Sarkari yojna

Mukhymantri Kanya utthan Yojana 2024 । Mukhymantri कन्या उत्थान योजना 2024 रजिस्ट्रेशन

Mukhymantri Kanya utthan Yojana : भारत सरकार ने कन्याओं के सशक्तिकरण के लिए समर्पित योजनाओं को प्रोत्साहित कर रही है

Mukhymantri Kanya utthan Yojana 2024 । Mukhymantri कन्या उत्थान योजना 2024 रजिस्ट्रेशन

Mukhymantri Kanya utthan Yojana : भारत सरकार ने कन्याओं के सशक्तिकरण के लिए समर्पित योजनाओं को प्रोत्साहित कर रही है। और इसी कड़ी में बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का उद्देश्य कन्याओं को अलग-अलग क्षेत्र में सूरत सुरक्षित करना है । ताकि वह समझ में सकारात्मक योगदान दे सके योजना के अंतर्गत कन्याओं को उच्च शिक्षा अलग-अलग क्षेत्र में नौकरी एवं उद्यमिता की बढ़ती हुई अवश्य करता के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

Mukhymantri Kanya utthan Yojana
Mukhymantri Kanya utthan Yojana

Mukhymantri Kanya utthan Yojana के आवेदक को चयन के लिए कुछ महत्वपूर्ण पत्रताओं को पूरा करना होता है। इसमें पात्रता से संबंधित विशेष निर्देशों का आधार बनाया जाता है। आवेदकों को आवश्यक दस्तावेज सहित योजना के लाभ की पूरी जानकारी मिलती है। जिसमें उन्हें अपने भविष्य को समृद्ध से भरने के लिए आवश्यक समर्थन मिल सके। इस योजना के माध्यम से बिहार सरकार ने कन्याओं को समृद्ध से भरा भविष्य देने का प्रयास किया है और इससे समाज में समानता और समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया जा रहा है। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। और इसके लिए आवश्यक जानकारी आसानी से उपलब्ध होती है। इसलिए इस योजना को समझने और उससे जुड़े जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी।

Mukhymantri Kanya utthan Yojana 2024

इस योजना के अंतर्गत Kanya को लगभग 50000 की धनराशि दी जा ती है। जो जन्म से लेकर उन्हें स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में मिलेगी। इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ कन्याओं को मिलेगा । और इसका उद्देश्य है। राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देना Mukhymantri Kanya utthan Yojana का लाभ सिर्फ उन्हें परिवार को मिलेगा जिनमें केवल दो बेटियां होगी। और उन्हें उच्च शिक्षा का अच्छा प्रोत्साहन मिलेगा इस योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म की खरीदने के लिए भी सरकार द्वारा धनराशि दी जाएगी। जिसमें Mahilao को और भी समर्थ बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

कन्या उत्थान योजना के लाभ लेने के लिए वांछित छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग ने आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया है। अब छात्राएं 31 मार्च तक आवेदन कर सकती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए समानता प्राप्त कॉलेज की छात्राएं जो स्नातक के वर्ष 2017 से 2020 और 2018 से 2021 में उत्तीर्ण हुई है। वही छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। शिक्षा विभाग ने देखा है कि हजारों छात्राएं आवेदन से वंचित रह गई है जिसके रिजल्ट के बाद में सुधार हुआ था। और उनका डाटा पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है।Mukhymantri Kanya utthan Yojana के अंतर्गत ऐसी छात्राएं भी हैं। जिन्होंने नाराजगी जाहिर की है। क्योंकि उनका नाम पोर्टल पर जोड़ा नहीं गया है। यह स्नातक उत्तीर्ण होने के बावजूद उनका नाम पोर्टल पर नहीं है। शिक्षा विभाग ने इसमें सुधार करने के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया है ताकि इन छात्राओं को भी योजना के लाभ में शामिल किया जा सके इन छात्राओं को आवेदन 31 मार्च तक जमा करने का अवसर मिलेगा। और उनका नाम अप्रैल महीने में पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा।

Mukhymantri Kanya utthan Yojana का उद्देश्य

Mukhymantri Kanya utthan Yojana कल कैसी है। राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना और इसके माध्यम से बिहार की कन्याओं को BA kee Deggri प्राप्त करने तक किस्तों में राशि प्रदान करना है। इससे उन्हें शिक्षा की ओर एक सकारात्मक कदम बढ़ाने में मदद मिलेगी योजना के तहत बिहार की कन्या सशक्त बनेगी। और राज्य के शिक्षा क्षेत्र में विकास का साक्षरता करेगी। बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से बालिकाओं का भविष्य उज्जवल होगा। और उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगी इस योजना के साथ समाज में स्त्री सशक्तिकरण होगा और उन्हें अधिक शिक्षित बनने के लिए एक नई शिक्षा मिलेगी । इसके अलावा योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता को भी आर्थिक मदद मिलेगी । जो अपने बेटियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए धनराशि जमा करने में असमर्थ है इससे समाज में न्याय और समानता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहा है।

Mukhymantri Kanya utthan Yojana का लाभ

यह योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लड़कियों को आर्थिक मदद प्रदान करती है जिससे उनके लिए शिक्षा का खर्च उठाना कठिन होता है।

यह योजना लड़कियों को स्कूल में बने रहने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है जिसके स्कूल छोड़ने की दर को कम करने में मदद मिलती है।

यह योजना Girls के बीच साक्षरता दर में सुधार करने में मदद करती है जो उनके समग्र विकास के लिए आवश्यक है।

शिक्षित लड़कियों को अच्छी नौकरी मिलने और बेहतर आय अर्जित करने की अधिक संभावना है जो उनके परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करती है।

योजना के अंतर्गत ग्रेजुएशन के बाद ₹50000 की आर्थिक मदद दी जाती है पहले यह राशि ₹25000 की थी।

इस योजना में सेनेटरी नैपकिन के लिए ₹300 यूनिफार्म के लिए 1 से 2 वर्ष की आयु में ₹600 तीन से पांच वर्ष की आयु में ₹700 और 6 से 8 वर्ष की आयु में ₹1000 और 9 से 12 वर्ष की आयु में ₹1500 दिए जाते हैं।

Mukhymantri Kanya utthan Yojana eligibility

छात्राओं को बिहार राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त संस्थानों या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट या समकक्ष की डिग्री प्राप्त करना जरूरी है।

मान्यता प्राप्त संस्थाओं से 25 अप्रैल 2018 के बाद ग्रेजुएशन या समकक्ष की डिग्री प्राप्त किया हो।

यह योजना बिहार राज्य की बेटियों के लिए है।

योजना का लाभ परिवार की केवल दो बेटियां ही प्राप्त कर सकती हैं।

आवेदक के माता-पिता सरकारी कर्मचारियों के रूप में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

Mukhymantri Kanya utthan Yojana 2024 online registration

सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा स्टूडेंट है तो रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

यदि आप रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तो फिर आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

medhasoft.bih.nic.in

यहां होम पेज पर आपको 10वीं 12वीं और स्नातक छात्रों के लिए आवेदन के लिंक दिए गए हैं इस पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए पासपोर्ट साइज फोटो की साइज 50 कवि से कम होनी चाहिए साथ ही सिग्नेचर वाली फोटो की साइज 20 कब से कम होनी चाहिए इसके अलावा आधार कार्ड निवासी प्रमाण पत्र बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट पासिंग मार्कशीट इत्यादि डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।

फाइनल सबमिट करने से पहले आवेदन फार्म को चेक कर ले क्योंकि आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद उसमें एडिट नहीं कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button