Sarkari yojna

How to Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana apply online 2024 । कैसे आवेदन करें मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2024

How to Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana apply online 2024 । कैसे आवेदन करें मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2024

How to Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana apply online 2024 । कैसे आवेदन करें मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2024

Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana apply online 2024: अभी के समय में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या और युवाओं को बेरोजगारी से परेशान देख उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 2018 में mukhymantri Yuva swarojgar Yojana का शुभारंभ किया जिसके माध्यम से राज्य के ऐसे युवा जो शिक्षित हैं ।और बेरोजगार हैं ऐसे युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए कम ब्याज पर 25 लख रुपए तक का लोन दिया जाता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। तथा इस योजना के लाभ लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं।

Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana
Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana

mukhymantri Yuva swarojgar Yojana

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश राज्य में की गई है। और इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने की है । इस योजना के माध्यम से राज्य के ऐसे युवा को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है । जो बेरोजगार हैं और अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं। इस योजना के माध्यम से 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के पात्र युवाओं को सरकार द्वारा 25 लख रुपए तक का लोन खुद का रोजगार शुरू करने के लिए दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से लोन के साथ-साथ सेवा क्षेत्र के लिए सरकार द्वारा 10 लख रुपए तक की आर्थिक सहायता और कुल लागत की 50% सब्सिडी भी दी जाती है। योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

mukhymantri Yuva swarojgar Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना को शुरू करने हैं क्या उद्देश्य है। राज्य में बहुत ऐसे युवा है जो शिक्षित और बेरोजगार होने के साथ-साथ आर्थिक स्थिति से कमजोर भी है। इसलिए वह अपना खुद का व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं। ऐसे युवाओं को सरकार द्वारा कम ब्याज पर लोन दिया जाता है । जिससे युवा खुद का व्यापार शुरू कर सके और राज्य के बेरोजगारी दर में कमी आएगी। इस योजना के माध्यम से पत्र शिक्षित बेरोजगार युवा को स्वरोजगार शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए तक का उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से लोन दिया जाता है।

mukhymantri Yuva swarojgar Yojana का लाभ

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की मदद से आपको किन-किन चीजों का लाभ मिलने वाला है इसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2024 का लाभ राज्य के हर एक युवा को दिया जाएगा।

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश सभी युवा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की मदद से किसी उद्योग की स्थापना करना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना की माध्यम से 25 लख रुपए तक का आर्थिक मदद दी जाती है।

अगर उत्तर प्रदेश के युवा सेवा क्षेत्र के तहत अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 10 लख रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाती है।

आप सभी को बता दे की यदि आप उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करते हैं तो इस योजना के तहत सभी आवेदक को अपने स्वरोजगार की स्थापना पर 25% की मार्जिन मनी दी जाती है।

उद्योग क्षेत्र में अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए 6.25 रुपए की मार्जिन मनी दी जाती है। सेवा क्षेत्र में अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए आपको 2.50 लख रुपए की मार्जिन मनी दी जाती है।

इस योजना की मदद से न केवल उत्तर प्रदेश के युवा को स्वरोजगार करने का सुनहरा अवसर मिलेगा बल्कि उन्हें बेरोजगारी से भी छुटकारा मिलेगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की सभी लाभ के बारे में चर्चा की गई है ताकि आप इस योजना में जल्द से जल्द आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

mukhymantri Yuva swarojgar Yojana की पत्रताएं

mukhymantri Yuva swarojgar Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक पत्रताओं को पूरा करना होगा जो नीचे जानकारी दी गई है। यदि आप इन सभी पत्रताओं को पूरा करते हैं तो आप इस योजना में बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए एवं उसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम मैट्रिक पास होनी चाहिए।

आवेदक युवा किसी भी बैंक से डिफाल्टर नहीं होना चाहिए

किसी भी आवेदक द्वारा इससे पहले किसी भी रोजगार वाली सरकारी योजना का लाभ प्राप्त न किया गया हो।

परिवार का केवल एक ही सदस्य आवेदन कर के इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए पत्रताओं को पूरा करके आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

mukhymantri Yuva swarojgar Yojana मैं आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट

How to Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana apply online 2024

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा

Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana 2024 मैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

होम पेज पर आने के बाद आपको लोगों के ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद Aapke Samne ek नया पेज खोलकर आएगा।

इस पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का तब मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगी।

आपको इस पेज पर मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में पंजीकरण करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खोल कर आएगा आपको इस पेज पर रजिस्टर हर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।

इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा इसको आपको सुरक्षित रखना है।

Uttar Pradesh mukhymantri Yuva swarojgar Yojana apply online 2024

इसके बाद आपको लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा पोर्टल पर लोगों करने के बाद।

आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगी इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।

उसके बाद मांगे थे डॉक्युमेंट को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको रसीद मिलेगा जिसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रखना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button