Sarkari yojna

Rajasthan Gargi puraskar Yojana 2023. गार्गी पुरस्कार योजना 2023

Gargi puraskar Yojana : राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से राज्य की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन किया जाएगा

Gargi puraskar Yojana 2023. गार्गी पुरस्कार योजना 2023

 

Gargi puraskar Yojana : राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से राज्य की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन किया जाएगा। राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2023 के अंतर्गत 10वीं एवं 12वीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक लाने वाले छात्राओं को प्रत्येक वर्ष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ताकि बालिकाएं उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित हो सके।

सरकार द्वारा अब गार्गी पुरस्कार योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दिया गया है आज के इस पोस्ट में हम आपको गार्गी पुरस्कार योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। यहां आपको गार्गी पुरस्कार योजना क्या है। इसके लाभ कैसे मिलने वाले हैं इसका लाभ आप कैसे ले सकते हैं इस योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप राजस्थान राज्य के अस्थाई निवासी हैं और वहां की बालिकाएं हैं ।तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद रहने वाली है। क्योंकि इस योजना में आपके उज्जवल भविष्य से संबंधित गार्गी पुरस्कार के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Gargi puraskar Yojana 2023

Gargi puraskar Yojana को राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना के तहत दसवीं कक्षा में 75% अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को ₹3000 की पुरस्कार राशि दी जाएगी। एवं 12वीं कक्षा में 75% या उससे अधिक अंक लाने वाली छात्राओं को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। गार्गी पुरस्कार योजना से मिलने वाली राशि प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी को दी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पंचायत समिति और जरा मुख्यालय के स्तर पर सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के होनहार छात्राओं का चयन किया जाएगा। इसके बाद सभी छात्राओं को पुरस्कार राशि दी जाएगी। गार्गी पुरस्कार योजना का संचालन राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है।

 

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का उद्देश्य

 

Gargi puraskar Yojana
Gargi puraskar Yojana

Gargi puraskar Yojana राज्य में बहुत सी ऐसी छात्राएं हैं ।जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अधिक नहीं पढ़ पाती हैं ।और बहुत ऐसे भी लोग हैं जो लड़का और लड़कियों में भेदभाव रखते हैं ।और लड़कियों को अधिक नहीं पड़ते इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने लोगों को लड़कियों के प्रति भेदभाव को खत्म करने के लिए राज्य सरकार ने गार्गी पुरस्कार योजना 2023 की शुरुआत की है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की लड़कियों को शिक्षा में बढ़ावा तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है इस योजना के जरिए लड़कियों को अधिक अंक लाने पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

 

Gargi puraskar Yojana 2023 के लाभ

राजस्थान की लड़कियों को दसवीं कक्षा में 75% या इससे अधिक नंबर लाने पर ₹3000 की धनराशि दी जाएगी और 12वीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक लाने पर ₹5000 की धनराशि दी जाएगी।

इस योजना के जरिए राज्य की अधिक से अधिक लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

 

Gargi puraskar Yojana की पात्रता

वेदिका राजस्थान राज्य की अस्थाई निवासी होनी चाहिए

दसवीं तथा 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक होने चाहिए

इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की लड़कियां ही ले सकती है

Gargi puraskar Yojana लगने वाला डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

बैंक अकाउंट

मोबाइल नंबर

पासवर्ड साइज

फोटो मार्कशीट

Gargi puraskar Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको बालिका शिक्षा प्रोत्साहन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

rajshaladarpan.nic.in

होम पेज पर आपको Gargi puraskar ke option per click karna hai

क्लिक करते ही आपके सामने न्यू पेज ओपन हो जाएगा

नए पेज में आपको यदि कक्षा 10 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने पर क्लिक करें या कक्षा 12वीं के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कक्षा 12वीं पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी है।

इसके बाद आपको प्रमाणीकरण के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।

इसके बाद आपके सामने पूछी गई सभी जानकारी सही से दर्ज करनी है तथा मांगी गई सभी दस्तावेज को अपलोड करना है।

इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इस तरह से आप बड़े ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाएंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button