Sarkari yojna

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 । मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2024

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 : मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 । मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2024

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 : मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवार जरूरतमंद बेसहारा परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए किया गया है। इस मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब निर्धन जरूरतमंद परिवार की बेटियों विधवा महिला तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा 51000 की आर्थिक मदद दी जाती है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विभाग करने वाले सभी कन्याओं पर भी मध्य प्रदेश सरकार मदद करती है।

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana
Mukhymantri Kanya Vivah Yojana

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024

इस योजना के तहत आर्थिक सहायता लेने के लिए विवाह के समय बेटी की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए तथा जिस लड़के से उसे लड़की की शादी हो रही है। उसे लड़के का उम्र 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश 2024 के तहत आवेदन करने वाली कन्या का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर होना चाहिए। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़कियों को लाभ दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गरीब कन्याओं को दी जाने वाली आर्थिक मदद की राशि में वृद्धि की घोषणा की गई है । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा देवास जिले के सैनिक कक्षा कस्बे में आयोजित एक समारोह के दौरान यह घोषणा की गई है। और कहा कि और कई कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के बेटियों के साथ हो। रहे अन्य को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है । ताकि समाज में लड़कियां बिना किसी भेदभाव के सम्मान पूर्वक अपना जीवन व्यतीत कर सके इसलिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान कर कन्याओं का विवाह बिना किसी आर्थिक समस्या के पूरा किया जा सके।

इसके लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवार की लड़कियों के विवाह हेतु 49000 की राशि दी जा रही है। जिसे बढ़ाकर अब 51000 रुपए कर दिए गए हैं। अब से इस योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य की गरीब परिवार की कन्याओं की शादी के लिए 51000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 का उद्देश्य

आप लोग जानते हैं की बहुत से ऐसे लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने। के कारण अपनी बेटी का विवाह नहीं कर पाए तथा गरीब होने के कारण अपने परिवार की आर्थिक जरूरत को भी पूरा नहीं कर पाते इस समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों और विधवा महिलाओं की शादी के लिए 51000 की आर्थिक मदद दी जाएगी। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपनी बेटियों की शादी कर सके।

सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि

नव दंपति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्थी की स्थापना के लिए 43000 का खर्च किया जाएगा।

इस योजना के तहत हर कन्या के विवाह संस्कार में लगने वाला सामग्री खरीदने के लिए ₹5000 दिए जाएंगे।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने वाले संस्था को कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रत्येक कन्या को ₹3000 दिए जाएंगे।

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 के लाभ

इस योजना का लाभ राज्य के उन परिवार की बेटियों को दिया जाएगा जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ऐसे परिवार की बेटी की शादी में Sarkar kee Taraf से आर्थिक मदद दी जाएगी।

बीपीएल परिवार की बेटी की शादी में सरकार₹5000 की एक मुफ्त रकम देगी यह रकम लड़की के नाम चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए दी जाएगी।

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना 2024 के अंतर्गत राज्य के गरीब जरूरतमंद परिवार की बेटियों विधवा महिलाओं तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा 51000 की आर्थिक मदद दी जाती है।

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि आवेदक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी इसलिए आवेदिका का बैंक अकाउंट होना चाहिए और Bank Accoutn Addhar कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

 

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 का पात्रता

आवेदक Madhay Pradesh का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना के तहत विवाह के समय लड़की की उम्र 18 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए तथा दूल्हे का उम्र 21 वर्ष से काम नहीं होना चाहिए।

ऐसी पर्यकत्ता महिला जो निराश्रित और स्वयं के पुनर्विवाह के लिए आर्थिक रूप से सक्षम ना हो इसके अलावा जिनकी कानूनी रूप से तलाक हो गया हो वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश के तहत कन्या का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर होना चाहिए।

 

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • बीपीएल कार्ड
  • कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो

How to mukhymantri Kanya Vivah Yojana apply 2024

सबसे पहले आपको इस योजना की Officel Website Par जाना होगा।

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

इस होम पेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको इस योजना में लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

लोगिन करने के बाद आपको इसके आवेदन को पूरा करना होगा।

पूरा करने के बाद आपको आवेदन का स्लिप मिलेगा जिसे निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

 

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana 2024 ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना 2024 के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी । इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे के सभी डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा। और अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के नगर निगम या नगर पालिका नगर परिषद के कार्यालय में जमा करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button