CSC Vle News

Birth Certificate Online Apply 2024 : ऐसे घर बैठे बनाए अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र

Birth Certificate Online Apply 2024 : जन्म प्रमाण पत्र हम सभी के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है बहुत लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है

Birth Certificate Online Apply 2024 : ऐसे घर बैठे बनाए अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र

 

Birth Certificate Online Apply 2024 : जन्म प्रमाण पत्र हम सभी के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है बहुत लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है इसके अलावा कई लोगों की नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र नहीं बने हैं और जैसे कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में जन्म प्रमाण पत्र बच्चों के लिए बहुत आवश्यक दस्तावेज है अगर आप भी ऑनलाइन जनों प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दे कि आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं अब आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर में भाग दौड़ करने की आवश्यकता नहीं है इस आर्टिकल में आपको जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया बताई गई है। पहले हम जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन नहीं बना सकते थे लेकिन अब सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बनाने की अनुमति दे दी गई है। अब आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Birth Certificate Online Apply 2024
Birth Certificate Online Apply 2024

Birth Certificate Online Apply 2024  क्या है

 

Birth Certificate Online Apply 2024 : जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसके आधार पर आप अपने जन्म से जुड़ी से भी जानकारी को प्रमाणित कर सकते हैं। जैसे कि हमने आपको बताया कि बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र 21 दिनों के अंदर में बनवाया जाता है आप चाहे तो आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल या कार्यालय में जाकर जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवा सकते हैं वहीं अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने राज्य के आधार पर जारी किए गए पोर्टल के माध्यम से बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 सरकार देगी सभी बेटियों को ₹200000, इस योजना में आवेदन करना ना भूले

Birth Certificate Online Apply 2024  बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Birth Certificate Online Apply 2024 : जैसे कि हमने बताया कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं लेकिन आपको बता दे की जड़ प्रमाण पत्र बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होती है जो कि आपके पास होना बहुत जरूरी है।

बच्चों का नाम
जन्मतिथि
मोबाइल नंबर
ईमेलआईडी
बच्चों के अभिभावक का आधार कार्ड

 

Birth Certificate बनवाने के लिए Online Apply कैसे करें

Birth Certificate Online Apply 2024 : अगर आप बस सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा नीचे बताएं अनुसार आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको बर्थ सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन की अधिकारी वेबसाइट को ओपन करना है।

वेबसाइट में विकसित हो जाने के बाद आपके सामने होम पेज दिखाई देगा यहां पर आपको यूजर लॉगिन के ऑप्शन में जाकर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको जनरल पब्लिक साइनअप पर क्लिक करना है।

इसके बाद अगले पेज में आपको मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करके साइन अप कर लेना है।

इतना करने के बाद प्लेस ऑफ एक्युरेन्स ऑफ़ बर्थ सेक्शन में अपने राज्य जिला आदि की जानकारी दर्ज करनी है।

सारी जानकारी सही-सही दर्ज कर लेने के बाद आपको कैप्चर कोड दर्ज करके रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर देना है।

रजिस्ट्रेशन हो जाने क्या बात आपको अगले पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा अब आपको यूजर लोगों के अवसर पर पुणे के लिए करना है और अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लोगिन के बटन पर क्लिक कर देना है।

इतना करने के बाद आपको बर्थ के अवसर को सेलेक्ट करना है जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होकर आएगी।

इस फॉर में मांगी गई सभी जानकारी को सही से दर्ज करना है और उसके बाद जरूरी दस्तावेज को अपलोड कर लेना है।

इतना करने के बाद आपको शुल्क आदि का भुगतान करना होगा और अंत में दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

फिर आपको आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगी इसलिए रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से आप अपना बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से आप बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के लिए कुछ दिन के बाद आपको आपका बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button