CSC Vle News

Delhi ration card list 2023 । दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023

Delhi ration card list 2023 । दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023

 

Delhi ration card list 2023:- दिल्ली के जिन नागरिकों ने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था अब वह अपना नाम दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023 में ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। क्योंकि दिल्ली सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा दिल्ली सरकार पोर्टल पर इस लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। इस लिस्ट में जिन नागरिकों का नाम शामिल होगा उन्हें ही राशन कार्ड की सुविधा का लाभ दिया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा हर वर्ष नए राशन कार्ड बनवाने और कई पुरानी राशन कार्ड को रिजेक्ट करने की प्रक्रिया की जाती है। इसके बाद संशोधित राशन कार्ड लिस्ट में जिन नागरिकों का नाम शामिल होता है । उन्हें दिल्ली राशन कार्ड का लाभ मिलता है अगर अपने भी अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था और अब दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023 में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके Bare me Puri jankari देने वाले हैं।

 

Delhi ration card list 2023

वर्तमान समय में देश के सभी राज्य में से दिल्ली सरकार द्वारा दी जाने वाली राशन कार्ड की सुविधा सबसे अधिक लोकप्रिय है दिल्ली के जिन नागरिकों ने खाद्य सुरक्षा विभाग के तहत अपने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था अब उनका राशन कार्ड बना है या नहीं यह देखने के लिए दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023 में आप जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं । जिसके लिए उन्हें एक खाद्य सुरक्षा दिल्ली की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम जांच करना होगा।

यह राशन कार्ड नागरिकों को उनके द्वारा दी गई जानकारी और आय के आधार पर बनाया जाता है दिल्ली सरकार द्वारा अपने यहां के राशन कार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से बहुत ही काम दर पर खाद्य सामग्री दी जाती है।

 

Delhi ration card का उद्देश्य

 

Delhi ration card list
Delhi ration card list

सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023 को एक ही उद्देश्य से प्रकाशित किया जाता है कि दिल्ली के नागरिक को इसके माध्यम से सरकारी राशन की दुकानों से कम दरों पर खाद उपलब्ध कराया जा सके। हर साल इस लिस्ट में कई नए आवेदक को शामिल किया जाता है तो कई पुराने आवेदक को इस लिस्ट से बाहर भी किया जाता है। इस लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिए आवेदक को सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करते हुए आवेदन करना होगा अगर विभाग द्वारा आवेदक को राशन कार्ड की सुविधा देने का समझ आता है तो उसका नाम दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में शामिल कर दिया जाता है।

 

Delhi ration card के लाभ

दिल्ली के वह आवेदक जिन्होंने अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था अब वह अपना नाम दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023 में ऑनलाइन घर बैठे बड़े ही आसानी से देख सकते हैं।

पहले या लिस्ट सरकार द्वारा ऑफलाइन किया जाता था लेकिन अब यह लिस्ट ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है।

इस लिस्ट के ऑनलाइन प्रकाशित होने से आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है क्योंकि अब वह आराम से इस लिस्ट को इंटरनेट के माध्यम से अपने Mobile ya Computer के जरिए देख सकते हैं।

राज्य के जिन आवेदक का नाम दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2023 में शामिल होगा उन्हें ही दिल्ली सरकार द्वारा राशन कार्ड का लाभ दिया जाएगा।

वह आवेदक जिनका नाम दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में शामिल होगा वह अपने नजदीकी राजस्थान की दुकान पर जाकर बहुत ही काम दरों पर खाद्य सामग्री का लाभ ले सकते हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर लोग राशन कार्ड का फायदा लेकर सरकार द्वारा राशन बहुत ही काम दर पर प्राप्त कर सकते हैं।

 

Delhi ration card list देखने की प्रक्रिया

आवेदक को सबसे पहले एक खाद्य सुरक्षा दिल्ली सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर Citizen के क्षेत्र में FPS Wise Linkage of Ration Card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

अब आपके सामने अगला पेज खुलकर आएगा जिस पर आपको स्टेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहां पर आपको दिल्ली सेलेक्ट करना है।

इसके बाद आपके सामने दिल्ली के सभी जिले का लिस्ट खुलकर आएंगी जिसमें जिले से आप बिलॉन्ग करते हैं आपको उसे जिले का सेलेक्ट करना होगा।

अब आपके सामने जिले के अंदर आने वाले सर्कल की लिस्ट खुलकर आएगी जिसमें आपको अपना सर्कल को सेलेक्ट करना है।

इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलकर आएगा इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी। आपको जी एफसी के राशन कार्ड की लिस्ट देखनी है उसे पर क्लिक कर देना है।

सभी आवेदक की सूची खोलकर आएगी सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

 

Delhi ration card का डॉक्यूमेंट्स

आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए

आधार कार्ड

पैन कार्ड

बैंक अकाउंट पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

आय प्रमाण पत्र

 

Delhi ration card में आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने दिल्ली के ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा।

इसके बाद आपको सिटीजन कॉर्नर पर न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपसे स्क्रीन पर ही विवरण लिया जाएगा तथा कैप्चा कोड के साथ कैप्चा कोड भरा जाएगा

iske bad आपको लोगों के ऑप्शन पर click karna hoga।

इसके द्वारा आपका पंजीकरण सफल हो जाएगा अब आपको यही आवेदन शुरू करना होगा।

आवेदन करने हेतु जब आप लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगी इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद पंजीकरण करते समय जो नंबर मिला था वह यूजर आईडी के साथ भरकर कैप्चा कोड डालने के बाद लोगों पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप दिल्ली राशन कार्ड में अपना आवेदन बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

 

Delhi ration card के आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया।

सबसे पहले आपको एक खाद्य सुरक्षा दिल्ली की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन के करने पर ट्रैक फूड सेक्रेट्री के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा इस पेज पर आपको अपने परिवार के सदस्य का आधार नंबर के जरिए डालकर सच के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने दिल्ली राशन कार्ड आवेदन स्थिति की जांच खुलकर आ जाएगी।

आपके द्वारा ऑनलाइन किए गए प्रक्रिया को इस तरह से बड़े ही आसानी से जांच कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button