latest post

Birth Certificate Online Kaise Banaye | जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं

Birth Certificate Online  बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल कॉलेज में नामांकन के लिए नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने

Birth Certificate Online Kaise Banaye | जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं

 

Birth Certificate Online  बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल कॉलेज में नामांकन के लिए नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना के तहत लाभ के लिए आवश्यक होती है तो अगर आप भी अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप खुद से ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र आवेदन कर सकते हैं देश के सभी निवासी अब जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं भारत सरकार की तरफ से इसके लिए न्यू पोर्टल बना दिया गया है जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिकों अपना जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस न्यू पोर्टल के माध्यम से आप खुद से ऑनलाइन के माध्यम से जल प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं आप अगर भारत के निवासी हैं तो आपको अब न्यू पोर्टल के माध्यम से ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

Birth Certificate Online
Birth Certificate Online

बर्थ सर्टिफिकेट क्या होता है

 

Birth Certificate Online  बर्थ सर्टिफिकेट प्रत्येक शिशु का पहला कानूनी दस्तावेज होता है इसमें शिशु का नाम उसके माता-पिता के नाम के साथ दर्ज किया जाता है बर्थ सर्टिफिकेट में शिशु पैदा होने की तारीख स्थान और लिंग के साथ अन्य कई कानूनी जानकारी अंकित रहती है या दस्तावेज शिशु की पहचान के रूप में भी काम आता है असर शब्द में कहे तो जन्म का पंजीकरण यानी बर्थ सर्टिफिकेट प्रत्येक बच्चे का अधिकार है। जन्म प्रमाण पत्र को लेकर ज्यादा जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें।

 

बर्थ सर्टिफिकेट एप्लीकेशन फॉर्म

 

Birth Certificate Online  जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जो कि प्रत्येक नवजात शिशु को बनवाना जरूरी है जन्म एवं मृत्यु अधिनियम के तहत 21 दिनों के अंतराल में बच्चे क्या जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन या ऑफलाइन बनवाया जाता है ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदकों को अपने राज्य के ऑफिसर वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद ऑफिस से वेबसाइट पर ही जन्म प्रमाण पत्र फार्म को ऑनलाइन भरना होगा।

यदि कोई आवेदक ऑफलाइन माध्यम के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो उसे अपने तहसील से आवेदन फार्म को प्राप्त करना होगा इसके अलावा देश के कई राज्य जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फार्म को अपनी आधिकारिक पोर्टल पर जारी किए हुए जहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

धर्म को प्राप्त करने के बाद उसमें सभी जानकारी को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज को जोड़ना होगा उसके बाद फॉर्म को अपने तहसील में जाकर जमा कर देना।

 

 

Birth certificate बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

 

Birth Certificate Online  जन्म प्रमाण पत्र फार्म को बनवाने के लिए आवेदन को निम्नलिखित दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा

नवजात शिशु के माता-पिता का आधार कार्ड एवं अन्य पहचान पत्र

बच्चों के माता-पिता का स्थान निवासी प्रमाण पत्र।

मोबाइल नंबर

पासवर्ड साइज फोटो

आगे पहचान पत्र जैसी की वोटर कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस।

नवजात शिशु का हॉस्पिटल का दस्तावेज।

 

 

बर्थ सर्टिफिकेट से मिलेंगे ये लाभ

 

Birth Certificate Online  Janm praman patr आपकी नागरिकता को साबित करता है यह document आपके द्वारा जन्मे गए देश के नागरिक होने की पुष्टि करता है और आपके लिए sarkari और अन्य nagrikta sevao के उपयोग के लिए aavashyak होता है ।

जन्म प्रमाण पत्र शिक्षा और रोजगार संबंधी आवेदन पत्रों के लिए आवश्यक होता है जतरे शैक्षणिक संस्थान और नागरिक नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया में जल प्रमाण पत्र की मांग की जाती है।

बर्थ सर्टिफिकेट वार्षिक आय और इनकम टैक्स दायित्व के लिए आवश्यक हो सकता है इसे प्रमाणित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की मांग की जाती है और यह आपकी प्राथमिकता के अनुसार आपकी आय को स्थापित करती है।

अगर आपको यात्रा के लिए पासवर्ड के जरूरत है तो जरा प्रमाण पत्र आपके पासवर्ड आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक होता है यह आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए महत्वपूर्ण है और पासवर्ड जारी करने के लिए सरकारी अथॉरिटी के लिए एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में कार्य करता है।

जन्म प्रमाण पत्र शिक्षण संस्थान में एडमिशन से संबंधित सभी लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

बलवा जैसे अपराधों को रोकने के लिए आयु प्रमाण पत्र का प्रयोग कर सकते हैं।

किसी भी क्षेत्र में रोजगार की प्राप्ति के लिए अपने आयु को प्रमाणित करने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट को वैध दस्तावेज के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस वोटर कार्ड पासवर्ड संबंधी दस्तावेजों के लिए सरल से जन्म प्रमाण पत्र का प्रयोग करके आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन रूप में आवेदन करने से आयु प्रमाण पत्र लाभार्थी नागरिकों को 15 से 20 दिनों के अंदर प्राप्त हो जाएगा।

 

Birth Certificate के लिए आवेदन कैसे करें

 

 

Birth Certificate Online  जिन भी आवेदकों को किसी भी नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण को करना है विद्युत तरीके द्वारा आवेदन कर सकते हैं पहला तरीका है आवेदक अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फार्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं।

और दूसरा तरीका है आवेदन को अपने तहसील जन्म प्रमाण पत्र फार्म को प्राप्त करना होगा दोनों ही तरीके को क्रमशः बताया गया है अतः दोनों तरीके को ध्यान पूर्वक देखें

 

Janm praman patr के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

 

Birth Certificate Online  आवेदक को सबसे पहले चेक करना होगा कि उनके राज्य के ऑफिसर वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया उपलब्ध है या नहीं।

यदि आपके राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया उपलब्ध है तो उसे पोर्टल पर आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को बनाना होगा।

इसके बाद लोगों करना होगा लोगिन करने के बाद आवेदक को बर्थ सर्टिफिकेट के विकल्प को चुनना होगा चुनने के बाद आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को भरना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद आवेदक को फॉर्म को सबमिट करना होगा सबमिट करने के बाद जन्म प्रमाण पत्र का रजिस्ट्रेशन नंबर या एप्लीकेशन नंबर जरूर नोट कर लेना है इस एप्लीकेशन नंबर की मदद से आवेदन को जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक करने में सहायता मिलेगी।

 

ऑनलाइन प्रक्रिया में बर्थ सर्टिफिकेट को वेरीफाई डाउनलोड कैसे करें

 

 

Birth Certificate Online  सबसे पहले आपको अपना मोबाइल  पर गूगल प्ले स्टोर में जाना है वहां जाने के बाद आपको क्यों आर कोड स्कैन या बारकोड स्कैन को टाइप करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपको अप मिलेगा उसे आपको डाउनलोड कर लेना है एवं इंस्टॉल करके सुरक्षित रख लेना है।

आपको ऐप को ओपन करना होगा और स्कैन क्यूआर कोड के अवसर पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद स्कैन करने के लिए कैमरा खुल कर।

अब आपको अपने फोन के कैमरे के सामने अपने जन्म प्रमाण पत्र के छापे बारकोड को रखना होगा।

अब आपको अपने बारकोड को स्कैन करना होगा जिसके बाद वेरीफाई होकर आपका जन्म प्रमाण पत्र आपके लिए खुलकर आ जाएगा अब आप आसानी से वेरी सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके इसका सदुपयोग कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button