राशि से प्राप्त कर सकते हैं।
  • दिल्ली में रहने वाली महिला के जीवन में आर्थिक सुधार आएगा इस योजना से वह अपना जीवन अच्छा बना सकेंगे।
Delhi vidhva pension Yojana की पात्रता

विधवा महिला की उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर किसी महिला की इससे कम उम्र में शादी हो जाती है। और उन्हें किसी कारणवश पति की मृत्यु हो जाती है। तो उसे महिला को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

दिल्ली विधवा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला दिल्ली के मूल निवासी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला की सालाना इनकम₹100000 से कम होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला का बैंक खाता होना आवश्यक है।

स्व घोषणा प्रमाण पत्र इस पत्र लिखा होगा कि विधवा पेंशन के अतिरिक्त कोई और दूसरा टेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है।

Delhi vidhva pension Yojana के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासबुक मोबाइल नंबर
Delhi vidhva pension Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

अगर आप इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर पहली बार आ रहे हैं तो आपके सामने दिखाई दे रहे न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको अपना डॉक्यूमेंट चुनना होगा और कैप्चा कोड डालकर कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगी जहां पर आपको दिल्ली विधवा पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना है।

इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए सभी दस्तावेज को अपलोड करना है।

इसके बाद आपके सामने सबमिट का बटन पर क्लिक कर दें इस प्रकार आप बड़े आसानी से दिल्ली विधवा पेंशन योजना में आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन हो जाने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप मिल जाएगी जिसे आप रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जानकारी लिखा होगा। इस स्लिप के मदद से आप अपने रजिस्ट्रेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button