Aadhar card

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana डॉ बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना 2024

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana:- सरकार द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने का निरंतर प्रयास किया जाता है । इसलिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं का संचालित की जाती है

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana डॉ बाबासाहेब

आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना 2024

 

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana:- सरकार द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने का निरंतर प्रयास किया जाता है । इसलिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं का संचालित की जाती है महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी ऐसी ही एक योजना का शुभारंभ किया गया है। जिनका नाम है डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा यह प्रयास उन्हें कई प्रकार के लाभ प्रधान करने का काम करेगी। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी महाराष्ट्र राज्य के अस्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभकारी रहने वाली है। क्योंकि बाबा साहेब अंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना के बारे में इस पोस्ट में बताने वाले हैं की कैसे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी।

 

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana

महाराष्ट्र की कृषि विभाग द्वारा डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना का शुभारंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने का काम किया जाएगा यह प्रयास उनको टिकाऊ सिंचाई सुविधा देने का काम करेगी तथा मिट्टी की नमी बनाएं रखने में भी सहायक साबित होगी। इसके लिए उनका आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का लाभ केवल राज्य के अनुसूचित जाति तथा नवबोध किसान को ही दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से किसानों के जीवन स्तर में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगे डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना को 27 अप्रैल 2016 को इसकी नींव रखी गई थी इस योजना को राज्य के सभी जिले में संचालित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता 2.5 लाख रुपए तक दी जाएगी।

 

 

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana का उद्देश्य

 

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana
Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana कामुक उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है । इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे कि वह कृषि से संबंधित काम आसानी से कर सके डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना के माध्यम से किसान आत्मनिर्भर बनेंगे। यह योजना केवल अनुसूचित जाति तथा नवबोध किसानों के लिए ही शुरू की गई है। राज्य के किसान सिंचाई से संबंधित कोई भी सुविधा इस योजना के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 2.5 लख रुपए तक की आर्थिक सहायता की जाएगी यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana की विशेषताएं

डॉ बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वावलंबन योजना को महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

इस योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि करने का काम किया जाएगा।

वृद्धि टिकाऊ सिंचाई सुविधा प्रदान करके तथा मिट्टी की नमी बनाए रखने का काम किया जाएगा इसके लिए किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इस योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति तथा नव बुद्ध किस को ही दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से किसानों के जीवन स्तर में सुधार आएगा तथा आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना को 27 अप्रैल 2016 को शुभारंभ किया गया है।

यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आपको आवेदन करने के बाद आवेदन की प्रति सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ कृषि अधिकारी के पास जमा करना होगा।

यदि आप इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप अपने कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी जिले शामिल है पर मुंबई सिंधु दुर्ग रत्नागिरी सतारा सांगली तथा कोल्हापुर शामिल नहीं है।

 

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana की पात्रता

आवेदक को महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदक अनुसूचित जाति से होना चाहिए।

आवेदन के समय आवेदक को अपना जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

आवेदक की सालाना आई 2.5 लख रुपए या फिर उससे कम होनी चाहिए।

कृषि भूमि का 7/12 तथा 8-A प्रति लेख प्रस्तुत करना अनिवार्य है

किसान के पास न्यूनतम 0.20 हेक्टेयर तथा अधिकतम 6.0 हेक्टेयर कृषि भूमि होना अनिवार्य है।

नई कुएं के निर्माण के लिए न्यूनतम 0.40 कृषि भूमि होना अनिवार्य।

 

Dr Baba Saheb Ambedkar krishi swavlamban Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

नए कुएं के लिए

संबंधित विभाग से जाति प्रमाण पत्र तहसीलदार से पिछले वर्ष का आय प्रमाण पत्र कृषि भूमि को 7/12 सर्टिफिकेट तथा 8A का एपिडेव डिसेबिलिटी का सर्टिफिकेटतलाटी सर्टिफिकेट बड़ा होल्डिंग एरिया ऑफ़ वेल प्रपोज्ड वेल्स सर्वे नंबर मेड और बाउंड्री ग्राउंड वाटर सर्वे डेवलपमेंट सिस्टम द्वारा दिया गया पानी की उपलब्धता का प्रमाण पत्र ग्राम सभा का रिजर्वेशन एग्रीकल्चर ऑफ का फील्ड इन्फेक्शन तथा रिकमेंडेशन लेटर काम शुरू होने से पहले का फोटोग्राफ वोटर सर्वे डेवलपमेंट सिस्टम द्वारा दी गई विजिबिलिटी रिपोर्ट में बेल बोरिंग के लिए।

 

पुराने कुएं की मरम्मत के लिए

संबंधित विभाग से जाति प्रमाण पत्र तहसीलदार से पिछले वर्ष का आय प्रमाण पत्र कृषि भूमि को 7/12 सर्टिफिकेट तथा 8A का एपिडेव डिसेबिलिटी का सर्टिफिकेटतलाटी सर्टिफिकेट बड़ा होल्डिंग एरिया ऑफ़ वेल प्रपोज्ड वेल्स सर्वे नंबर मेड और बाउंड्री ग्राउंड वाटर सर्वे डेवलपमेंट सिस्टम द्वारा दिया गया पानी की उपलब्धता का प्रमाण पत्र ग्राम सभा का रिजर्वेशन एग्रीकल्चर ऑफ का फील्ड इन्फेक्शन तथा रिकमेंडेशन लेटर काम शुरू होने से पहले का फोटोग्राफ वोटर सर्वे डेवलपमेंट सिस्टम द्वारा दी गई विजिबिलिटी रिपोर्ट में बेल बोरिंग के लिए।

 

लाइनिंग/ पावर कनेक्शन साइज/ पंप सेट /माइक्रो इरिगेशन सेट पावर द फॉर्म

संबंधित विभाग से जाति प्रमाण पत्र तहसीलदार से पिछले वर्ष का आय प्रमाण पत्र कृषि भूमि को 7/12 सर्टिफिकेट तथा 8A का एपिडेवडिसेबिलिटी का सर्टिफिकेटतलाटी से टोटल रिटर्न एरिया का प्रमाण ग्राम सभा का रिकमेंडेशन या अप्रूवल फॉर्म लाइनिंग पूरी होने की गारंटी काम शुरू होने से पहले की फोटो इलेक्ट्रॉनिक कनेक्शन या फिर पंप सेट न होने की गारंटी।

 

डॉ बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वालंबन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

होम पेज पर आपको न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको ओट बॉक्स में ओटीपी डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप को अपना यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा अब आपको इसके बाद रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह से आप इस योजना में बड़ी आसानी से आवेदन कर पाएंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button