Sarkari yojna

Pradhanmantri Shri Narendra Modi : अगले 5 साल तक मुक्त राशन पर कितना खर्च करेगी मोदी सरकार ,क्या है खाद्य सब्सिडी का सालाना बजट ? देखें पूरी रिपोर्ट

Pradhanmantri Shri Narendra Modi : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केंद्र द्वारा संचालित फ्री राशन योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दी जाने की घोषणा की है

Pradhanmantri Shri Narendra Modi : अगले 5 साल तक मुक्त राशन पर कितना खर्च करेगी मोदी सरकार ,क्या है खाद्य सब्सिडी का सालाना बजट ? देखें पूरी रिपोर्ट

 

 

Pradhanmantri Shri Narendra Modi : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केंद्र द्वारा संचालित फ्री राशन योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दी जाने की घोषणा की है उन्होंने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक चुनावी रैली के दौरान कहा मैं फैसला क्या है कि भाजपा सरकार अब देश के 80 करोड़ गरीबों को फ्री राशन देने की योजना को अगले 5 साल तक बढ़ाएगी। भारत देश के 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को भोजन की गारंटी देने वाली इस योजना पर सरकार सरकारी खजाने से होने वाले खर्च भी बहुत ज्यादा है। बता दे कि इस साल के बजट भाषण में लाख करोड रुपए मंजूरी किए गए हैं लिए समझते हैं कि अगले 5 साल में यह योजना सरकारी खजाने पर कितना बोझ बढ़ाएगी और अब तक इस पर kitana kharch hua  है।

बता दे की 2023 में अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र की मुक्त राशन योजना को एक साल के लिए 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ाने की घोषणा की अब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 30 जून को शुरू की गई थी तब से जरूरतमंदों को राहत प्रदान करते वे समय सीमा को कई बार बढ़ाया गया है । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की नवीनतम घोषणा के बाद, यह योजना अब दिसंबर 2028 तक उपलब्ध रहेगी।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दी की 2020 में जब दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप चला था तो भारत भी लॉकडाउन समेत कई सख्त पाबंदी जल रही थी। इससे लोगों के लिए और जीविका का भयानक शंकर पैदा हो गया और गरीब अपना पेट भरने के लिए भूखे मरने लगे इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया और फ्री राशन योजना को शुरू की या योजना शुरुआत से ही देश के लगभग 800 मिलियन लोगों को फ्री राशन प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को 5 किलो अनाज बिल्कुल फ्री मिलता है इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को हर महीने प्रति व्यक्ति चार किलो गेहूं और 1 किलो चावल फ्री दिया जाता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा था कि चालू वित्त वर्ष में मुक्त राशन योजना पर 200000 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे इस बजट अनुमान के आधार पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की इस योजना को 2028 तक बढ़ाने पर सरकारी खजाने पर 10 लाख करोड रुपए का बोझ बढ़ने वाला है। खाद्य सुरक्षा पर भारत सरकार के खर्च का आंकड़ा कई छोटे देशों के सालाना बजट से भी ज्यादा है कोरोनावायरस महामारी के दौरान मुक्त राशन योजना का बजट लगभग 5 लाख करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है लेकिन तब से साल दर साल इसमें कटौती की जा रही है।

Pradhanmantri Shri Narendra Modi
Pradhanmantri Shri Narendra Modi

यह मोदी की गारंटी है

 

Pradhanmantri Shri Narendra Modi : यह वाक्य भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाला एक लोकप्रिय नारा है यह नारा उनके नेतृत्व और सरकार की नीतियों के लिए समर्थन जताने के लिए उपयोग किया जाता है।

इस नारे का मतलब है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी अपने वादे पूरे करने के लिए प्रतिबद्ध है यह सरकार की कार्यप्रणाली पर विश्वास और भरोसा पैदा करने का प्रयास करता है।

श्री नरेंद्र मोदी ने इस नारे का उपयोग विभिन्न संदर्भ में क्या है उन्होंने इस चुनाव प्रचार के दौरान अपने कार्यकाल के दौरान और हाल ही में राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान किया है।

नरेंद्र मोदी ने इस नारे का उपयोग करके सरकार की उपलब्धियां को भी रेखांकित किया है उन्होंने इस नारे का उपयोग करके यह भी कहा है कि उनकी सरकारी जनता की bhalai ke liye kam kar rahi hai.

 

मोदी गारंटी योजना के कुछ उदाहरण निम्नलिखित इस प्रकार है

 

मोदी सरकार ने गरीब उन्मूलन के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं इन कार्यक्रमों में प्रधान मंत्री जन धन योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना शामिल है।

मोदी सरकार ने किसानों के लिए कई कदम उठाए हैं इन कदमों के में न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि किसान क्रेडिट कार्ड योजना और किसान सिंचाई योजना शामिल है। मोदी ने इन कार्यक्रमों को अपने सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियां में से एक बताया है।

मोदी सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं इन कार्यक्रमों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान और महिला सशक्तिकरण योजना शामिल है मोदी ने इन कार्यक्रमों को महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए आवश्यक बताया है।

 

 

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र क्या है

 

 

कांग्रेस ने याद दिलाए रेवड़ी वाले बयान

 

Pradhanmantri Shri Narendra Modi : भारत में हाल ही में विवेक कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी पार्टी का नाम लिए रेवड़ी कल्चर पर निशान साधा। उन्होंने कहा था कि मुक्ति की रेवड़ी बांटने का अभ्यास देश के विकास के लिए हानिकारक है।

इस बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को याद दिलाया है कि उनके अपने शासनकाल में कई योजनाएं चलाई गई जिनमें उज्ज्वला योजना, किसान सम्मन निधि योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना शामिल है इन योजनाओं में गरीबों को मुक्त गैस मुक्त राशन और मुक्त घर दिए गए हैं।

कांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने रेवड़ी कल्चर का इस्तेमाल विपक्षी पार्टियों को निशाना बनाने के लिए क्या है कांग्रेस ने कहा है कि यह योजना गरीबों के कल्याण के लिए है और इनमें देश का विकास होगा।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सूर्य वाला ने कहा प्रधानमंत्री मोदी को याद रखना चाहिए कि उन्होंने भी अपने शासनकाल में कई योजनाएं चलाई जिम गरीबों को मुक्त राशन मुक्त गैस और मुक्त घर दिया है यह योजनाएं भी रेवड़ी  कल्चर की श्रेणी में आती है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा है प्रधानमंत्री मोदी को चाहिए कि वह अपने रेवाड़ी कलर वाले बयान पर माफी मांगे उन्होंने गरीबों के कल्याण के लिए चलाई गई योजना का अपमान किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button