Sarkari yojna

Free Laptop Yojana 2024 Online Apply | सरकार दे रही है फ्री लैपटॉप

Free laptop apply 2024: आज का यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है विद्यार्थियों के लिए क्योंकि जितने भी विद्यार्थी हैं। आज के इस पोस्ट में Free laptop apply से संबंधित जानकारी देने वाले हैं

Free Laptop Yojana 2024 Online Apply | सरकार दे रही है फ्री लैपटॉप

 

Free laptop apply 2024: आज का यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है विद्यार्थियों के लिए क्योंकि जितने भी विद्यार्थी हैं। आज के इस पोस्ट में Free laptop apply से संबंधित जानकारी देने वाले हैं साथ में यह भी बताने वाले हैं कि इस योजना में आवेदन किस तरह से करना है। तथा इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौन से Document की आवश्यकता पड़ने वाली है।

 

आप सभी को जानते होंगे कि कोरोना के कारण सभी स्कूलों एवं कॉलेज बंद कर दिए गए थे। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई में काफी नुकसान हुआ इस दौरान सभी विद्यार्थी को ऑफलाइन कक्षाओं से ऑनलाइन एग्जाम की ओर शिफ्ट करना पड़ा था। लेकिन ऑनलाइन कक्षा को शुरू करने के लिए बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि सभी विद्यार्थी डिजिटल संसाधन नहीं प्राप्त कर पाए थे। और बहुत से ऐसे विद्यार्थी थे जो डिजिटल संसाधन प्राप्त करने के लिए आर्थिक जरूर को पूरा नहीं कर पाते थे।

 

 

छात्रों के सामने आई इस समस्या को देखते हुए Bihar sarkar ने राज्य के Students को शिक्षा के लिए प्रेरित करने हेतु बिहार Free Laptop Yojana का शुभारंभ किया है। इस Yojana के madhyam से राज्य सरकार द्वारा 30 लाख से भी ज्यादा Laptop वितरण किए जाएंगे यदि आप भी Bihar राज्य में पढ़ने वाले Students हैं। तो आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बिहार फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। तथा इसके लाभ एवं पात्रता की भी जानकारी देने वाले हैं। साथ में यह भी बताने वाले हैं। कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं।

Free Laptop Yojana 2024
Free Laptop Yojana 2024

 

Free laptop apply 2024

 

बिहार सरकार द्वारा छात्रों को शिक्षक के लिए प्रोत्साहित करने हेतु बिहार फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के वे सभी छात्र जिन्होंने 12वीं की कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं। उन सभी को सरकार द्वारा लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की आर्थिक मदद दी जाएगी। जिन छात्रों के पास वार्षिक आय ₹6 लाख या इससे काम है। केवल उन्हीं विद्यार्थी को इसी योजना का लाभ दिया जाएगा इस योजना के लिए छात्रों का चयन 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंक के द्वारा किया जाएगा।

 

 

Free laptop योजना की विशेषताएं

 

इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

 

बिहार लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 75% एवं सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 85% अंक प्राप्त होना चाहिए।

 

 

इस yojana के माध्यम से छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए Protshan मिलेगा।

 

इस योजना के तहत सरकार द्वारा लैपटॉप खरीदने के लिए आर्थिक मदद के साथ-साथ छात्रों को प्रसिद्ध प्रपत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

 

इस योजना के अंतर्गत 30 लाख से अधिक लैपटॉप का वितरण किया जाएगा।

 

कुशल युवा प्रोग्राम के तहत वर्तमान में ट्रेनिंग ले रहे या फिर ट्रेनिंग प्राप्त कर चुके विद्यार्थी को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

 

इस योजना के माध्यम से प्राप्त लैपटॉप के द्वारा छात्र एवं छात्राएं घर बैठे ऑनलाइन क्लास के साथ शिक्षा संबंधित इन चीजों की जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे।

Bihar Sarkar द्वारा शुरू किए गए इस Yojana का मुख्य उद्देश्य State के Students के अंदर छिपे Kaushal को निखारने एवं उन्हें शिक्षा प्रति प्रेरित करना है इस योजना के अंतर्गत राज्य के हुए छात्राएं जो 12वीं की कक्षा में अच्छे अंक से पास हुए हैं। और कुशल युवा प्रशिक्षण में प्रवेश ले चुके हैं। उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा इस योजना के माध्यम से राज्य में शिक्षा का विस्तार होगा। और राज्य के विद्यार्थी और अधिक पढ़ने लिखने के लिए प्रेरित होंगे।

 

 

Free laptop योजना की पत्रताएं

 

 

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र एवं छात्राओं को कम से कम 75% अंक प्राप्त होना चाहिए।

 

सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को कम से कम 85% अंक प्राप्त करना होगा तभी वह इस yojana में आवेदन करने के पात्र होंगे।

 

केवल सरकारी विद्यालय से शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

 

Bihar Laptop Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के विद्यार्थी को Kushal Yuva Programme पास करना अनिवार्य है।

 

राजकीय ऐसे छात्र एवं छात्राएं जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹600000 इससे काम है वही इस योजना में आवेदन करने के पात्र होगा।

 

इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के स्थाई निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।

 

छात्र एवं छात्राएं माध्यमिक शिक्षा मंडल बिहार के माध्यम से 12वीं कक्षा में अच्छे अंक से पास होना अनिवार्य है।

 

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2024

 

Free laptop के जरूरी डॉक्यूमेंट

 

 

12वीं कक्षा की मार्कशीट

 

कुशल युवा प्रोग्राम सर्टिफिकेट

 

पासपोर्ट साइज फोटो

 

मोबाइल नंबर

 

जाति प्रमाण पत्र

 

निवासी प्रमाण पत्र

 

आय प्रमाण पत्र

 

आधार कार्ड

 

Bihar free laptop Yojana 2024 online registration

 

, इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग योजना और विकास एवं श्रम संसाधन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

 

इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको न्यू एप्लीकेंट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।

 

इसके बाद आपके सामने Application Form खुलकर आएगा इस Form में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।

 

इसके बाद आपको Registar के Button पर Click करना है।

 

इसके बाद फिर से आपको होम पेज पर जाना होगा।

 

और यहां पर आपको लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और यूजर आईडी पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लोगों के बटन पर क्लिक करना होगा।

 

इसके बाद आपको बिहार लैपटॉप योजना का सेलेक्ट करना है।

 

अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगी जहां आपको पूछे गए सभी जानकारी दर्ज करनी है।

 

इसके बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button