Sarkari yojna

Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश सुगम समाधान योजना 2024। Free Bijali Connection Registration

Up sugam Samadhan Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के बीपीएल कार्ड धारकों को लाभ देने हेतु उत्तर प्रदेश सुगम समाधान योजना का शुरूआत किया गया है

Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश सुगम समाधान योजना 2024। Free Bijali Connection Registration

Uttar Paradesh sugam Samadhan Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के बीपीएल कार्ड धारकों को लाभ देने हेतु उत्तर प्रदेश सुगम समाधान योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के माध्यम से बीपीएल कार्ड धारकों को फ्री बिजली कनेक्शन दी जाएगी। राज्य के ऊर्जा मंत्री जी ने घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी कि प्रत्येक गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में 1000 शिविरों का आयोजन फ्री में बिजली कनेक्शन देने हेतु किया जाएगा।

Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana 2024
Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana 2024

आयोजन होने वाले इन शिविरों की मदद से सरकार द्वारा बीपीएल परिवार हेतु फ्री और आसान किस्तों में बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। और साथ ही आवेदक को बिजली प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। आज के इस पोस्ट में आपको up sugam Samadhan Yojana 2024 से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।

Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अपने राज्य के बीपीएल कार्ड धारकों को लाभ देने हेतु up sugam Samadhan Yojana 2024 का शुरूआत किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा सभी पत्र आवेदकों को फ्री बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से सभी बिजली उपभोक्ताओं हेतु। सरकार द्वारा बिजली उपयोग को आसान और सुविधाजनक बनाने का प्रयास किया जाएगा । इसके अतिरिक्त बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया पावर कारपोरेशन को भी इस योजना के माध्यम से अवैध बिजली के इस्तेमाल को रोकने हेतु आसान कर दिया गया है।

राज्य सरकार द्वारा पहले ही इस योजना में करीब 7.82 लाख परिवारों को बिजली कनेक्शन दिए गए हैं। और अब इस योजना के माध्यम से गरीब रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाले परिवारों को free bijali connection दिए जाएंगे। जिससे उनके घर रोशन हो सकेगा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से बीपीएल परिवार और अन्य परिवारों को 80 Gawn में और 155 Shahro में Bijali के connection दिए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त एक बार में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा करीब 86101 New bijali connection दिए जाने का रिकॉर्ड भी बनाया है राज्य में यह पहली बार हुआ है। Up sugam Samadhan Yojana 2024 के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा अधिक से अधिक फ्री बिजली कनेक्शन का वितरण बिजली की चोरी रोकने के लिए किया जा रहा है। इसके साथ ही पावर कारपोरेशन को इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक बिजली कनेक्शन देने हेतु निर्देश सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं।

इस योजना के अंतर्गत 5 किलो वाट के एग्रीमेंट लेटर पर घरेलू लाइट पंखे के कनेक्शन को चालू किया जाएगा । इस योजना के माध्यम से केवल 7 दिनों में बिजली कनेक्शन दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के संबंध में राज्य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा जी के आदेश के अनुसार UPPCL के द्वारा इस योजना का काम शुरू किया जा चुका है।

Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana 2024 का उद्देश्य

Up sugam Samadhan Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी जरूरतमंद परिवारों को बिजली के कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य के बीपीएल कार्ड धारकों को Free bijali connection दिए जा रहे हैं। इससे राज्य में अवैध बिजली के इस्तेमाल को रोका जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश सुगम समाधान योजना 2024 के माध्यम से बीपीएल परिवारों को सिर्फ₹10 में तथा एपीएल श्रेणी के परिवारों को ₹100 बिजली का कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है। जिससे सभी जरूरतमंद नागरिकों को घरों में रोशनी की व्यवस्था हो। सके इस काम को भली भांति पूरा करने हेतु सरकार द्वारा जगह-जगह पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana के लाभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा लगातार बिजली के क्षेत्र में काम किया जा रहा है जिससे राज्य के सभी परिवारों को बिजली मिल सके।

इसी दिशा में राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं को लाभ देने हेतु उत्तर प्रदेश सुगम समाधान योजना 2024 का शुभारंभ किया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिक को केवल 7 दिनों के भीतर बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना को अच्छे से चलने हेतु राज्य के ऊर्जा मंत्री को भी निर्देश दिए गए हैं।

ऊर्जा मंत्री श्री उमाकांत शर्मा के आदेश अनुसार इस योजना का काम UPPCL के द्वारा शुरू कर दिया गया है। इस योजना के संचालन से राज्य में अवैध रूप से इस्तेमाल की जा रही बिजली पर रोक लगाई जा सकती है।

 

Uttar Pradesh sugam Samadhan Yojana की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उप सुगम समाधान योजना के माध्यम से उन स्थानों पर बिजली की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा रहा है जहां पर अभी तक बिजली की सुविधा मौजूद नहीं है।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से बिजली के कीमत को ₹2 प्रति यूनिट पर रखा जाएगा जिससे नागरिक को लाभ मिल सके।

इस योजना की घोषणा करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इसके मूल्य को भी घटने की घोषणा की गई है।

इसके अतिरिक्त बिजली का मूल्य कम होने की स्थिति में अधिक से अधिक नागरिक इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे इसके साथ ही इस योजना के आवेदक को 7 दिन के भीतर घर पर ही बिजली कनेक्शन मिल जाएगी।

राज्य के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा up sugam Samadhan Yojana 2024 का संचालन किया जाएगा इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत आसान है जिससे अधिक से अधिक नागरिक द्वारा इसका लाभ प्राप्त किया जा सके।

क्या है किसानों को मिलने वाली एमएसपी

Up sugam Samadhan Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट

बीपीएल या एपीएल कार्ड

आधार कार्ड

पैन कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

निवासी प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

वोटर आई कार्ड

 

Up sugam Samadhan Yojana 2024 आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको अप शुभम समाधान योजना 2024 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको कनेक्शन सर्विस के क्षेत्र में अप्लाई तो न्यू इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको एक नई पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको रजिस्ट्रेशन कर लेना है रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेने के बाद आपके लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

इसके बाद आपको एक फॉर्म दिया जाएगा इसमें आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी है।

अब आपको मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अटैच कर देना है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

इस तरह से आप इस योजना में बड़े ही सरलता से आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button