CSC Vle News

Himachal Pradesh ration card list 2023। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2023

Himachal Pradesh ration card:- हिमाचल प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड लिस्ट 2023 ऑनलाइन जारी कर दिया है इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं

Himachal Pradesh ration card list 2023। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट

Himachal Pradesh ration card:- हिमाचल प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड लिस्ट 2023 ऑनलाइन जारी कर दिया है इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आप देख सकते हैं । कि आपका राशन कार्ड में कितना यूनिट राशन आया है। आपका राशन कार्ड में किस महीने में कौन-कौन सी सुविधा मिलने वाली है इन सभी की पूरी जानकारी आपको इस पोर्टल में मिल जाएगी।

यदि आप भी हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद रहने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं। और आपका राशन कार्ड है तो आप इस पोस्ट के जरिए सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । की आपको कौन-कौन सी सुविधा मिलने वाली है।

Himachal Pradesh ration card

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड देखने का काम आसान कर दिया है जैसे ही आप जानते हैं कि सरकार ने हिमाचल प्रदेश डिजिटल राशन कार्ड का लिस्ट हिमाचल प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड जिसके द्वारा आप अपनी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। अपनी जानकारी पोर्टल द्वारा निकलने के लिए आपको इसमें कुछ पूछे गए जानकारी को दर्ज करना होगा इसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना होगा।

भारत देश में अब करोड़ों राशन कार्ड है जिनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है राशन कार्ड द्वारा प्राप्त किए जाने वाले सामान के दर समान दुकानों से मिलने वाले से बहुत कम होती है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन गरीब रेखा से जीवन यापन करने वाले हर व्यक्ति कर सकता है वह व्यक्ति जिसकी आई का कोई साधन नहीं है वह भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

 

Himachal Pradesh ration card का लाभ

 

Himachal Pradesh ration card list 2023
Himachal Pradesh ration card list 2023

सरकार द्वारा राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं राशन कार्ड के प्रकार परिवार की आय पर निर्भर करता है कुल आय के अनुसार परिवार को राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं।

बिजली का कनेक्शन भी राशन कार्ड का उपयोग करके आप आसानी से ले सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन लेने के प्रणाली में बहुत ही प्रदर्शित आएगी।

राशन कार्ड को तीन वर्गों में बांटा गया जिनका बीपीएल एपीएल और AAY के नाम से जाना जाता है।

आर्थिक रूप से परेशान लोग राशन कार्ड का फायदा लेकर सरकार द्वारा राशन बहुत कम दर पर लेकर के आर्थिक सहायता मिलती है।

वह व्यक्ति जिनकी आय का कोई साधन नहीं है वह भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Himachal Pradesh ration card के प्रकार

एपीएल राशन कार्ड- राज का वह परिवार जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। जिस परिवार की कुल आय ₹2000 से कम है उसे परिवार को एपीएल राशन कार्ड मिलता है। इसके द्वारा राशन कार्ड धारक को 15 किलो तक का राशन रियायती दरों पर दिया जाता है। तथा और राशन परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

बीपीएल राशन कार्ड – राज का वह परिवार जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है जिनके परिवार की कुल आय ₹2000 वर्ष से कम है। उसे परिवार को यह बीपीएल राशन कार्ड मिलता है इसके द्वारा राशन कार्ड धारक को 25 किलो तक का राशन रियायती दरों पर दिया जाता है। तथा और राशन परिवारों के सदस्य के अनुसार घटाया या बढ़ाया भी जाता है।

AAY राशन कार्ड- जिस परिवार की आय का कोई साधन नहीं होता है गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे उसे परिवार को ई राशन कार्ड मिलता है इसके द्वारा कार्ड धारक को 35 किलो तक का राशन रियायती दरों पर दिया जाता है तथा और राशन परिवार के सदस्य की संख्या के अनुसार घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

 

Himachal Pradesh ration card मैं लगने वाला डॉक्यूमेंट

बैंक अकाउंट

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

जाति प्रमाण पत्र

आवेदक का आधार

कार्ड पैन कार्ड

गैस कनेक्शन

पुरानी बिजली का बिल

Himachal Pradesh ration card ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

आपका राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या दफ्तर द्वारा आवेदन किया था और अब तक आवेदन के सफल होने का परिणाम देखना चाहते हैं तो आप को ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपको बताए गए स्टेप को फॉलो करना है।

उसके लिए आपको सबसे पहले Epds Transparency portal nagrik aapurti vibhag ki official website per Jana hoga

वेबसाइट के होम पेज पर आपको EPS राशन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

इसके बाद एक ड्रॉप में न्यू खोल कर आएगा वहां आपको राशन कार्ड रिपोर्ट वाइस राशन कार्ड डाटा राशन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा जहां आपको ब्लॉक तथा जिले का चयन करना होगा और सच के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपके सामने जिले के अनुसार FPS shopname ki Suchi a jayegi Jahan aapko Apne area ke anusar FPS ID sankhya per click karna hoga

इसके बाद न्यू पेज पर आपको आपके राशन कार्ड की जानकारी दे दी जाएगी।

जहां से आप अपना राशन कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।

 

Himachal Pradesh ration card मैं ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल हिमाचल प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको ग्रीवेंस रिड्रेस के लिंक पर क्लिक करना होगा आपके द्वारा लिंक पर क्लिक किए जाने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर न्यू पेज ओपन होगा।

यहां आपको पूछी गई सभी Jankari Sahi-Sahi दर्ज करनी होगी।

सभी पूछी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आप दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें इस प्रकार आप एपीएफ ट्रांसपेरेंसी पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

Himachal Pradesh ration card की शिकायत पंजीकरण जांच करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट की होम पेज पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको ग्रीवेंस ट्रैकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा।

इस पेज पर आपको सभी पूछी गई जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी के विवरण भरने के बाद आप दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें इस प्रकार आप शिकायत पंजीकरण स्थिति की जांच बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

आपको इसकी जांच करने के लिए किसी दूसरे के पास जाने की जरूरत नहीं है आप बताई गई स्टेप को फॉलो करके बड़े ही आसानी से अपनी स्थिति जांच सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button