Tech news

Input Device kya hai | इनपुट डिवाइस क्या है

Input Device आप इनपुट डिवाइस से क्या समझते हैं क्या आपको पता है कि इनपुट डिवाइस क्या होता है इस लेख में हम आपको इनपुट डिवाइस की पूरी जानकारी बताएंगे

Input Device kya hai | इनपुट डिवाइस क्या है

 

Input Device आप इनपुट डिवाइस से क्या समझते हैं क्या आपको पता है कि इनपुट डिवाइस क्या होता है इस लेख में हम आपको इनपुट डिवाइस की पूरी जानकारी बताएंगे जिसमें हमने बताया है कि इनपुट डिवाइस क्या है इनपुट डिवाइस की परिभाषा क्या है एमपी डिवाइस के प्रकार इनपुट डिवाइस के कार्य इनपुट डिवाइस के उदाहरण और इनपुट डिवाइस के नाम क्या है अगर आपको इनपुट डिवाइस की जानकारी नहीं है तब इसलिए को पढ़कर इनपुट डिवाइस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कंप्यूटर का उपयोग करने वाले हर एक व्यक्ति को कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस की कुछ ना कुछ जानकारी होती है और होली भी चाहिए क्योंकि इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का महत्वपूर्ण डिवाइस होता है अगर आपको पता नहीं है कि इनपुट डिवाइस क्या होता है तो इनपुट डिवाइस के कितने प्रकार होते हैं और इनपुट डिवाइस का क्या कार्य होता है तो इसलिए को पढ़कर इनपुट डिवाइस के बारे में जान सकते हैं लेकिन अगर आपको इनपुट डिवाइस की जानकारी है तब भी इस लेख को पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको इनपुट डिवाइस के बारे में कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा यहां हमने इनपुट डिवाइस को और भी आसान भाषा में समझाएं चलिए सबसे पहले जानते हैं कि इनपुट डिवाइस क्या है लेकिन इनपुट डिवाइस जाने से पहले इनपुट क्या होता है यानी इनपुट का मतलब जानना बहुत जरूरी है इससे आपको इनपुट को समझने में काफी आसानी होगी।

Input Device
Input Device

इनपुट क्या है

 

Input Device आपको बता दे की इनपुट क्या है इनपुट का मतलब क्या होता है इनपुट का अर्थ निविष्ट या निवेश करना होता है। यानी जब हमने किसी में निवेश या निवेश करते हैं तब उसे इनपुट करेंगे इसी प्रकार कंप्यूटर में जब संसाधन के लिए डाटा या इनफॉरमेशन देते हैं तब उसे भी इनपुट कहते हैं कंप्यूटर संचालित करने के लिए सर्वप्रथम क्रिया कंप्यूटर को इनपुट करना होता है जिसका मतलब है कंप्यूटर को कुछ डाटा या इनफॉरमेशन देना जिसमें कंप्यूटर को निर्देश देना या कमान देना भी शामिल है चलिए अब इनपुट डिवाइस को समझते हैं कि इनपुट डिवाइस क्या है।

 

 

इनपुट डिवाइस क्या है

 

Input Device इनपुट डिवाइस एक एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसके द्वारा हम डिवाइस मैं डाटा इंटर कर सकते हैं यह कंप्यूटर का एक पाठ है हम जिस किसी भी डिवाइस के द्वारा कंप्यूटर में कुछ इनपुट करते हैं इस इनपुट डिवाइस कहते हैं। सब कुछ उदाहरण है जैसे कि कीबोर्ड माउस स्कैनर माइक्रोफोन लाइट पैक इत्यादि। इन सभी इनपुट डिवाइस से हम कंप्यूटर के अंदर कुछ इनपुट करते हैं जो आउटपुट डिवाइस में देखा जाता है।

जिसके जरिए हम कंप्यूटर के साथ इंटरेक्ट करके उसे कंट्रोल करते हैं जैसे माउस से अलग-अलग आइकन को सेलेक्ट करना ऑप्शन को सेलेक्ट करना ऐसे ही कीबोर्ड के जरिए हम टैक्स इनपुट करते हैं और ऐरो कीय से लैपटॉप को ऑपरेट करते हैं।

इसकी मदद से हम कंप्यूटर से सारा काम करवा पाते हैं यह ह्यूमन शब्द को कंप्यूटर शब्द से जोड़ता है इसकी मदद से हम कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शन देते हैं और कंप्यूटर इलेक्शन को समझ के कुछ एक्शन लेता है अब नीचे इनपुट डिवाइस के एग्जांपल है उनको समझते हैं और अच्छे से इसके बारे में बात करते हैं।

 

 

इनपुट डिवाइस की परिभाषा क्या है।

 

Input Device बता दीजिए इनपुट डिवाइस ऐसे इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर डिवाइस होते हैं जिसका उपयोग डाटा इनपुट करने के लिए किया जाता है किसी प्रकार का निर्देश मेमोरी तक पहुंच जाते हैं ऐसी डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहते हैं।

 

इनपुट डिवाइस के प्रकार

 

Input Device मुख्य रूप से इनपुट डिवाइस के दो श्रेणियां में विभाजित किया गया है

 

  1. मैन्युअल इनपुट डिवाइस

 

आपको बता दे की मैनुअल इनपुट डिवाइस के द्वारा कंप्यूटर को निर्देश मैन्युअल दिया जाता है उदाहरण के लिए अगर आपको कंप्यूटर में टैक्स नंबर या किसी भी प्रकार का कैरेक्टर टाइप करना है तब इसके लिए आपको अपने उंगली के सहारे कीबोर्ड बटन को प्रेस करना पड़ता है।

 

  1. डायरेक्ट इनपुट डिवाइस

 

डायरेक्ट इनपुट डिवाइस के द्वारा कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए बाहरी मदद की आवश्यकता ज्यादा नहीं होती है इन इनपुट के जरी उत्तर सीधे कंप्यूटर में इनपुट होता है जैसे बारकोड स्कैनर ,ऑप्टिकल मार्क रीडर,बायोमेट्रिक स्कैनर इत्यादि।

 

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस

 

कीबोर्ड

कीबोर्ड किसी कंप्यूटर डिवाइस का सबसे महत्वपूर्ण और प्रमुख इनपुट डिवाइस होता है लिखने वाले सारे काम हम कीबोर्ड की सहायता से करते हैं इसमें 108 बटन होते हैं। कीबोर्ड कंप्यूटर का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला इनपुट डिवाइस है आप जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं वह भी कीबोर्ड की सहायता से ही लिखा गया है।

 

माउस

 

इसे पेंटर डिवाइस के नाम से भी जाना जाता है माउस का उपयोग कर्सर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है इसमें तीन बटन होते हैं लेफ्ट की ,राइट की और मिडिल की रोलर

 

स्कैनर

 

स्कैनर भी एक इनपुट डिवाइस है इसके द्वारा पेपर जैसी वस्तु जैसे डॉक्यूमेंट ,चित्र ,लेख और खुद पेपर को भी स्कैन कर सकते हैं डिजिटल रुपए बनाया गया है इस कंप्यूटर में लंबे समय तक कंप्यूटर में डिजिटल रूप में रख सकते हैं आजकल इसका प्रयोग बुक को इबुक बनाने के लिए अधिक उपयोग किया जाता है।

 

माइक्रोफोन

 

अपने माइक का नाम तो जरुर सुना होगा माइक्रोफोन को ही हम आम भाषा में माइक बोलते हैं यह ध्वनि तरंगों को इलेक्ट्रिकल संकेत में बदल देता है इसका इस्तेमाल मुख्यतः भाषण देने के लिए, आवाज रिकॉर्डर करने के लिए और रेडियो प्रसारण में टेप रिकॉर्ड करने आदि के रूप में किया जाता है

 

जॉयस्टिक

 

जॉयस्टिक का प्रयोग अक्षर बच्चों के द्वारा गेम खेलने के लिए किया जाता है यह भी एक लिमिटेड डिवाइस है और यह आमतौर पर कंप्यूटर को कोण या दिशा का निर्देश देती है इसमें एक या एक से अधिक नियंत्रण करने के लिए बटन भी दिए जाते हैं इसका उपयोग बड़े लोग भी करते हैं क्योंकि इसमें गेम खेलने में आसानी होती है और बिना किसी computer के जानकारी के भी computer में game खेल सकते हैं।

 

वेब कैमरा

 

अपने वेब कैमरा का नाम तो सुना होगा वेब कैमरा को ही वेबकैम बोलते हैं। यह एक प्रकार का कैमरा है जो कि कंप्यूटर हार्डवेयर के अंतर्गत आता है यह एक इनपुट डिवाइस है जो चित्र या वीडियो को डिजिटल रूप में बनता है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से Video Recoder करने या लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए किया जाता है।

 

टॉर्च स्क्रीन

 

टॉर्च स्क्रीन एक पिटिंग इनपुट डिवाइस है इसका उपयोग कंप्यूटर को स्थान निर्देश करने के लिए किया जाता है इसे स्पर्श करके डाटा भरा जाता है कंप्यूटर के किसी स्थान को नियंत्रित करने के लिए टॉर्च स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं कंप्यूटर में माउस के प्रत्येक कार्य टॉर्च स्क्रीन कर सकता है आज इसका प्रयोग काफी बढ़ गया है इसे मुख्यतः स्मार्टफोन, एटीएम ,कंप्यूटर और लैपटॉप आदि में किया जाता है।

 

लाइट पेन

 

लाइट पेन टॉर्च के समान एक इनपुट डिवाइस है या एक छड़ी की तरह होता है इसका उपयोग स्क्रीन पर प्रदर्शित टैक्स या डाटा को सेलेक्ट करने या संशोधित करने के लिए किया जाता है इसका प्रयोग कंप्यूटर पर फोटोग्राफी में भी किया जाता है।

 

बारकोड रीडर

 

बारकोड रीडर का नाम तो आपने सुना होगा यह एक इनपुट डिवाइस है इसका उपयोग किसी वस्तु को बारकोड को रीड करने में किया जाता है बारकोड रीडर में लेजर बीम का उपयोग होता है जिसे बारकोड रीडर परावर्तित करने के द्वारा बारकोड के डाटा को कंप्यूटर में डालता है।

 

एटीएम

 

एटीएम का पूरा नाम ऑटोमेटिक ट्रेलर मशीन होता है या एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा हम 24 घंटे में कभी भी अपने एटीएम कार्ड की मदद से पैसा निकाल सकते हैं इसका उपयोग पैसा निकालने के लिए मुख्य रूप से बैंकों में ,मॉल में, रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डे इत्यादि में जगह में प्रयोग किया जाता है।

 

आज आपने क्या सीखा

 

Input Device हमारी कोशिश यही थी कि आप कोई इनपुट डिवाइस क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं इसकी जानकारी पूरी सरल भाषा में आपको दे सकूं यह जानकारी इसलिए जरूरी थी क्योंकि दुनिया बदल रही है नई-नई टेक्नोलॉजी हर रोज देखने को मिल रही है ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button