Aadhar cardBank BC

Jaivik kheti portal online registration process । जैविक खेती पोर्टल 2024

Jaivik kheti portal online registration process :- किसानों को उनकी फसल का सही दाम देने और जैविक खेती को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा जैविक खेती पोर्टल को शुरू किया गया है

Jaivik kheti portal online registration process । जैविक खेती पोर्टल 2024

 

Jaivik kheti portal online registration process :- किसानों को उनकी फसल का सही दाम देने और जैविक खेती को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा जैविक खेती पोर्टल को शुरू किया गया है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य किसानों को ऑनलाइन फसल बेचने की सुविधा देना है। तथा जैविक खेती से संबंधित विभिन्न जानकारी प्रदान करना है। केवल किसानों को ही नहीं बल्कि खरीददारों को भी इस पोर्टल के तहत बड़ा लाभ मिलने वाला है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको जैविक खेती पोर्टल 2023 से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी इस पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। आज के इस पोस्ट में हम आपको जैविक खेती क्या है। इस पोर्टल में आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिलने वाली है। इस पोर्टल से आपको किन सब चीजों का लाभ मिलने वाला है। आप इस पोर्टल में इस तरह से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इन सभी की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

 

Jaivik kheti portal online registration process 2024

भारत सरकार द्वारा किसानों और अनाज दाल सब्जियां खरीदने वाले खरीदारों के लिए जैविक खेती पोर्टल 2023 की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार आवेदक को यह सुविधा दे रही है। कि वह जैविक खेती संबंधी सारी जानकारी इस एक प्लेटफार्म से प्राप्त कर सकेंगे इस प्लेटफार्म पर ज्ञान भंडार क्षेत्र उपलब्ध है। जिसके तहत जैविक खेती से संबंधित अलग-अलग सामग्रियों जैसी की केस स्टडी वीडियो सर्वोत्तम खेती पद्धति सफलता की कहानी आदि शामिल की गई है। इसके माध्यम से नागरिक जैविक खेती के बारे में काफी कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान इस पोर्टल के माध्यम से अपने उत्पाद को सीधे उपभोक्ता तक पहुंचने में सफल रहेंगे। जिससे उन्हें अपनी फसल का सही दाम मिलेगा जैविक kheti.in पोर्टल पर सेलर और खरीददार दोनों रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खरीददार इस पोर्टल के माध्यम से अनाज दाल सब्जी आदि होम डिलीवरी पर प्राप्त कर सकते हैं। इस वजह से नागरिक को आम जरूरत की चीज काफी कम दामों में उपलब्ध हो जाएगी और किसानों को भी ज्यादा फायदा होगा।

 

 

Jaivik kheti portal online registration का उद्देश्य

 

Jaivik kheti portal online registration process
Jaivik kheti portal online registration process

जैविक खेती पोर्टल का उद्देश्य भारत में जैविक खेती को बढ़ावा देना है इस पोर्टल के माध्यम से जैविक किसान को जैविक खेती के बारे में जानकारी प्रशिक्षण और सहायता प्रदान की जाएगी इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से जैविक किसानों को अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक मंच प्रदान किया जाएगा।

जैविक खेती के बारे में जागरूकता बढ़ाना

जैविक खेती के लिए प्रयोग और नवाचारों को विकसित करना

जैविक किसानों को समर्थ और सहायता प्रदान करना

जैविक उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराना

जैविक खेती पोर्टल के माध्यम से भारत सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने और एक स्वस्थ और टिकाऊ कृषि प्रणाली विकसित करने की दिशा में काम कर रही है।

जैविक किसानों को जैविक खेती के बारे में सही जानकारी और प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

जैविक किसानों को अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक विश्वसनीय और पारदर्शिता मंच मिलेगी

जैविक उत्पादों की मांग में वृद्धि होगी जिससे जैविक किसने की आय में भी वृद्धि होगी।

जैविक खेती से पर्यावरण को भी लाभ होगा।

Jaivik kheti portal online registration का लाभ

जैविक किसानों को अपने उत्पाद बेचने में आसानी: जैविक खेती पोर्टल के माध्यम से जैविक किसान अपने उत्पाद को सीधे खरीददारों को बेच सकते हैं जिससे उन्हें अपने उत्पाद के लिए बेहतर मूल्य मिलता है इससे उन्हें अपने खेती के व्यवसाय को बढ़ावा देने और अधिक लाभ कमाने में मदद मिलती है।

जैविक खेती को बढ़ावा:- जैविक खेती पोर्टल जैविक खेती को बढ़ावा देने में मदद करता है इससे लोगों को जैविक खेती के बारे में जानकारी मिलती है और उन्हें जैविक उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है इससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलता है और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी मदद मिलती है।

जैविक उत्पाद की गुणवत्ता की गारंटी:- जैविक खेती पोर्टल पर खरीदार और किस एक दूसरे के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं इससे किसानों को अपने उत्पाद के लिए बेहतर मूल्य मिलता है और उन्हें अपने खेती के व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

जैविक खेती के बारे में जानकारी:-जैविक खेती पोर्टल पर जैविक खेती के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है इससे लोगों को जैविक खेती के बारे में जानना और जैविक खेती को अपने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।

उपभोक्ताओं और जैविक उत्पादों तक आसान पहुंचाना:- जैविक खेती पोर्टल से उपभोक्ता जैविक उत्पाद को आसानी से और अधिक किफायती दरों पर खरीद सकते हैं इससे उन्हें स्वस्थ और पौष्टिक भजन लेने में मदद मिलती है।

 

 

Jaivik kheti portal online registration करने की प्रक्रिया

Jaivik kheti portal पोर्टल पर byer के रूप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप इस ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।

Www.javikkheti.in
वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद byer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट मैं न्यू पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी

सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें क्लिक करने के बाद आपका बार रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

 

 

Jaivik kheti portal online registration मैं शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको जैविक खेती पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

होम पेज खुल जाने के बाद ग्रीवेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहां ग्रीवेंस क्रांतिकारी सेलेक्ट करना होगा।

उसके बाद ग्रीवेंस टाइप सेलेक्ट कर लीजिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button