Tech news

YouTube Shorts kya hai aur kab launch hua . | यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है और कब लॉन्च हुआ

YouTube Shorts आपको बता दे की यूट्यूब शॉट क्या है भारत से टिकटोक के जाने के बाद सभी टैक कंपनी का ध्यान टिक टॉक के ऑडियंस के ऊपर है ऐसे में गूगल भला पीछे कैसे रह सकता है

YouTube Shorts kya hai aur kab launch hua . | यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है और कब लॉन्च हुआ

 

YouTube Shorts आपको बता दे की यूट्यूब शॉट क्या है भारत से टिकटोक के जाने के बाद सभी टैक कंपनी का ध्यान टिक टॉक के ऑडियंस के ऊपर है ऐसे में गूगल भला पीछे कैसे रह सकता है वह भी अपने नए शॉर्ट्स वीडियो एप्लीकेशन जो की यूट्यूब शॉट उसे हाल ही में भारत मैं लंच कर दिया है। वैसे देखा जाए तो यह शॉट्स का एक बीटा वर्जन की है जिसे इस महीने 14 सितंबर को देश में लॉन्च किया गया है जब से भारत सरकार ने चीनी एप्स को बैन किया है तब से बहुत से टेक कंपनी इस स्थान को अपने प्रॉडक्ट्स के जरिए भरना चाहते हैं। ऐसे में जानकारी का पता चलता है कि यूट्यूब शॉट बाकी महजुदा और नहीं है शॉर्ट्स फॉर्म वीडियो एप्स को अच्छी चुनौती प्रदान करने वाला है। तो आप भी अगर इस नए ऐप यूट्यूब शॉट के विषय में जानना चाहते हैं तब आज का या आर्टिकल पूरी तरह से पड़े क्योंकि हर बार की तरह आपको इसमें संपूर्ण और सटीक जानकारी बढ़ाने को मिलेगा तो बिना देरी किए हुए चलिए शुरू करते हैं।

YouTube Shorts
YouTube Shorts

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है

 

YouTube Shorts यूट्यूब पर अपलोड की जाने वाली शॉर्ट्स वीडियो को यूट्यूब शॉट्स के नाम से जाना जाता है कुछ समय में यूट्यूब शॉट इतनी पॉपुलर हुए हैं कि यूट्यूब से यूट्यूब शॉट के लिए एक सेपरेट प्लेटफार्म यूट्यूब शॉर्ट्स लॉन्च कर दिया है एक प्रकार का वर्टिकल वीडियो होते हैं जो की अधिकतम 60 सेकंड यानी 1 मिनट या उससे कम समय की हो सकती है।

यूट्यूब शॉर्ट्स में आपको कई तरह के फीचर्स मिलते हैं इसमें आप पहले से बने हुए वीडियो में म्यूजिक ऐड कर इसे अपलोड कर सकते हैं या फिर किसी म्यूजिक को चुनकर उसे पर तुरंत नई वीडियो भी बना सकते हैं आप अपनी वीडियो को अपने अनुसार ट्रिम कर सकते हैं और उसकी स्पीड को बढ़ाया घटा सकते हैं फिल्टर डाल सकते हैं और इसके अलावा अन्य कई प्रकार की एडिटिंग भी कर सकते हैं।

युटुब शॉर्ट्स के लिए भारतीय बाजार में खुद को स्थापित करना इतना आसान नहीं रहेगा इस यहां पहले से मौजूद कई दूसरे ऐप से मुकाबला करना होगा अभी भारत में MX takatak, share chat ,moj, Josh ,ropso,  snake, chingari aur zili जैसे कई अन्य ऐप से टक्कर लेनी होगी इन अप से अच्छे खासे यूजर्स जुड़े हुए हैं इससे पहले टिक टॉक की शॉर्ट वीडियो ऐप में भारत में भी बादशाह थी लेकिन पिछले साल बन होने के बाद अब उनकी जगह मौजूदगी यहां नहीं है इसके अलावा कंपनी को इंस्टाग्राम रियल और फेसबुक वीडियो से भी चुनौती मिलेगी।

 

कितना बड़ा है भारत का शॉर्ट वीडियो बाजार

 

YouTube Shorts aapko bata de की एक अध्ययन के अनुसार भारत में 50 मिलियन से अधिक यूजर्स ने कम से कम एक शॉर्ट वीडियो इस तरह के ऐप पर अपलोड किया है भारत में इस शॉर्ट फॉर्म वीडियो मार्केट भी कहा जाता है। बेन एंड कंपनी की हालिया रिपोर्ट के अनुसार 2020 में 200 मिलियन से अधिक भारतीयों ने कम से कम एक बार शॉर्ट वीडियो जरूर देखा है यही वजह है की दूसरी बड़ी कंपनी भी इसके जरिए लोगों से जुड़ना चाह रही है हाल ही में फ्लिपकार्ट ने मौज अप के साथ टाईअप क्या है। मौज अप के 160 मिलियन से अधिक यूजर्स है इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इस तरह के ऐप पर रोजाना के सक्रिय यूजर्स एक दिन में काम से कम 45 मिनट बताते हैं 2025 तक 650 मिलियन भारतीय लोगों के इस तरह शॉर्ट वीडियो ऐप से जोड़ने का अनुमान है भारत में एस अप भी मार्केट के यूजर्स के लिहाज से 3.5 गुना की बढ़ोतरी हुई है जबकि इस तरह के ऐप पर टाइम बिताने के लिहाज से 12 गुना की बाराटुली दर्ज की गई है यही वजह है कि आज बड़ी-बड़ी कंपनियों की नजर इस मार्केट में है किसी को देखते हुए गूगल ने भी अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म की तरह अलग से लांचिंग की है।

 

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे बनाएं

 

YouTube Shorts सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब ऐप को खोलना है ‌

यूट्यूब ऐप को खोलने के लिए अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर से आपको यूट्यूब को डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना है इसके बाद इसे खोलना है।

यूट्यूब ऐप खोलने के बाद आपको निकले के हिस्से में शॉर्ट्स तब दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक करना है या आपका यूट्यूब शॉट फील्ड में ले जाएगा।

इसके बाद अपना वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए कैमरा बटन का ताप दिखेगा उसे पर क्लिक करना है यहां आपका एक कैमरा इंटरफेस खुलेगा।

अपने वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्ड बटन पर टाइप करें वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए बस रिकॉर्ड बटन को दबाए रखें वीडियो रिकॉर्ड को रोकने के लिए रिकॉर्ड बटन को छोड़ दें।

अपने वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद आप इसे संपादित कर ले ऐसा करने के लिए एडिट बटन पर टाइप करें यह आपको एक संपादन इंटरफेस खुलेगा।

अपने वीडियो को संपादित करने के बाद आप इसे अपलोड कर सकते हैं ऐसा करने के लिए आपको अपलोड बटन पर क्लिक करना होगा या आपको एक अपलोड इंटरफेस खोल कर देगा।

 

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिए कुछ लोकप्रिय विचार है

 

कॉमेडी वीडियो

संगीत वीडियो

शैक्षिक वीडियो

यात्रा वीडियो

खाद्य वीडियो

डी आई वाई वीडियो

फैशन वीडियो

गेमिंग वीडियो

अन्य मनोरंजक वीडियो

 

यूट्यूब शॉट्स के फीचर्स

 

YouTube Shorts यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के कुछ मुख्य फीचर्स निम्नलिखित है।

यूट्यूब शॉट्स वीडियो 60 सेकंड या उससे कम लंबाई के हो सकते हैं यह कई 15 सेकंड के वीडियो का संयोजन हो सकता है या एक निरंतर वीडियो हो सकता है।

ट्यूब शॉर्ट्स वर्टिकल कमेंट में होने चाहिए जिसका अर्थ की स्मार्टफोन की स्क्रीन पर फिट होने के लिए लंबे है।

यूट्यूब शॉर्ट्स में एक अंतर निहित संपादन टूल है जो आपको अपने वीडियो में आसानी से संगीत टैक्स फिल्टर और अन्य प्रभाव जोड़ने की अनुमति देती है।

यूट्यूब शॉर्ट्स में एक संगीत पुस्तकालय है जिसमें लाखों गाने और ऑडियो क्लिप है जिन्हें आप अपने वीडियो में उपयोग कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स को खोजने और देखने के कई तरीके हैं आप उन्हें यूट्यूब के होम पेज पर शॉर्ट तब में अपने चैनल के होम पेज पर और अपने सदस्यता में पा सकते हैं।

 

यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कमाए जा सकता है या नहीं

 

YouTube Shorts हां यूट्यूब शॉर्ट से पैसा कमाया जा सकता है यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कमाने के दो मुख्य तरीके हैं।

 

YouTube shorts Fund : यूट्यूब शॉर्ट्स और एक कार्यक्रम है जिसके तहत यूट्यूब अपने शॉट क्रिएटर को उनकी मंथली परफॉर्मेंस के आधार पर पैसा देता है इस कार्यक्रम के तहत हर महीने उन शॉर्ट्स क्रिएटर को चुरा जाता है जिनके वीडियो पर सबसे ज्यादा व्यू और इंगेजमेंट मिलता है इन क्रिएटर को एक निश्चित राशि दी जाती है जो उसके वीडियो के प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

YouTube shorts:- यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी विज्ञापन दिखाई देता है अगर आपके शॉर्ट्स वीडियो पर विज्ञापन दिखाई देते हैं तो आप उसे पैसा कमा सकते हैं विज्ञापनों से मिलने वाली आए आपकी वीडियो के व्यूज और इंगेजमेंट पर निर्भर करती है।

यूट्यूब शॉर्ट से पैसा कमाने के लिए आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होना होगा इसमें शामिल होने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

आपकी चैनल पर काम से कम 1000 सब्सक्राइबर होना चाहिए।

आपकी चैनल पर कब से कम 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।

आपकी चैनल की सामग्री यूट्यूब की सभी नीतियों का पालन करनी चाहिए।

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के बाद आप अपने शॉट्स वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट से पैसा कमाने के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता वाली और आकर्षक वीडियो बनाने चाहिए आपकी वीडियो में लोगों को रुचि पैदा करने वाले कमेंट होना चाहिए इसके अलावा आप अपनी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करके उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button