CSC Vle News

Bihar income certificate online application form 2023 । बिहार आए प्रमाण पत्र 2023

बिहार राज्य सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधा ध्यान में रखते हुए बिहार इनकम सर्टिफिकेट, बिहार कास्ट सर्टिफिकेट बिहार रेजिडेंट सर्टिफिकेट जैसी आदि सेवाओं का लाभ ऑनलाइन डिजिटल सेवा के माध्यम से उपलब्ध कर रही है

Bihar income certificate online application form 2023 । बिहार आए

प्रमाण पत्र 2023

Bihar income certificate online : बिहार राज्य सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधा ध्यान में रखते हुए बिहार इनकम सर्टिफिकेट, बिहार कास्ट सर्टिफिकेट बिहार रेजिडेंट सर्टिफिकेट जैसी आदि सेवाओं का लाभ ऑनलाइन डिजिटल सेवा के माध्यम से उपलब्ध कर रही है।

इनकम सर्टिफिकेट आवेदन बिहार से संबंधित पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं। अगर आप भी बिहार के अस्थाई निवासी है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभकारी रहने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बिहार इनकम सर्टिफिकेट से संबंधित सभी प्रक्रियाएं बताने वाले हैं। आपको इस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं। इन सभी की पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

 

डिजिटल सेवा के माध्यम से अब इन सभी प्रमाण पत्रों के लिए देश के किसी भी कोने से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जहां पहले इन सभी कार्य के लिए सरकारी कार्यायलयों के चक्कर काटने पड़ते थे अब इन सब में समय बर्बाद नहीं करना होगा अब इन सभी सेवाओं का उपयोग घर बैठे ही बड़े आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

 

यदि आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना इनकम सर्टिफिकेट या जाति प्रमाण पत्र या निवासी प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो जल्द ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर अपना बिहार का सर्टिफिकेट तथा इनकम सर्टिफिकेट तथा निवासी प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

 

Bihar income certificate 2023

बिहार आय प्रमाण पत्र राज्य के किसी भी व्यक्ति के आई का विवरण को दर्शाता है । यह प्रमाण पत्र हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। इसका उपयोग बहुत सारी जगह पर किया जाता है जैसे की स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाने के लिए पेंशन योजना के लिए अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस आवेदन फार्म का उपयोग किया जाता है। आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले ऑफलाइन सरकारी कार्यालय में जाना पड़ता था । लेकिन अब इसे बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। ऑनलाइन प्रक्रिया में अब आय प्रमाण पत्र बनवाना काफी आसान हो गया है इससे राज्य के लोगों का पैसा और समय दोनों की बचत होती है।

 

Bihar income certificate क्या होता है

 

Bihar income certificate online
Bihar income certificate online

हर एक राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के लोगों के लिए उनकी आय का आधिकारिक पुष्टि के लिए एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। जिससे हम आय प्रमाण पत्र के नाम से जानते हैं। आय प्रमाण पत्र में किसी भी व्यक्ति की एक वर्ष के अंदर सभी स्रोतों से प्राप्त होने वाली आई जुड़ी होती है। इस प्रमाण पत्र को तहसील स्तर पर तहसीलदार द्वारा बनाया जाता है इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता हमें अक्सर पड़ती रहती है।

 

Bihar income certificate के लाभ

बिहार के हमारे सभी आवेदक अपने इनकम सर्टिफिकेट की मदद से सभी प्रकार के सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ ले सकते हैं।

आप इस इनकम सर्टिफिकेट की मदद से सभी आवेदक आरपीएस के तहत मिलने वाली सेवाओं का बड़े ही आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

इस इनकम सर्टिफिकेट की मदद से न केवल आप स्कूल व कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं बल्कि साथ ही साथ सरकारी नौकरी में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

इनकम सर्टिफिकेट की मदद से हमारे सभी बिहार के नागरिक आसानी से अपना सामाजिक आर्थिक विकास कर सकते हैं और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

 

Bihar income certificate की पात्रता

सभी आवेदक अनिवार्य तौर पर बिहार के मूल निवासी होना चाहिए

बिहार इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई 2023 में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अस्थाई प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आवेदन के पास मांगे जाने वाले सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

 

Bihar income certificate मैं लगने वाला डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

राशन कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

हैप्पी डीपी शपथ पत्र

 

Bihar income certificate Online आवेदन करने की प्रक्रिया

बिहार के सभी नागरिक बिहार इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई 2023 करने के लिए सबसे पहले उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

हम पेज पर जाने के बाद आपको पीपीएस जनरल एडमिन स्टेटस डिपार्टमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद यहां आपको इनकम ऑफ सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

Is Page Par Puchhi Gai jai sabhi जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फार्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद एक तस्वीर आपके यहां स्कैन कर अपलोड करना होगा।

आपको नीचे की तरफ प्रोसीड के ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके द्वारा भरे गए आवेदन फार्म का रिव्यू दिखेगा जिसमें आपको जांच करना होगा कि कहीं आपके फॉर्म में कोई त्रुटि तो नहीं है।

इसके बाद आपके नीचे की तरफ से फाइनल सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपका आवेदन फार्म जमा हो जाएगा और आप इस की रसीद मिल जाएगी आप इस रसीद का प्रिंटआउट निकाल कर रख सकते हैं।

 

Bihar income certificate Online के जांच करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आरपीएस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोल कर आएगा आपको नागरिक अनुभाग में जाकर आवेदन की स्थिति जांच के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आपकी लिंक पर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर न्यू पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी भरनी होगी और कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर अगले पेज में आपको आवेदन की स्थिति आ जाएगी इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं बड़े ही आसानी से।

Bihar income certificate एसएमएस के द्वारा आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने की प्रक्रिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button