Aadhar card

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana । मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana:- झारखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों के लिए इस योजना को शुरू किया गया था जितने भी लोगों ने योजना में आवेदन किया था

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana । मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana:- झारखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों के लिए इस योजना को शुरू किया गया था जितने भी लोगों ने योजना में आवेदन किया था झारखंड सरकार द्वारा अब मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना लिस्ट जारी कर दी गई है जिस भी किसान आवेदक का नाम सूची में होगा उसे झारखंड सरकार की तरफ से ₹5000 की राशि दी जाएगी।

आपको बता दें योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास 5 एकड़ या इससे कम कृषि योग्य जमीन है आवेदक किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से ₹5000 की राशि दी जाएगी यह जिन किसानों के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

जो भी आवेदक मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं। आप इन सभी प्रक्रियाओं का पालन करके बड़ी आसानी से इस योजना में और इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में हम बात करने वाले हैं। अगर आप भी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

 

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana

झारखंड राज्य सरकार द्वारा आशीर्वाद योजना के लिए एक ऑफिशल वेबसाइट शुरू की है। जिसके माध्यम से उम्मीदवार किसान ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और साथ ही योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी के बारे में जान सकते हैं। कृषि आर्शीवाद योजना का उद्देश्य किसने खरीद की फसल के लिए आर्थिक सहायता देना है किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए उनके बैंक अकाउंट होना जरूरी है । क्योंकि राज्य सरकार द्वारा योजना की धनराशि किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

 

इसीलिए आपको किसी भी डॉक्टर में जाने की जरूरत नहीं होगी उम्मीदवार के अंधे अगर आपका नाम सूची में आता है । तो आपके खाते में सरकार द्वारा धनराशि दो किस दो में भेजी जाएगी इससे किसानों की खेती करने में काफी आसानी होगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 2250 करोड़ का बजट पास किया है ।

यह योजना हर वर्ष लाई जाती है और सभी पात्र किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र किसानों को खरीफ फसल की खेती के लिए ₹5000 हर महीने 1 एकड़ दिए जाते हैं यह सहायता राशि डायरेक्ट आवेदक के बैंक खाते में डाली जाती है।

 

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana का उद्देश्य

 

 

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana
Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana

मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना का उद्देश्य मुख्यतः सभी पात्र किसानों को कृषि हेतु आर्थिक सहायता करना है। इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी ताकि उन्हें कृषि करने में आर्थिक रूप से कोई समस्या ना हो इसका लाभ मिलता लागू हुआ सीमांत किसानों को मिलेगा। इस योजना के माध्यम से सभी किसान अपने कृषि कार्य के लिए जरूर से सभी उपकरण ले सकेंगे साथ ही उन्हें कृषि के अलावा किसी और आए के स्रोत के लिए भटकना नहीं होगा।

 

इस सहायता राशि की मदद से खरीफ फसलों को आसानी से लगा सकते हैं । और उन्हें होने वाले मुनाफे से अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज के सभी किसानों की आयु कितनी करने का प्रयास कर रही है। जिससे उनके साथ-साथ राज्य के सभी किसानों की इनकम बढ़ेगी।

 

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana की विशेषताएं

इस योजना से हर वर्ष किसानों को लाभ दिया जाएगा

मुख्यमंत्री किस कृषि आर्शीवाद योजना में खरीफ फसल के लिए आवेदन किया जा सकता है।

योजना के तहत ₹5000 प्रति एकड़ जमीन जो कृषि योग्य है के हिसाब से आर्थिक सहायता राशि किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

सभी झारखंड के किसान अब आसानी से ऑनलाइन माध्यम से ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना में उन सभी किसानों को लाभ मिलेगा जिसके पास पांच एकड़ या उससे काम की जमीन हो।

इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट डाली जाएगी।

इस योजना के माध्यम से सरकार झारखंड के पात्र किसानों की आमदनी बढ़ाने का प्रयास कर रही है उनकी दुगनी आए होने से किसान भाई अपनी कृषि को और अधिक बढ़ा सकेंगे और उनके मैन्युअल की भी बढ़ेगी।

इस योजना को किसानों के लिए शुरू करके Jharkhand ke Mukhymantri ने बहुत ही अच्छा काम किया है क्योंकि इस योजना से राज्य की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा साथ ही Kisanoकी आर्थिक स्थिति में भी Sudhar होगा।

मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना के अंतर्गत लगभग 22 लाख 47000 किसानों को लाभ देने का निर्णय लिया गया है झारखंड के मुख्यमंत्री की तरफ से।

Pradhanmantri Shri Narendra Modi : अगले 5 साल तक मुक्त राशन पर कितना खर्च करेगी मोदी सरकार ,क्या है खाद्य सब्सिडी का सालाना बजट ? देखें पूरी रिपोर्ट

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana की पात्रता।

इस योजना में लाभ लेने के लिए आपको इस मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना लिस्ट में नाम होना। चाहिए इसके लिए आपको मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत कुछ निर्धारित पात्रता हैं जिन्हें पूरा करने वाले किसानों को ही इस योजना के अंतर्गत पात्र माना जाएगा।

योजना में आवेदन करने के लिए यह आवश्यक है कि आवेदन करने वाले व्यक्ति झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।

मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना के तहत आवेदन करने वाले के पास पांच एकड़ या उससे कम जमीन होनी चाहिए 5 एकड़ से ज्यादा जमीन वाले किसानों को इस योजना के लाभ नहीं दिए जाएंगे।

योजना के लिए आवेदन हेतु सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट होना बहुत ही जरूरी है।

 

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana मैं नाम देखने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कृषि आशीष योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

mmkay.jharkhand.gov.in

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा हम पेज पर दिए गए सर्च बर पर क्लिक करना होगा आपके सामने बेनिफिशियरी फार्मर के ऑप्शन दिखाई देंगे उसे पर आपको क्लिक करें ना होगा।

क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुलकर आएगा जिससे पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगी जहां आपको योजना के तहत आवेदक की सूची मिल जाएगी अब आप इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

 

Mukhymantri krishi Aashirwad Yojana स्थिति चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदन आशीर्वाद योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल कर आएगा होम पेज में आवेदन की स्थिति देखें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद नहीं पेज में एक आवेदन स्थिति जांच का फार्म आएगा आपको फॉर्म में अपने जिले का चयन करना होगा और अपना आधार नंबर डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

अगले पेज में आपके आवेदन से जुड़ी स्थिति का पूरा विवरण आ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button