Aadhar card

Bihar mukhymantri aawas Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री आवास योजना 2024

Bihar mukhymantri aawas Yojana :- Bihar Sarkar द्वारा अपने राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को पक्के मकान की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया है

Bihar mukhymantri aawas Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री आवास योजना 2024

Bihar mukhymantri aawas Yojana :- Bihar Sarkar द्वारा अपने राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को पक्के मकान की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिकों को जिसके पास रहने के लिए घर नहीं है या कच्चे मकान में रहना पड़ता है। उन घरों की मरम्मत के लिए एक लाख ₹20000 की आरती के मदद दी जाएगी। लेकिन इसका लाभ उन्हें नागरिकों को मिलेगा जो योजना के पत्र होंगे राज्य सरकार द्वारा बिहार में नागरिकों को आवास सुविधा देने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत सरकार नागरिकों को पुराने घर की मरम्मत के लिए आर्थिक मदद दे रही है। यदि आप बिहार राज्य के नागरिक हैं। और टूटे-फूटे मकान में रह रहे हैं तो आप भी इसी योजना का लाभ लेकर अपने घर की मरम्मत करवा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको यह जानना है। कि बिहार मुख्यमंत्री आवास योजना किन सभी नागरिकों के लिए है। और आवेदन की पूरी प्रक्रिया क्या है।

अगर आप भी बिहार राज्य के स्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही उपयोगी रहने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बिहार राज्य से जुड़ी आवास योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। कैसे आप इस योजना का लाभ बड़े ही आसानी से ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से कार्य करने होंगे।

Bihar mukhymantri aawas Yojana 2024

Bihar के Mukhymantri Nitesh Kumar ने राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम मुख्यमंत्री आवास योजना है। इस योजना के माध्यम से आवेदक नागरिकों को घर की मरम्मत करने के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है इस योजना के तहत राज्य सरकार आवेदक को एक लाख ₹20000 तक की आर्थिक मदद दे रही है । जिसके माध्यम से लोग अपने पुराने टूटे-फूटे घर की आसानी से मरम्मत कर सके।

इस योजना के तहत 12000 तक की अतिरिक्त राशि शौचालय बनवाने के लिए दी जा रही है । और साथ ही भूमि खरीदने के लिए ₹60000 की वित्तीय सहायता भी सरकार द्वारा दी जा रही है । लेकिन इस योजना का लाभ केवल उन्हें परिवारों को मिलने वाला है जिन्होंने इंदिरा आवास योजना के तहत 1996 में पहले पक्का मकान बनवा चुके हैं। यह मकान काफी पुरानी हो चुके हैं और उन्हें मरम्मत की जरूरत है। इसी विषय को ध्यान में रखते हुए बिहार राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। अतः जो नागरिक योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं। मुख्यमंत्री आवास योजना बिहार के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar mukhymantri aawas Yojana के उद्देश्य

 

Bihar mukhymantri aawas Yojana 2024
Bihar mukhymantri aawas Yojana 2024

बिहार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के पास घर की मरम्मत के लिए पैसे नहीं है। और इस वजह से वह टूटे-फूटे मकान में रहने के लिए मजबूर है यह वह नागरिक हैं। जिन्हें इंदिरा आवास योजना के तहत साल 1996 में पहले पक्के मकान मिल चुके हैं और अब उन्हें घरों की हालत खराब हो चुकी है इस समय सिया को देखते हुए राज्य सरकार ने नागरिकों को घर की मरम्मत के लिए आर्थिक मदद करने का फैसला किया है।

इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आवास सुविधा देना है ताकि उनका सही विकास हो सके राज्य सरकार का कहना है कि जब तक सभी नागरिकों के पास अच्छी आवास सुविधा नहीं होगी तब तक किसी भी कल्याणकारी योजना का फायदा उन्हें नहीं मिलेगा।

Bihar mukhymantri aawas Yojana की पात्रता

आवेदन के बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

जिन परिवारों के पास सरकारी नौकरी है उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

जिन नागरिकों के पास तीन से चार पहिए वहां हैं या क्रेडिट कार्ड लिमिट₹50000 से ज्यादा है उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के गरीब व कमजोर आय वर्ग के परिवारों को स्वयं का पक्का घर बनवाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब परिवारों को केंद्र सरकार आर्थिक राशि प्रदान करती है। इसमें मैदानी क्षेत्र में पक्के निर्माण के लिए 1.2 लाख तथा पहाड़ी क्षेत्र के लिए 1.3 लाख आर्थिक सहायता देती है।

Bihar mukhymantri aawas Yojana के तहत मिलने वाले राशि

बिहार राज में जो मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का कार्य किया जा रहा है उसे योजना के तहत सरकार आवेदक को 120000 रुपए की राशि प्रदान करेगी किंतु यह राशि तीन किस्तों में आवेदक को दी जाएगी यह राशि सीधे आवेदन के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा ।

पहली किस्त में आवेदक को ₹40000 दिए जाएंगे जिसके तहत आवेदक करने के बाद भी जाएगी यह राशि घर में लेटर तक के निर्माण हेतु दी जाएगी।

दूसरी किस्त में आवेदक को ₹40000 मिलेंगे और यह राशि छात्र निर्माण के काम करने के लिए दी जाएगी।

तीसरी किस्त में आवेदक को छत निर्माण होने के बाद इस किस्त में भी आवेदक को ₹40000 मिलेंगे इस किस्त को पाने के बाद आवेदक अपने घर में खिड़की दरवाजे लगवाने तथा फर्नीचर आदि के काम करने के लिए दिया जाएगा।

 

 

Bihar mukhymantri aawas Yojana की विशेषता

Bihar Gramin आवास योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के लोगों को मिलेगा।

बिहार राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को इस योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।

योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए अलग से ₹12000 की आर्थिक मदद की जाएगी।

सरकार की योजना है कि मकान की मजदूरी के तौर पर 18000 रुपए की अतिरिक्त राशि भी दी जाएगी।

इस योजना के माध्यम से मिलने वाला राशि आवेदक के तीन किस्तों में दी जाएगी।

जिन आवेदक को इंदिरा आवास योजना के तहत साल 1996 में पहले मकान मिल चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Bihar mukhymantri aawas Yojana मैं लगने वाला डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

राशन कार्ड

शपथ पत्र

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

बैंक अकाउंट

पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar mukhymantri aawas Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आवास योजना बिहार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

तथा मांगे गए सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा

इसके बाद आपको दिए गए Submit के बटन पर Click करके form को सबमिट करना होगा।

इतना करने के बाद मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button