Sarkari yojna

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना 20

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024: बिहार राज्य के नागरिकों के लिए आज के इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना 20

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024: बिहार राज्य के नागरिकों के लिए आज के इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं। कि बिहार राज्य में नागरिकों को रोजगार दिलवाने के लिए मुख्यमंत्री स्वयं Bhatta सहायता योजना शुरू की गई है। बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा शुरू की गई है। बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के अनुसार बिहार राज्य के नागरिक के ₹1000 प्रत्येक महीने आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी।

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024
Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024

बिहार मुख्यमंत्री स्वयं भत्ता योजना 2024 के दौरान बिहार राज्य के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद के रूप में राशि दी जाएगी ताकि युवा बेरोजगार अपने रोजगार आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बिहार राज्य के बेरोजगार युवा नागरिक को हर एक महीना ₹1000 की आर्थिक सहायता मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के माध्यम से दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा वर्ष 2016 में की गई है इस योजना का लाभ बिहार राज्य के नागरिक को दिया जाता है।

 

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 का उद्देश्य

बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का उद्देश्य बिहार राज्य के बेरोजगार युवा नागरिक को रोजगार की तलाश में दूर-दूर जगह पर जाकर रोजगार ढूंढना पड़ता है। इसके लिए उन नागरिकों को रोजगार दिलाने के लिए बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के दौरान राज्य के नागरिकों को ₹1000 की आर्थिक मदद रोजगार के लिए प्रोत्साहन के रूप में दिया जाता है।

बिहार राज्य में बहुत सारे बेरोजगार युवा नागरिक ऐसे हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब होने। के कारण वहां अपने रोजगार करने की क्षमता नहीं है। इसलिए उन्हें अपने रोजगार करने के लिए कठिनाई का सामना करना ना पड़े उन सभी युवा बेरोजगार की कठिनाई को दूर करने के लिए बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना शुरू की गई है। इस योजना के दौरान बिहार राज्य के बेरोजगार युवा नागरिक को आर्थिक सहायता के रूप में रोजगार दिलाने के लिए ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि प्रत्येक महीने दी जाती है। ताकि नागरिक अपने आप का गुजारा कर सके और उन्हें कोई भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के अनुसार बिहार राज्य के बेरोजगार युवा नागरिक की रोजगार की स्थिति में भी सुधार आएगा।

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ बिहार राज्य के नागरिक को दिया जाता है। इस योजना के अनुसार बिहार राज्य के बेरोजगार युवा एवं युवतियों को रोजगार के लिए ₹1000 की आर्थिक सहायता के रूप में राशि प्रदान की जाती है। 1000 की सहायता राशि बेरोजगार युवा नागरिक को 12वीं कक्षा पास करने के बाद रोजगार के लिए नागरिक को दी जाती है।

कोई भी नागरिक 12वीं पास करने के बाद वहां बेरोजगार युवा रोजगार करने में इधर-उधर जगह पर रोजगार की तलाश करते हैं। और उन्हें रोजगार नहीं मिल पाने पर उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है इसके लिए बेरोजगार नागरिक को काफी सारे कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसलिए बेरोजगार युवाओं को कठिनाई से बाहर निकालने के लिए बिहार सरकार द्वारा 2 वर्ष तक बिहार राज्य के बेरोजगारी युवा नागरिक को 1000 की सहायता राशि हर एक महीना दी जाती है। ताकि वह अपने आर्थिक स्थिति के बेरोजगार युवा सुधार सके और बेरोजगार युवा अपना जीवन यापन अच्छे तरीके से कर सके।

 

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 के लाभ

बिहार राज्य के युवा बेरोजगार को रोजगार के लिए मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के दौरान सहायता के रूप में मदद प्रदान करेगी। इस योजना के अनुसार बेरोजगार युवा नागरिक को 1000 की आर्थिक सहायता हर एक महीना दी जाएगी। लगभग बेरोजगार युवा नागरिक को 1000 की सहायता राशि 2 साल तक दी जाएगी। इस योजना का लाभ बेरोजगार युवा की उम्र 20 वर्ष से 25 वर्ष तक होने पर मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ दिया जाएगा। बिहार राज्य के युवा बेरोजगार नागरिक को मुख्यमंत्री स्वयं सहायता योजना का लाभ 12वीं पास करने के बाद आप प्राप्त कर सकते हैं इस योजना। का लाभ बिहार राज्य के नागरिक को तब तक दिया जाएगा। जब तक 12वीं पास करने के बाद वह उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकता है।  तब बिहार सरकार द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाएगा । बेरोजगार युवा नागरिक को इस योजना का लाभ लेने के बाद बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण प्राप्त करना जरूरी है।

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 का डॉक्यूमेंट

 

  • आधार कार्ड
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट नंबर

 

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 की पात्रता

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए

आवेदक की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच होना है।

12वीं कक्षा पास होने के बाद इस योजना के पात्र होगा।

12वीं कक्षा पास करने के बाद उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना के पात्र नहीं है।

आवेदक के पास रोजगार नहीं होना चाहिए।

आवेदक को किसी अन्य सरकारी योजना के अनुसार लाभ नहीं होना चाहिए।

 

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोलकर आएगा होम पेज पर न्यू एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

Iske Bad सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके पास ओटीपी बॉक्स में डालकर ओटीपी वेरीफाई करना होगा इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा।

इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

फिर आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button