Sarkari yojna

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana 2024: मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना 2024 रजिस्ट्रेशन

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana: बिहार राज्य के अत्यंत पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्र छात्राओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए बिहार सरकार ने बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया है

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana 2024: मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना 2024 रजिस्ट्रेशन

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana: बिहार राज्य के अत्यंत पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्र छात्राओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए बिहार सरकार ने बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया है। जिसके तहत दसवीं की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। उन सभी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु मदद दी जाती है। इस योजना से छात्र-छात्राओं को₹10000 की आर्थिक मदद राशि दी जाती है। इससे विद्यार्थी को अपने आगे की पढ़ाई करने में मदद मिले और छात्र-छात्राएं आत्मनिर्भर बन सके इस योजना में दी जाने वाली मदद की राशि ऑनलाइन छात्र के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana
Bihar mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana के के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आप हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इस योजना को बिहार सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष छात्रों को दिया जाता है। और इस योजना में कुछ-कुछ बदलाव भी किए जाते हैं। यदि इस योजना में कोई भी नया अपडेट मिलता है। तो हम आपको अपने पोस्ट की मदद से जानकारी देने की कोशिश करेंगे चाहे वह ऑनलाइन प्रक्रिया हो या फिर और किसी भी प्रकार की।

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana2024

बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेगा भारती योजना 2015 – 16 मैं बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। राज के पिछड़े वर्ग के लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का लाभ राज्य के उन विद्यार्थियों को मिलता है जो दसवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होता है। इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता के द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है।

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे ऐसे बच्चे जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं उन्हें आर्थिक सहायता के द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है। बिहार राज्य सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दिया जाता है ताकि वह आगे की पढ़ाई कर सके। इस योजना के तहत राज्य के शिक्षा स्तर का विकास होगा। बिहार राज्य के वैसे पिछड़े वर्ग के बच्चे जो पढ़ाई में अच्छे होते हैं परंतु वह आगे नहीं पढ़ पाते हैं तो इस योजना के द्वारा उन्हें आर्थिक मदद दिया जाएगा। यह मदद बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए दिया जाता है। यह छात्रवृत्ति राशि आवेदक के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाता है। बिहार सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेघा वृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana के लाभ

बिहार बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं को इस योजना के माध्यम से बिहार सरकार की तरफ से ₹10000 का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है।

इस Yojana के तहत अत्यंत पिछड़ा वर्ग के मेधावी छात्रों को पढ़ाई के लिए वित्तीय Help उपलब्ध कराती है।

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है।

बिहार राज्य के करीब 99067 छात्र-छात्राओं को बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेघा वृत्ति योजना का लाभ दिया जा चुका है।

आर्थिक रूप से कमजोर गरीब बच्चों को इस योजना के माध्यम से शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है।

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana की पत्रताएं

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

आवेदक बिहार बोर्ड से दसवीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास होना चाहिए।

आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए

इस योजना का लाभ केवल पिछड़ा वर्ग के आवेदक ही प्राप्त कर सकते हैं।

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • दसवीं की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

बिहार सरकार ने राज्य के अत्यंत पिछड़ा वर्ग के मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है। आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana आवेदन कर सकते हैं।

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस ऑफिशल वेबसाइट में आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको आईडी पासवर्ड आपके मोबाइल में प्राप्त होगी जिसका उपयोग करके आपको पुणे इस वेबसाइट में लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करके लोगों करना है।

लोगिन करने के बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आएगा इस आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक सही-सही दर्ज करनी है।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद मांगी गई सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको Submit के Button पर क्लिक करना है।

आपके आवेदन फार्म की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सत्यापित किया जाएगा सत्यापित होने के बाद स्कॉलरशिप का लाभ आवेदक के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

mukhymantri atyant pichhada varg medhaviti Yojana helpline number

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेगा भारती योजना का मोबाइल नंबर

9534547098, 8986294256

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button