Sarkari yojna

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana 2023 । हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना 2023

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा किया गया है

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana 2023 । हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना 2023

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से 12वीं पास और जो छात्र स्नातक स्तर की सरकारी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। उन्हें राज्य सरकार द्वारा कोचिंग के लिए ₹1 लाख तक की आर्थिक मदद दी जाएगी।

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana 2023 का Labh उन मेधावी छात्रों को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आगे पढ़ना चाहते हैं राज्य सरकार द्वारा इंटरमीडिएट के 350 विद्यार्थियों की सूची तैयार की जाएगी और स्नातक के 150 विद्यार्थियों की सूची तैयार की जाएगी।

इस योजना का लाभ बीपीएल परिवार एससी एसटी ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को दिया जाएगा।

योग्य उम्मीदवार यदि यह सभी पात्र माप दंड को पूरा करते हैं तो वह लाभ पाने योग्य होंगे। हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना 2023 के लिए ऑफिशल वेबसाइट लांच की गई है। जिसे आप एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

 

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana 2023

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिन आवेदक को के बच्चे का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा उन्हें अपने ही राज्य के अंदर कोचिंग दिलाई जाएगी या फिर अन्य राज्य में कोचिंग के लिए भेजा जाएगा इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को लाभ देना है। जो गरीब वर्ग के मेधावी बच्चे हैं। और वह आगे की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह आगे की शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते।

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana का उद्देश्य

 

 

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana
Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana

राज्य के जो लोग आगे उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं। तथा प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए कोचिंग लेना चाहते हैं। लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण कोचिंग नहीं ले पाते हैं । इन सभी समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत मेघावी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोचिंग दी जाएगी। इसके लिए ₹100000 की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश प्रोत्साहन योजना के जरिए दी जाने वाली धनराशि से विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के दौरान अपना भरण पोषण संस्था के फीस किताबें कोचिंग सेंटर की फीस आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस योजना के जरिए छात्र आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana की विशेषताएं

राज्य के स्कूल और कॉलेज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ₹100000 तक की आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना 2023 में 30% सेट छात्रों के लिए आरक्षित रहेंगी और अन्य सीटों में आरक्षण सरकार के नियमों के अनुसार होगा।

सभी 12वीं की छात्रों को प्रवेश परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता है इसलिए सरकार ने उन्हें राज्य या राज्य से बाहर कोचिंग प्राप्त करने में सहायता करेगी।

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को दिया जाएगा जो हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी हैं

जिन विद्यार्थियों का मेरिट लिस्ट में नाम आएगा उन्हें हिमाचल प्रदेश प्रोत्साहन योजना 2023 का लाभ दिया जाएगा।

परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana की डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

आय प्रमाण पत्र

मार्कशीट

जाति प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज

Himachal Pradesh Megha protsahan Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक को इस योजना की Officel Website पर जाना होगा

Directorate of higher education

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आएगा आपको डाउनलोड के क्षेत्र पर जाना होगा और हिमाचल प्रदेश मेघा परेशान योजना के फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर हिमाचल प्रदेश मेघा इंसेंटिव स्कीम 2023 एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।

इसके बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी साथ ही मांगी गई दस्तावेज को भी संलग्न करना होगा।

इसके बाद आपको फार्म हिमाचल प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग में ईमेल या फैक्स के जरिए भेजना होगा।

इसके बाद हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button