Bank BC

Rajasthan scooty vitran Yojana। देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2023

Rajasthan scooty vitran:- राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्रों

Rajasthan scooty vitran। देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2023

 

Rajasthan scooty vitran:- राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्रों को शिक्षा हेतु नहीं उम्मीद जगाना है। राजस्थान स्कूटी वितरण योजना के माध्यम से सरकार द्वारा उन छात्रों को स्कूटी फ्री में दी जाएगी जिन्हें 12वीं की परीक्षा पास करने में 75% से अधिक अंक लाए हैं। Rajasthan scooty vitran  स्कूटी वितरण योजना के तहत पात्रता मापदंड के अनुसार केवल 1000 छात्रों का चयन किया जाएगा। राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2023 के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रोत्साहन राशि भी देगी जिसका उपयोग छात्र अपने आगे की शिक्षा लेने में कर सकती है। यह प्रोत्साहन राशि भी राजस्थान सरकार इस फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत ही चलाई जाएगी।

 

Rajasthan scooty vitran योजना 2023

Rajasthan scooty vitran  मुख्यमंत्री के तहत दिन मेघावी छात्राओं ने माध्यमिक बोर्ड राजस्थान तथा केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड से 12वीं में 75% से अधिक नंबर ले हैं । उनको राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से स्कूटी देगी राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म में आवेदन राजस्थान पिछड़ा वर्ग की छात्राएं भी कर सकती है । स्कूटी हेतु 12वीं कक्षा पास करना अनिवार्य है जिन छात्रों ने 12वीं की कक्षा पास नहीं की है। उन छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। फ्री स्कूटी वितरण योजना 2023 में आवेदन करने हेतु आवेदक ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

 

Rajasthan scooty vitran  इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदन के पास अपना बैंक खाता होना अनिवार्य है। और वह खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए क्योंकि इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को सरकार द्वारा सीधे उनके बैंक खाता में भेजा जाएगा। सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना के अंतर्गत जो भी इच्छुक व्यक्ति इसका लाभ लेना चाहते हैं । तो उन्हें इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 

 

Rajasthan scooty vitran योजना का उद्देश्य

Rajasthan scooty vitran Yojana
Rajasthan scooty vitran Yojana

Rajasthan scooty vitran  हम जानते हैं कि हमारे देश में कई छात्राएं हैं जो बिना प्रोत्साहन के शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती है। क्योंकि ऐसी छात्राएं आर्थिक रूप से समक्ष नहीं होती है ऐसे में लड़कियां आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती है । जिससे उन्हें बेहद गंभीर स्थिति से गुजरना पड़ता है।

इस समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से फ्री स्कूटी योजना 2023 शुरू की गई है। इस राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और पिछड़े वर्ग क्षेत्र की छात्राओं को प्रोत्साहित कर साक्षरता दर में वृद्धि करना है । Rajasthan scooty vitran  इस योजना के तहत छात्रों को बिना किसी स्कूल के स्कूटी दी जाएगी इस योजना के माध्यम से छात्र अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करती है और उच्च शिक्षा प्राप्त करती है।

 

Rajasthan scooty vitran योजना में दिव्यांग छात्र-छात्राओं एवं युवाओं में बांटी जाएगी 2000 स्कूटी

Rajasthan scooty vitran राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने दिव्यांग कॉलेज विद्यार्थियों एवं युवाओं को 2000 स्कूटी वितरण करने का प्रस्ताव को मंजूर दे दी है। सरकार प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार कॉलेज में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्र छात्राएं एवं रोजगार करने वाले दिव्यांग युवाओं को आप गण के लिए सरकार की ओर से स्कूटी दिए जाने का प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है । इस स्कूटी के वितरण के लिए मुख्यमंत्री जी ने राय बजट वर्ष 2022 में घोषित स्कूटी योजना के निर्देश का अनुमोदन भी किया है । जिसके लिए मुख्यमंत्री जी ने 15 करोड रुपए के अतिरिक्त बजट का प्रावधान को मंजूरी दे दी है।

 

Rajasthan scooty vitran योजना में मिलने वाला प्रोत्साहन राशि

मैं सभी छात्राएं जिम का नाम राजस्थान फ्री स्कूटी योजना में नहीं आया है वह प्रोत्साहन राशि योजना में आवेदन कर सकती है।

राजस्थान फ्री स्कूटी प्रोत्साहन राशि योजना 2023 के द्वारा राजस्थान सरकार ग्रेजुएशन कर रही छात्राओं को 10000 तथा पोस्ट ग्रेजुएट कर रही छात्राओं को ₹20000 सालाना देगी।

इस योजना द्वारा 1000 छात्राओं को चयनित किया जाएगा जिसका प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

फ्री देवनारायण स्कूटी योजना एवं प्रसारण राशि योजना के तहत योजना का लाभ उन छात्रों को दिया जाएगा जो सभी मापदंडों को पूरा करेंगे।

 

Rajasthan scooty vitran मैं पंजीकरण

राजस्थान सरकार द्वारा फ्री स्कूटी योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई मूल निवासी को ही दिया जाएगा।

इस योजना में इच्छुक आवेदक परिवार की कुल वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यदि आपकी पढ़ाई पूरी हो गई है तथा महाविद्यालय विश्वविद्यालय में शिक्षा ले रहे हैं तब ही योजना में आवेदन कर सकते हैं।

 

 

Rajasthan scooty vitran की पत्रताएं

इस योजना के इच्छुक आवेदक परिवार की कुल वार्षिक का ₹200000 से कम होनी चाहिए।

इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ राजस्थान के सभी लोग आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इच्छुक छात्र आवेदक के माता-पिता सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए तथा छात्र का एडमिशन किसी भी कॉलेज में होना चाहिए

Rajasthan scooty vitran योजना में लगने वाला डॉक्यूमेंट

शैक्षणिक संस्था के समय में होने वाली जमा फीस की रसीद स्लिप

आवेदक का आधार कार्ड Aadhar Card

पासवर्ड साइज फोटो Passport Size Photo

मोबाइल नंबर Mobile Number

आई प्रमाण पत्र  Income Certificate

पिछले वर्ष की मार्कशीट Mark Sheet

बैंक अकाउंट नंबर Bank Account Numbet

 

Rajasthan scooty vitran योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले राजस्थान एसएसओ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

इसके बाद आपको लोगों और रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहां क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी भरकर रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको एसएसओ आईडी तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा जिसके बाद आपको स्कॉलरशिप फॉर्म पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खोलकर आएगा।

इस पेज पर आपको डिपार्टमेंट नाम का ऑप्शन में देवनारायण फ्री स्कूटी तथा प्रोत्साहन राशि का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करने का पंजीकरण हो जाएगा।

इस फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी देखकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button