Sarkari yojna

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024। प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024: प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 हमारे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसके तहत भारत सरकार देश के बेरोजगारी युवाओं को रोजगार देने के लिए लोन प्रदान कर रही है

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024। प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024: प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 हमारे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसके तहत भारत सरकार देश के बेरोजगारी युवाओं को रोजगार देने के लिए लोन प्रदान कर रही है । प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत हमारे देश के बेरोजगार युवाओं जो अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपना खुद का वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे इस पोस्ट में इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिलेगी।

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024
Pradhanmantri rojgar Yojana 2024

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है। सरकार द्वारा अलग-अलग बैंकों के माध्यम से इन बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा दी जाएगी। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार व्यक्ति अपना खुद का उद्योग शुरू कर सकेंगे। एवं इस देश में बेरोजगारी दर में कमी आएगी यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत केवल वह सभी लोग पात्र हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर और जिनके परिवार की वार्षिक आय₹40000 तक हैं।

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024 योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य था कि देश के बेरोजगार युवाओं को लोन प्रदान करके खुद का वेबसाइट शुरू करने में मदद करना। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य था। कि देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 के तहत प्रधानमंत्री चाहते हैं। कि इस देश के शिक्षित युवाओं को उन्नति की ओर ले जाए इस योजना के तहत बेरोजगार युवा को रोजगार प्रदान करके आज निर्भर बनेंगे इस योजना के तहत प्रधानमंत्री चाहते हैं। कि बेरोजगार युवा तथा युवतियों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करें इस योजना के तहत प्रधानमंत्री चाहते हैं। कि देश से भुखमरी खत्म होके बेरोजगार युवाओं का मदद हो।

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024 के तहत ब्याज

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सरकार अलग-अलग राशियों पर अलग-अलग ब्याज दर वसूल करेगी। जिनके निर्देश रिजर्व बैंक समय-समय पर जारी करेंगे अभी के समय में यदि आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन प्राप्त करते हैं। तो आपको 25000 रुपए पर 12% ब्याज के दर से लिया जाएगा।

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024 के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के लिए उम्र सीमा 35 वर्ष से 45 वर्ष कर दी गई है इसके बाद ही नागरिकों को लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत शैक्षिक योग्यता दसवीं से कक्षा को घटकर आठवीं कक्षा तक कर दी गई है अब आठवीं कक्षा वाले भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है की प्रति प्रोजेक्ट लागत की अधिकतम सीमा अभी ₹100000 से बढ़कर 2 लख रुपए तक कर दी गई है और हर समूह को अधिकतम 5 लख रुपए तक दिया जा सकता है।

इस योजना के द्वारा कृषि और संबंधित गतिविधियों को ध्यान में रखा जाएगा और प्रत्यक्ष कृषि कामों को जोड़ा जाएगा जैसे कि खाद्य और इसकी खैदी फसल उगाना इत्यादि।

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अनुसार आवेदक को 10% से 20% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना का लाभ आवेदन के रूप से कमजोर वर्ग के बेरोजगार युवा और युवती प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आवेदक को केंद्र सरकार द्वारा 10 लख रुपए तक का लोन बैंक के माध्यम से दिया जाएगा।

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024 योजना का लाभ

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आवेदक को 10% से 20% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

बैंक केंद्र सरकार से 10 लाख तक के लोन आवेदक को योजना के माध्यम से प्रदान कर सकती है।

इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को विकसित करने के लिए वेबसाइट शुरू किए जाएंगे।

देश से बेरोजगारी को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 तैयार की गई है और जो युवा वर्तमान में बेरोजगार हैं उन्हें अपना व्यवसाय करना चाहिए और देश से बेरोजगारी को कम करना चाहिए।

उन सभी आवेदक को प्रशिक्षण किया जाएगा जो इस योजना के माध्यम से स्वयं का रोजगार करना चाहते हैं यह प्रशिक्षण कार्यकाल 15 से 20 दिनों तक की होगी।

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024 की पात्रता

आवेदक उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए।

इस योजना के तहत आवेदक को कम से कम आठवीं कक्षा पास होनी चाहिए।

आवेदक के पास तीन वर्ष का अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत महिलाओं पूर्व सैनिक वॉकिंग एससी एसटी वर्ग के लोगों के लिए 10 लाख की छूट दी गई है। यानी यह लोग 35 साल की उम्र के बाद भी अगले 10 साल तक आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदक पहले किसी दूसरे बैंक से लोन नहीं लिया हो।

Pradhanmantri rojgar Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वेबसाइट शुरू करने के लिए वेबसाइट शुरू करें
  • वोटर आई कार्ड
Pradhanmantri rojgar Yojana 2024 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

इसके बाद पीएम आरई की ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें इसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

आवेदन पत्र के साथ सभी दस्तावेज संलग्न करने होंगे इसके बाद आपको उसे बैंक में जाना होगा जहां से आप इस योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करना चाहते हैं।

इसके बाद आपके आवेदन पत्र को बैंक द्वारा सत्यापन किया जाएगा और आपसे एक सप्ताह के भीतर संपर्क किया जाएगा।

आवेदन पत्र और दस्तावेज के सत्यापन के बाद इस योजना के तहत आपको अपना वेबसाइट शुरू करने के लिए बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा आवेदन किस प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button