Sarkari yojna

Dindayal antyoday Yojana 2024 । दीनदयाल अंत्योदय योजना 2024 । राष्ट्रीय आजीविका मिशन

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले नागरिक के लिए Dindayal antyoday Yojana 2024 का शुभारंभ किया गया है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत केंद्र सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीबों की आय बढ़ाने के लिए कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के अवसर देने का प्रयास कर रही है

Dindayal antyoday Yojana 2024 । दीनदयाल अंत्योदय योजना 2024 । राष्ट्रीय आजीविका मिशन

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले नागरिक के लिए Dindayal antyoday Yojana 2024 का शुभारंभ किया गया है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत केंद्र सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीबों की आय बढ़ाने के लिए कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के अवसर देने का प्रयास कर रही है।Dindayal antyoday Yojana 2024 के तहत ग्रामीण के बीच कौशल प्रशिक्षण को महत्व दिया जाएगा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहे हैं इस क्रम में आगे बढ़ते हुए Dindayal antyoday Yojana राष्ट्रीय आजीविका मिशन की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार मेक इन इंडिया के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों की आय बढ़ाने के लिए कौशल प्रशिक्षण देने का काम कर रही है। आज के इस पोस्ट में Dindayal antyoday Yojana 2024 से संबंधित सभी जानकारी देने देने वाले हैं।

Dindayal antyoday Yojana 2024
Dindayal antyoday Yojana 2024

Dindayal antyoday Yojana 2024

Dindayal antyoday Yojana 2024 को दो घटकों में वर्णित किया जा सकता है इसका पहला घटक Rashtriy Gramin Aajivika Mission के लिए है। जबकि दूसरा घटक राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लिए है। शहरी घटक जिसे Dindayal antyoday Yojana के नाम से शुरू किया गया है। उन्हें सभी को आवास और शहरी गरीब उन्मूलन मंत्रालय द्वारा लागू किया जाएगा। Dindayal antyoday Yojana rashtriy aajivika mission के ग्रामीण घटक को ग्रामीण विकास और ग्रामीण घटक को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का नाम दिया गया है। जिसे अलग-अलग मंत्रालयों द्वारा शुरू किया जाएगा यह योजना 29 राज्यों और पांच केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग सभी क्षेत्रों को कर किया जाएगा।

Dindayal antyoday Yojana 2024 का उद्देश्य

केंद्र सरकार वर्ष 2024 तक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवारों की आय को दुगना करने का काम कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस योजना में तेजी लाई जा रही है। आज के समय में भारत में अधिकांश आबादी के पास कृषि के अलावा आई का दूसरा साधन नहीं है। इस समस्या को सुधारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2011 में Dindayal antyoday Yojana की शुरुआत की गई थी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

 

Dindayal antyoday Yojana 2024 के लाभ

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के लिए सरकार द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लिए 500 करोड रुपए का प्रावधान देने की घोषणा की गई है।

Dindayal antyoday Yojana 2024 के तहत महिला स्वयं सहायता समूह की सहायता के लिए ब्याज भुगतान पर आर्थिक मदद की जाती है।

सड़कों पर रहने वाले लोग कूड़ा बिन वाले ठेला लगाने वाले लोगों को भी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा उनकी आय में बढ़ोतरी करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा।

Dindayal antyoday Yojana के माध्यम से प्राथमिक सामर्थ देने के लिए प्रत्येक समूह को ₹10000 की Dhanrashi प्रदान की जाएगी।

₹50000 की धनराशि सहायता के रूप में पंजीकृत क्षेत्र के स्टार महासंगों को प्रदान किए जाएंगे।

Dindayal antyoday Yojana के माध्यम से युवा के प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Dindayal antyoday Yojana 2024 का कार्य

इस योजना के अंतर्गत लगभग 60 हजार शहरी बेघर लोगों को घर मुहैया कराने के लिए 1000 से अधिक अस्थाई आश्रय स्थापित किए गए हैं।

16 लाख स्स्ट्री वेंडर्स की पहचान कर उन्हें पहचान पत्र दिए गए हैं

9 Lakh उम्मीदवारों को प्रशिक्षण और प्रमाणित किया गया है और चार लाख से अधिक उम्मीदवारों को Rojgar प्रदान किया गया है।

80000 से अधिक लोगों को सब्सिडी वाले लोन दिए गए हैं।

स्वयं सहायता समूह में 34 लाख से अधिक शहरी महिलाओं को संगठित किया गया है।

क्या है किसानों को मिलने वाली एमएसपी

Dindayal antyoday Yojana 2024 के विशेषताएं

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में रहने वाले नागरिक को उनकी आय में वृद्धि करने के लिए आजीविका के स्रोत की जानकारी उपलब्ध कराना है।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवारों की आय को प्रशिक्षण की सुविधा करना।

केंद्र सरकार द्वारा Dindayal antyoday Yojana के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में नागरिकों को आई के अन्य स्रोतों की जानकारी प्रदान करने का काम किया जाएगा।

दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन महिला स्वयं सहायता समूह को ब्याज भुगतान में आर्थिक मदद उपलब्ध करता है।

केंद्र सरकार की तरफ से प्रत्येक समूह को ₹10000 का प्रारंभिक समर्थन दिया जाएगा और पंजीकृत क्षेत्र के स्तरीय महासंगों को ₹50000 की सहायता दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने dindayal antyoday Yojana Rashtriy aajivika mission के लिए 500 करोड रुपए का बजट का प्रावधान क्या है।

Dindayal antyoday Yojana 2024 के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में नागरिकों को आई के अन्य स्रोतों की जानकारी प्रदान करने का काम करेगी।

Dindayal antyoday Yojana rashtriy Gramin aajivika mission महिला स्वयं सहायता समूह को ब्याज भुगतान में आर्थिक सहायता करता है।

 

Dindayal antyoday Yojana 2024 के आवश्यक डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

वाटरआई कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

निवासी प्रमाण पत्र

 

उत्तर प्रदेश सुगम समाधान योजना 2024।

Dindayal antyoday Yojana 2024 आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको दीनदयाल अंत्योदय योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप के सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको लोगों का ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।

इस पेज पर आपको वेबसाइट में पंजीकरण के लिए फॉर्म दिखाई देगा यहां आपको नए उपयोगकर्ता होने की स्थिति में रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी iske bad create new account बटन पर क्लिक करना है

इसके बाद आप लोगों आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

वैकेंसी से संबंधित जानकारी देखने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको Dindayal antyoday Yojana 2024 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मैं आपके स्कूल कर आएगा

वेबसाइट के होम पेज पर आपके करियर के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुल कर आएगी।

अब आपको इस सूची में अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।

आपके द्वारा सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आप वैकेंसी से संबंधित जानकारी मिल जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button