Sarkari yojna

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 Online Apply | झारखंड अबुआ आवास योजना 2023

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य की विभिन्न वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 Online Apply | झारखंड अबुआ आवास योजना 2023

 

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य की विभिन्न वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है हाल ही में स्वतंत्रता दिवस की अवसर पर मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के सभी परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है जिसका नाम है अबुआ आवास योजना । झारखंड अबूआ आवास योजना के तहत राज्य के गरीब जरूर परिवारों को तीन कमरों वाला मकान उपलब्ध कराया जाएगा ताकि बिना किसी परेशानी के राज्य के नागरिक पाक का मकान प्राप्त कर सकता है अपना जीवन व्यतीत करने के लिए योजना काफी हेल्पफुल झारखंड के निवासी के लिए साबित होगी। अगर आप झारखंड के निवासी हैं और आप अब आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को विस्तार पूर्वक अंतर अवश्य करें।

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023
Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023

झारखंड अबुआ आवास योजना क्या है

 

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त 2023 को तिरंगा फहराते हुए अब वह आवास योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान मुहैया कराया जाएगा राज्य के उन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाया है।

इस योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार द्वारा जरूरतमंद और गरीब परिवार को योजना का लाभ दिया जा सके इसके लिए सभी आय वर्ग के लोगों को समान अवसर दिया जा रहा है इसका मतलब है कि कोई भी भेदभाव नहीं किया जाएगा और सभी लोगों को बिना किसी आई की सीमा के पक्का मकान प्रदान किया जाएगा।

अब वह आवास योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को तीन कमरे वाले मकान का निर्माण करके उन्हें अवसर प्रदान किया जाएगा ऐसा करके गरीब परिवारों को आर्थिक समस्याओं से विचार अपने के लिए अधिकतम मदद मिलेगी और वह स्वयं को सुरक्षित महसूस करेंगे इस योजना से गरीब परिवारों को मकान के संदर्भ में आवास की सुविधा मिलेगी। और इससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

झारखंड अबोहर आवास योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा किया गया पहला एक उदाहरण है जिसे दिखा जा रहा है कि सरकार किस तरह से गरीब परिवारों की मदद कर रही है और उन्हें सम्मानित करने के लिए पर्याप्त है यह योजना एक सकारात्मक कदम है जिसका उद्घाटन राज्य के स्वतंत्रता दिवस पर किया जाएगा जो एक गर्भ का दिन है और देश की एकता और स्वतंत्रता के प्रतीक माना जाता है हमें गर्व है कि झारखंड एक ऐसा योजना को शुरू करने के बारे में सोच रहा है जो गरीब परिवारों को सुरक्षित और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

 

झारखंड अबुआ आवास योजना 2023 का उद्देश्य क्या है

 

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 झारखंड अबुआ आवास योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा लांच किया गया है इस योजना के तहत राज्य सरकार गरीब और देवघर लोगों को तीन कमरे का पक्का उपलब्ध करा रही है ऐसे कई नागरिक है जिले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है तथा जिनके पास आवास की कोई सुविधा नहीं है ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। वे लोग जो पक्का घर बनाने में असमर्थ है वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इससे गरीबों की आर्थिक स्थिति को मजबूत होगी साथ ही साथ झारखंड की एक मजबूत राज्य बन पाएगा और आम नागरिकों को जीवन जीने की आम आवश्यकता की चीज उपलब्ध होगी योजना को सुचारू से चलने के लिए राज्य सरकार ने 15000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है इस निर्धारित बजट का उपयोग सरकार द्वारा कच्चे मकान में रहने वाले यह बेघर लोगों के लिए आवास निर्माण करने के लिए किया जाएगा जिसका सीधा लाभ यह होगा की आवास जैसी आवश्यकता जरूर से वंचित लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।

 

झारखंड अबुआ आवास योजना का लाभ

 

 

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 झारखंड सरकार द्वारा गरीब और बेघर लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए अब वह आवास योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत तीन कमर का पक्का मकान प्रदान किया जाएगा इस योजना के लाभ निम्नलिखित किस प्रकार है।

झारखंड में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास अपना आवास नहीं है वह कच्चे घरों में रहते हैं या किराए के घर में रहते हैं इस योजना से लोगों को पक्का मकान मिलेगा जिसे उनकी आवास की समस्या का समाधान होगा।

लोगों को आर्थिक रुप से भी लाभ होगा उन्हें किराए का पैसा नहीं देना पड़ेगा साथ ही उनके घर की कीमत भी बढ़ जाएगी इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

पक्का मकान होने से लोगों को सामाजिक सुरक्षा भी मिलेगी उन्हें बारिश ठंड और गर्मी से बचाव मिलेगी साथ ही उनके घर में रहने की सुरक्षा भी बढ़ जाएगी।

पक्का मकान होने से लोगों में स्वाभिमान में वृद्धि होगी उन्हें यह लगेगा कि वह भी एक सम्मान जनक जीवन जी सकते हैं।

पक्का मकान होने से लोगों का जीवन स्तर बढ़ेगा वह अधिक उत्पादक होंगे और विकास में योगदान देंगे।

इस जगह से रोजगार के अवसर में वृद्धि होगी मकान बनाने के लिए श्रमिकों की आवश्यकता होगी इससे बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा।

इस योजना से केंद्र सरकार की योजनाओं को भी बढ़ावा मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी झारखंड में कई लोगों को आवास उपलब्ध कराया जा सकता है इस योजना से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले आवासों की संख्या में वृद्धि होगी।

इस योजना से राज्य सरकार की प्रतिबद्धता भी दिखाई देती है राज्य सरकार गरीबों को बेहतर जीवन जीने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

इस योजना से सामाजिक न्याय में सुनिश्चित होगा गरीब और बेघर लोगों को भी पक्का मकान मिलेगा जिसे उनके सामाजिक न्याय होगा।

 

झारखंड अबूआ आवास योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

 

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 आवेदक को अपने स्थानीय प्रखंड कार्यालय में आवेदन पत्र को प्राप्त करना है।

आवेदन पत्र को पूर्ण करने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ इसे कार्यालय में जमा करना है।

आवेदन पत्र का सत्यापन करने के बाद कार्यालय द्वारा लाभार्थी की पात्रता की जांच की जाएगी।

पात्र पाए जाने पर लाभार्थी को योजना के तहत मकान आवंटित किया जाएगा।

 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

 

Jharkhand Abua Aawas Yojana 2023 आवेदक को झारखंड सरकार की अधिकारी वेबसाइट पर जाना।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट को होम पेज खुलकर आएगा यहां पर आपको अबुआ आवास योजना के लिंक पर क्लिक करना है।

आपके सामने अबुआ आवास योजना 2023 का आवेदन फार्म खुलकर आएगा।

इस आवेदन फार्म में मांगे गई सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करना है और आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना है।

इसके बाद आवेदन पत्र को submit कर देना है।

इस प्रकार आपके सामने एक रसीद प्राप्त होगी आवेदन पत्र का सत्यापन करने के बाद कार्यालय द्वारा लाभार्थी की पात्रता की जांच की जाएगी।

पात्र लाभार्थी योजना के तहत मकान आवंटित किया जाएगा।

 

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

राशन कार्ड

पहचान पत्र

आय प्रमाण पत्र

पासवर्ड साइज फोटो

 

पात्रता

 

आवेदक को Jharkhand state ka mul nivasi  होना चाहिए।

आवेदन के पास रहने के लिए मकान नहीं होना चाहिए।

आवेदक को garibi rekha se niche hona chahiye.

आवेदक को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं लेना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button