Tech news

ChatGPT Plus kya hai | ChatGPT Plus क्या है और यह फ्री से कैसे अलग है

ChatGPT Plus अब इंडिया में आ चुकी है चैट GPT प्लस आज के समय में जहां सभी चीजों में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगा है वही AI Chatbots का भी ऑटोमेटेड रिस्पांस प्रदान करने में लगा है

ChatGPT Plus क्या है और यह फ्री से कैसे अलग है

 

ChatGPT Plus अब इंडिया में आ चुकी है चैट GPT प्लस आज के समय में जहां सभी चीजों में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगा है वही AI Chatbots का भी ऑटोमेटेड रिस्पांस प्रदान करने में लगा है आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा होने लगा है जब से चैट GPT का इस्तेमाल में आने लगा है तब से इसका इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही होने लगा है अब कंपनी का काम काम ही लोगों में हो जाने लगा है।

वही ChatGPT जो की एक कंपनी paid सब्सक्रिप्शन है ChatGPT कि उसे अभी हाल में ही इंट्रोड्यूस किया गया है आज के इस पोस्ट में हम ChatGPT AI Bot कहीं एक सब्सक्रिप्शन मॉडल है इसमें सबसे एडवांस और सोफिस्टिकेटेड नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। इस बेहतरीन tool का इस्तेमाल कर आप आसानी से आप मानवीय अंतर क्रियाशीलता को दोहराने के लिए तेजी से बातचीत तैयार कर सकते हैं। और अपने ग्राहकों को उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान कर सकते हैं इसे इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही कम effort की जरूरत होती है और वही यह आपके उच्च मात्रा की सटीक ऑटोमेटेड इंटरेक्शन भी प्रदान करता है।

open AI वही अपनी जिसने की chatGPT प्लस को भी इंट्रोड्यूस किया है यह एक पैड वर्जन है ।AI Chatbot कि अभी के समय में यह chatGPT प्लस की सेवा केवल कुछ ही देश में उपलब्ध है वही इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके प्रति यूजर 20 डॉलर का भुगतान करना होगा।

ChatGPT Plus kya hai
ChatGPT Plus kya hai

 

ChatGPT की खासियत क्या है

 

 

ChatGPT Plus  को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था। GPT जैसे चैट बोर्ड बड़ी मात्रा में डाटा और कंप्यूटिंग तकनीकी के द्वारा संचालित होते हैं ऐसा इसलिए ताकि इस शब्दों को सार्थक तरीके से एक साथ जोड़ने के बाद कोई जवाब तैयार किया जा सके यह जानकारी के साथ शब्दावली का इस्तेमाल तो करते ही है शब्दों को उनके सही संदर्भ में समझते हैं गूगल और मेटा सहित दूसरी तकनीक कंपनियों ने भी ऐसे मॉडल डेवलप किए हैं जो ऐसे प्रोग्राम के इस्तेमाल से सवालों का जवाब देते हैं वही ओपन AI ने जो ChatGPT इंटरफेस तैयार किया है वह आम जनता की सीधी पहुंच में है।

 

गूगल से कितना अलग है chatGPT

 

ChatGPT Plus गूगल और ChatGPT के बीच अंतर की बात करें तो गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन है यह यूजर के सर्च करने पर रिजल्ट के लिंक को उसके सामने रख देता है वही चैट गुप्त यूजर के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब AI  के माध्यम से तैयार कर एक फॉर्म में उसके सामने रख देता है चैट गुप्त से कोई भी सवाल किया जा सकता है और यह सवाल का जवाब देता है AI प्रोग्राम ChatGP यूजर से पूछता है कि वह दी गई जानकारी से संतुष्ट है या नहीं नए का चयन करने पर ChatGP अपने उत्तर में बदलाव कर नया डाटा देता है या बार-बार अपने रिजल्ट में परिवर्तन करता है जब तक यूजर को इसकी ओर से दी गई जानकारी से santust na ho jaye.

 

चैट GPT कैसे काम करता है

 

ChatGPT Plus  क्या होता है तब हमने आपको बताया था कि जाए के आई टूल है और चैट bot  भी है।

पहले समझते हैं कि यह दोनों क्या होता है चैट गुप्त पर बात करेंगे।

AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक टेक्नोलॉजी है जो मशीनों को इंसानों की तरह चीज सोने और समझने की क्षमता देती है।

ChatGP एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो बिना किसी ह्यूमन इन्वेस्टर यानी मालवीय दखल अंदाजी के बिना भी अपनी समझ से इंसानों के साथ बात कर सकता है उन्हें चीज सिखा सकता है और उन्हें प्रॉब्लम का भी सॉल्व कर सकता है।

ChatGPT बड़ा टॉपिक है इस पर बाद में हम काफी विस्तार से चर्चा करेंगे अभी हम समझते हैं चैट गुप्त कैसे काम करता है।

यह एक ai tool होने की वजह से चैट गुप्त हुमन इंटरेक्शन और behaviour को काफी अच्छा से समझ सकता है।

साधारण भाषा में कहे तो जिस इंसान किसी भी बात को सुनते हैं फिर उसे सोचते हैं फिर उसे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं चैट GPT में ठीक वैसे ही यह काम करता है।

बता दे की हम किसी भी चीज को सोने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हैं पर मशीन के पास अपना दिमाग तो होता नहीं है वह तो कमांड्स पर रन करती है। फिर वह इंसान की तरह कैसे सोच सकती है।

मशीन का इंसान की तरह सोचना संभव होता है ai की वजह से तो आप समझ गए होंगे हमने पहले आपको AI बारे में बताया है।

ChatGPT आपके पूछे हुए प्रश्नों को अपने खुद के इंसानी दिमाग यानी आई की मदद से समझता है अपने सिस्टम में उसके उत्तर ढूंढता है और फिर आपके पूछे गए सवालों के हिसाब से अपने जवाब को रखता है और फिर आपकी चुनी हुई भाषा और कंटेंट फॉर्म में आपको जवाब दे देता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपने चैट गुप्त से कहा कि आपको महात्मा गांधी के बारे में जानना है तो आपको चैट गुप्त उनके जीवन में से जुड़ी सभी जानकारी आपको दे देंगे।

ChatGP में आप अपने हिसाब से सवाल कर सकते हैं और इसके ऊपर आप आसानी से ब्लॉग लेख आदि को लिख सकते हैं।

 

 

क्या ChatGP Pluse सभी ke liye uplabdh hai.

 

 

ChatGPT Plus :- Open AI  वर्तमान में क्षमता और उपयोगिता के आधार पर उपयोगकर्ताओं को छोटे संभव में आमंत्रित कर रहा है सदस्यता धीरे-धीरे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो गई है जिसकी शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका से हो रही है लेकिन यह बढ़कर दूसरे देश में भी उपलब्ध होने लगा है जिसमें शामिल है भारत। जो लोग बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव चाहते हैं क्विक रिस्पांस टाइम विकास समय में ChatBot का प्राथमिकता पहुंच साथ ही साथ नई सुविधा और उन्नयन के लिए प्रारंभिक पहुंच ChatGP योजना सदस्यता योजना के लिए टारगेट ऑडियंस है। इस वजह से ChatGPT pluse उसे कंपनी संभव और लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो कई प्रकार की नौकरियों के लिए AI Chat Bot  का उपयोग करते और सदस्यता योजना द्वारा प्रदान किए जाने वाले अतिरिक्त लाभ और क्षमताओं की आवश्यकता होती है।

 

आज आपने क्या सीखा

 

ChatGPT Plus मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी याद एक ChatGP प्लस क्या है जरूर पसंद आया होगा मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है रीडर और ChatGP प्लस कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करना और क्या जाए जिससे उन्हें किसी दूसरे साइट या इंटरनेट में उसे आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की जरूरत नहीं होइससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी इनफॉरमेशन मिल जाएगी यदि आपके मन में भी इस आर्टिकल को लेकर कोई दुविधा या डाउट है तो आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होने चाहिए तब इसके लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button