CSC Vle News

service Plus Bihar 2024: RTPS, Login, Download Certificate & Status in hindi

service Plus Bihar 2024:  नमस्कार दोस्तों इस सर्विस प्लस बिहार 2024 आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताने वाले हैं कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए

service Plus Bihar 2024: RTPS, Login, Download Certificate & Status in hindi

 

service Plus Bihar 2024:  नमस्कार दोस्तों इस सर्विस प्लस बिहार 2024 आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताने वाले हैं कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के नागरिकों के पास जाति प्रमाण पत्र निवासी प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र होना बहुत ही आवश्यक है जिसके माध्यम से लाभार्थी विभिन्न सुविधाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इस प्रकार बिहार राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को घर बैठे ही प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए सर्विस प्लस बिहार पोर्टल को शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए लंबे-लंबे का तारों और सरकारी दस्तावेज के चक्कर लगाए बिना ही घर बैठे आसानी से online  avedan कर सकते हैं और कुछ दिन के बाद है आवेदन किए गए प्रमाण पत्र को प्राप्त कर सकते हैं। Service Plus Bihar कुशल तरीके से नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए लोक सेवाओं के अधिकार आरपीएस के तहत सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देता है अगर आप भी बिहार के नागरिक है और अपने किसी जरूरी प्रमाण पत्र के लिए सर्विस प्लस बिहार पोर्टल पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार से अंत तक अवश्य पढ़ाना होगा।

service Plus Bihar 2024
service Plus Bihar 2024

सर्विस प्लस बिहार 2024

 

service Plus Bihar 2024:  सर्विस प्लस बिहार पोर्टल लोक सेवा का अधिकार के तहत राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने की अनुमति देता है इस पोर्टल के माध्यम से बिहार rajy sarkar द्वारा चलाई जा रही सभी सेवाओं एवं योजनाओं का लाभ घर बैठे ही प्राप्त किया जा सकता है Bihar Service Plus  बिहार आरटीपीएस पर अब राज्य के सभी निवासी इस आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर उपलब्ध प्रमाण पत्र एवं अन्य विभिन्न सेवाओं का लाभ घर बैठे ऑनलाइन ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सर्विस प्लस बिहार पोर्टल पर राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी सेवाओं और योजनाओं की सुविधा को एक निश्चित समय सीमा के अंदर नागरिकों को उनके घर तक पहुंचना है ताकि लोगों को जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए लंबी-लंबी कतार और सरकार की दफ्तर से राहत मिल सके माध्यम से आप आसानी से निवासी प्रमाण पत्र संपति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र जैसी सेवाएं प्रदान करती है।

 

 

 

 

सर्विस प्लस बिहार पोर्टल के लिए पात्रता

 

 

सर्विस प्लस बिहार पोर्टल का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आवेदक बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

इस पोर्टल का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है।

आवेदन के पास अपना खुद का मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

आवेदन की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

 

सर्विस प्लस बिहार के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

पासवर्ड साइज फोटो

पैन कार्ड

राशन कार्ड

मोबाइल नंबर

वोटर कार्ड

ईमेल आईडी

आवेदन फार्म

 

राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

 

सर्विस प्लस बिहार पोर्टल पर निवासी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें

 

service Plus Bihar 2024:  RTPS के तहत सर्विस प्लस पोर्टल उपयोगकर्ताओं को निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताएं अनुसार सर्विस प्लस बिहार पोर्टल पर आप आसानी से निवासी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको Service Plus Bihar Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

अब आपको हम पेज पर लोक सेवाओं का अधिकार की सेवाएं से के क्षेत्र में सामान्य प्रशासन विभाग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे हैं आप क्लिक करते हैं उसके बाद आपको आवाज से प्रमाण पत्र का निगमन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि आंचल अनुमंडल और जिला।

आपके तीनों में से किसी एक विकल्प का चयन करना है किसी एक विकल्प का क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आएगा।

आवेदन फार्म में आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आवेदक का नाम आवेदन के पिता का नाम ,माता का नाम या पति का नाम ,मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य जिला ,उपखंड, ब्लॉक, स्थान के निकाय का प्रकार, गांव, डाकघर, पुलिस स्टेशन जैसी विवरण को दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको सत्यापन कोड को दर्ज करना होगा और आगे बड़े के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप आगे बढ़े की अवसर पर क्लिक करते हैं अब आपके सामने डॉक्यूमेंट अपलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर आपको सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।

इसके बाद आपको पेमेंट का भुगतान करना है और इस प्रकार आपका आवेदन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है।

यही प्रक्रिया से आप आसानी से आय प्रमाण पत्र, कैरक्टर सर्टिफिकेट ,जाति प्रमाण पत्र भी आवेदन कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button