Sarkari yojna

Atal aayushman Yojana 2024 । अटल आयुष्मान योजना 2024

Atal aayushman Yojana 2024: सभी राज्य की सरकारी कई प्रकार की योजनाएं लागू करते रहती है। जिससे उनके राज्य का और उनके राज्य के नागरिकों का विकास हो सके ऐसी योजनाओं से उसे राज्य के लोगों को सीधा फायदा होता है

Atal aayushman Yojana 2024 । अटल आयुष्मान योजना 2024

Atal aayushman Yojana 2024: सभी राज्य की सरकारी कई प्रकार की योजनाएं लागू करते रहती है। जिससे उनके राज्य का और उनके राज्य के नागरिकों का विकास हो सके ऐसी योजनाओं से उसे राज्य के लोगों को सीधा फायदा होता है। ऐसी ही एक सराहनीय योजना जिसे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने शुरू किया है । अटल आयुष्मान योजना। Atal aayushman Yojana के तहत ₹100000 तक की फ्री चिकित्सा सुविधा दी जाती है। सरकार द्वारा उत्तराखंड के गरीब परिवारों को ₹500000 तक की मदद की जाएगी या राज्य के 17 5 सरकारी और निजी अस्पतालों को इसमें शामिल किया गया है। इस अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए किस तरह से आवेदन आप कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको दी जाएगी यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में बने रहें हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं।

Atal aayushman Yojana
Atal aayushman Yojana

Atal aayushman Yojana 2024

उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आयुष्मान उत्तराखंड योजना को अटल आयुष्मान योजना का नाम बदलने की मंजूरी दे दी गई है उत्तराखंड के प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान योजना के तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी लोग 5 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकेंगे। लोग अब किसी भी सरकारी और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों या स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में नगद रहित और पेपरलेस उपचार का लाभ ले सकते हैं इस सहनीय उत्तराखंड अटल पेंशन योजना के तहत राज्य के लगभग 18 लाख परिवारों को हर एक वर्ष 5 लख रुपए की फ्री चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगी जिसकी सहायता से गरीब परिवार अपना इलाज कर पाएंगे।

Atal aayushman Yojana का मुख्य उद्देश्य

Atal aayushman Yojana का लाभ आप लेना चाहते हैं। लेकिन आपके दिमाग में सवाल आ रहा है कि गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं तो इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे सबसे पहले आपको अटल आयुष्मान की Officel Website पर जाना होगा। यहां पर आपको अपने पहचान पत्र से अपनी पात्रता को चेक करना होगा कि आप पात्र है कि या नहीं यदि आप पात्र है। तो नजदीकी CSC Center में जाकर आप गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं अटल आयुष्मान योजना में अब तक लगभग 1.25 लाख लोग फ्री में इलाज करवा चुके हैं। जिस सरकार द्वारा लगभग एक करोड़ से अधिक पैसे का भुगतान किया जा चुका है।

Atal aayushman Yojana के लाभ

Atal aayushman Yojana केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के बाद Rajy Sarkar द्वारा लाई गई योजना है गोल्डन कार्ड किस राज्य के लोगों को फायदा मिल रहा है।

उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना के तहत आपको कोई भी स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड बनवाना होगा जिससे आपको एक गोल्डन कार्ड दिया जाएगा।

अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड पर हर एक परिवार को सालाना 5 लख रुपए का फ्री इलाज का लाभ मिलेगा जिससे बीमारी के समय सूचीबद्ध अस्पताल में आपके साथ लेकर जाना होगा।

उत्तराखंड सरकार द्वारा लगभग 600 केंद्र अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए खोले गए हैं जहां जाकर आप आसानी से गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं।

इस योजना के तहत Uttarakhand के लगभग सभी 23 Lakh परिवार को लाभ दिया जाएगा।

Atal aayushman Yojana का लाभ लेने के लिए आपके पास Aadhar Card होना आवश्यक है।

आयुष्मान योजना के संबंध में अधिक जानकारी के उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के नागरिक के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किया है यदि आप इसके बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के अधिकतम नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की यह एक अच्छी कोशिश है।

Atal aayushman Yojana के पात्रता

उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड के सभी नागरिकों के लिए नहीं है। यह योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा राज जिसके आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को बिना प्रीमियम भुगतान के 5 लख रुपए तक चिकित्सा उपलब्ध कराने की एक कोशिश है।

योजना हेतु उत्तराखंड का निवासी होना जरूरी है।

पात्र व्यक्ति को अटल गोल्डन कार्ड बनवाना जरूरी है इलाज के समय गोल्डन कार्ड साथ में होना जरूरी है अन्यथा आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

Atal aayushman Yojana बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा कार्ड
  • मुख्यमंत्री का पत्र
  • SECC आईडी

Atal aayushman Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

होम पेज पर जाने पर आपको अपने परिवार की पात्रता जांच का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा जिस पर आपको न्यू पेज खुल कर आएगा।

आप परिवार खोज पृष्ठ पर पहुंचेंगे आपसे परिवार के बारे में प्रशंसिक जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

यदि आप मोबाइल नंबर या नाम के जरिए खोज रहे हैं तो एक जिला चयन अनिवार्य है जिसकी आपको एनएफएसए या मतदाता पहचान पत्र द्वारा खोजा जा रहा है।

इस फॉर्म में सभी जानकारियां होती है।

यदि परिवार के विवरण MSBY कार्ड नंबर SECC 2011 या NFSA राशन कार्ड के माध्यम से ज्ञात नहीं है।

तो आप दूसरा ऑप्शन 2012 की मतदाता सूची पहचान संख्या का उपयोग करके अपना नाम खोज सकते हैं।

अगर आप राशन कार्ड वोटर आई कार्ड 2012 से सर्च कर रहे हैं तो आपको अपना नाम देना होगा।

इसके लिए एमएसबी कार्ड नंबर जिला चयन अनिवार्य नहीं है फॉर्म मोबाइल नंबर नाम जिला एनएफएसए राशन कार्ड और एमसी ई कार्ड नंबर जैसी सभी जानकारियां मांगता है और पेंशन भोगी को कार्ड और वोटर आईडी भी भरना होगा।

वोटर लिस्ट में नाम सर्च करने के बाद यदि आपके परिवार का विवरण वेबसाइट पर आता है तो उसे विवरण के अंकित एनएफएसए आईडी अथवा एमसी ए आईडी अंकित होगी।

इस एनएफएसए आईडी अथवा एमसी ए ईद के आधार पर आप अपने और परिवार का गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं यदि आपके परिवार का विवरण मॉडल अप और ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाता है तो आपको कहीं भी ऑनलाइन रजिस्टर की करने की आवश्यकता नहीं होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button