Sarkari yojna

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023 Online Apply | छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023 भारत में कन्या का विवाह करना काफी खर्चाला कार्य होता है इस वजह से परिवार की आर्थिक तंगी के कारण बहुत सारी कन्याएं अविवाहित रह जाती है

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023 Online Apply | छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

 

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023 भारत में कन्या का विवाह करना काफी खर्चाला कार्य होता है इस वजह से परिवार की आर्थिक तंगी के कारण बहुत सारी कन्याएं अविवाहित रह जाती है छत्तीसगढ़ सरकार इसी समस्या का समाधान देने के लिए छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का संचालन शुरू किया है छत्तीसगढ़ के सभी गरीब परिवार के लिए या एक महत्वपूर्ण और लाभदायक योजना है जिसके जरिए सरकार गरीब परिवार की बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। छत्तीसगढ़ के गरीब परिवार में जन्म बेटी अगर 18 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उसका परिवार छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कल्याण विभाग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और सरकार की तरफ से विभाग के लिए आर्थिक सुविधा प्राप्त कर सकता है आपको बता दे कि इसका लाभ एक परिवार की दो बेटियां ही उठा सकते हैं अगर आप छत्तीसगढ़ के इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023
Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

 

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023 छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले वे सभी नागरिक जो गरीबी रेखा के नीचे है और आर्थिक रूप से कमजोर है उन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि पहले इस योजना में 15000 रुपए मिलते थे जिसे अब बढ़कर अब ₹25000 कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विवाह योजना के माध्यम से ऐसी सभी लोगों को वर्तमान में ₹25000 की नकद धनराशि की सहायता प्रदान की जाती है। जिससे सभी जरूरतमंद लोग आसानी से कन्याओं का विभाग कर सके इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जाएगा इस सामूहिक विवाह में भाग लेने वाले और वधू के विवाह aayojan sambandhi  खर्च भी sarkar स्वयं ही वहन करेगीMukhymantri Knya Vivah Yojana  की अंतर्गत राज्य के सभी धर्म को मानने वाले परिवार लाभान्वित किए जाएंगे इसमें राज्य के सभी हिंदू मुस्लिम क्रिश्चियन या अन्य धर्म को मानने वाले लोग भी भाग ले सकते हैं। यह योजना सभी निर्धन दिव्यांग व अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है इसके अलावा विधवा अनाथ निराश्रित कन्याओं के लिए भी यह योजना लाभप्रद होगी। मंत्री कन्या विवाह योजना के तहत एक परिवार में अधिकतम दो कन्याओं को ही इस योजना का लाभ देने का प्रावधान किया गया है। जिनमें से दोनों कन्याओं के लिए 25-25 हजार रुपए की धनराशि सहायता के तौर पर प्रदान की जाएगी इस योजना का लाभ लेने के लिए कन्या की आयु 18 वर्षी अधिक होनी चाहिए सरकार ने दिव्यांग जोड़ों के लिए सहायता धन राशि बढ़ाकर ₹100000 कर दी है जो कि पहले ₹50000 थी।

 

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के उद्देश्य

 

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023 मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य है गरीब परिवार की बालिकाओं को शादी के लिए सहायता राशि प्रदान करना राज्य हेतु आवेदन कैसे करें मैं बहुत ऐसे निधन परिवार है जो अपनी बालिका के विवाह को आर्थिक टंकी के कारण नहीं कर पाते हैं यह सरकार के द्वारा विभाग योजना के लिए एक विशेष प्रकार की मोहन चलाई गई है जिसमें अब सभी पात्र लाभार्थी परिवार अपनी बेटियों की शादी के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाले वित्तीय सहायता राशि को प्राप्त कर अपनी बेटी का विवाह करवाने में समर्थ हो सकते हैं निर्धन परिवारों की उम्र 18 वर्षों पर की आई वाली बेटियों की शादी के लिए लाभ प्राप्त हेतु योजना में आवेदन कर चुके हैं छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत अब विभाग से संबंध में होने वाली कठिनाइयों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

Chhatishgarh mukhyamntri Knya Vivah Yojana  में आवेदन कैसे करें

 

Chhatishgarh Mukhymantri Knya Vivah Yojana 2023 यदि आप विवाह के लिए सरकार के द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विवाह योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्रीय बल विकास परियोजना अधिकारी में किसी एक कार्यालय में से संपर्क करना है।

इसके बाद संबंधित कार्यालय से आवेदन के लिए एक फॉर्म प्राप्त करना है।

यह धनराशि आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज करना है जैसे बालिका का नाम माता-पिता का नाम गांव जिले का नाम मोबाइल नंबर बैंक संबंधी आवश्यक विवरण आदि।

सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद फार्म के साथ मांगे गई सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन कॉपी करके आवेदन पत्र के साथ अटैच करके संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।

कार्यालय के संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदन पत्र की जांच की जाएगी जांच सफल होने के प्रांत लाभार्थी बालिका योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन करने की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button