Sarkari yojna

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana 2023 । हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना 2023

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana : सरकार देश में बेरोजगारी को मिटाने के लिए सभी प्रयास कर रही है। और सभी नागरिकों को तरह-तरह की योजनाएं जारी करके बेरोजगारी के लिए रोजगार के नए-नए अवसर लेट रहते हैं

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana 2023 । हिमाचल

प्रदेश मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना 2023

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana : सरकार देश में बेरोजगारी को मिटाने के लिए सभी प्रयास कर रही है। और सभी नागरिकों को तरह-तरह की योजनाएं जारी करके बेरोजगारी के लिए रोजगार के नए-नए अवसर लेट रहते हैं ।ऐसी ही एक योजना ही उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार द्वारा शुरू की गई है। जिसका नाम है। हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री योजना इस योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेगी । स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए नागरिकों को लोन भी देगी जिसमें सब्सिडी भी दिया जाएगा अगर आप भी योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा।

 

यह योजना हिमाचल के रोजगार नागरिकों के लिए बहुत ही लाभदायक है। आज हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।अगर आप भी हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी है । और रोजगार शुरू करने के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं। तो आपके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक रहेगी।

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana 2023

मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना के माध्यम से नागरिक स्वरोजगार शुरू कर सकेंगे इसके तहत जो आवेदक उद्योग सर्विस सेक्टर वेबसाइट करना चाहते हैं। उन्हें लोन पर सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी नागरिकों को 25% से 35% की सब्सिडी दी जाएगी । योजना के अंतर्गत नागरिक द्वारा लिए गए 40 लख रुपए के लोन पर 3 साल तक के ब्याज में 5% की छूट दी जाएगी अगर आवेदक 60 लाख तक का व्यापार शुरू करता है । तो उसे सस्ते दाम में भूमि दी जाएगी । आवेदक को 5 से 7 साल के बीच या लोन की राशि लॉटरी होगी योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को इधर-उधर कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे । वह आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana का उद्देश्य

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana
Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana

स्वालंबन योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश में बेरोजगारी को खत्म करना है। और नागरिकों को रोजगार देना है। उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है राज्य और केंद्र सरकार नागरिकों को रोजगार देने के लिए हर तरह की कोशिश कर रही है। जिससे उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े योजना के माध्यम से जो नागरिक खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं। तथा जिनके पास पैसे नहीं है। और जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं । उन सभी नागरिक को सरकार लोन देगी और लोन पर निर्धारित सब्सिडी भी देगी जिसे उन्हें आर्थिक सहायता मिल पाएगी और वह अपना व्यवसाय शुरू कर पाएंगे।

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana की विशेषताएं

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना 2023 का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा किया गया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार की इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार नागरिक को रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 25% से 35% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

यदि पुरुष आवेदक रोजगार शुरू करने हेतु 40 लख रुपए तक का लोन लेते हैं तो उन्हें 25% की सब्सिडी दी जाएगी

यदि बेरोजगार महिलाएं उद्योग में 40 लख रुपए का निवेश के साथ मशीनरी पर 30% की सब्सिडी दी जाएगी

हिमाचल प्रदेश सरकार की इस योजना के माध्यम से राज्य की बेरोजगारी दर पर गिरावट देखने को मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना की पात्रता

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के माध्यम से आवेदन करने हेतु आवेदक हिमाचल प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने हेतु आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

पैन कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक पासबुक

मोबाइल नंबर

Himachal Pradesh mukhymantri swavlamban Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा इसके बाद आपको इस योजना का आवेदन फार्म लेना होगा।

इसके बाद आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और साथ ही मांगेंगे सभी दस्तावेज को भी संलग्न करना होगा।

इसके बाद आप आवेदन फार्म को किसी बैंक का अधिकारी के पास जमा करा देना होगा।

इसके बाद आपके द्वारा जमा किए गए फॉर्म को अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा सत्यापन होने के बाद आपको इस योजना से संबंधित लोन दिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button