Sarkari yojna

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana । मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana:- उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों और किसने को स्वरोजगार दिलवाने के लिए मुख्यमंत्री शोर स्वरोजगार योजना का शुभारंभ किया है

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana । मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना

 

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana:- उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों और किसने को स्वरोजगार दिलवाने के लिए मुख्यमंत्री शोर स्वरोजगार योजना का शुभारंभ किया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत राज्य के युवा बेरोजगार व प्रवासी मजदूर आदि जमीन को लीज पर लेकर वहां पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana
Mukhymantri swaro swarojgar Yojana

आज के इस पोस्ट में उत्तराखंड मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी मुख्यमंत्री शोर स्वरोजगार योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बने रहें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी।

तथा कौन-कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं। इन सभी की जानकारी हमारे पोस्ट से मिलने वाली है अगर आप उत्तराखंड के स्थाई निवासी हैं। तो आपके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट होने वाला है अगर आप इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहते हैं। तो आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी और आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

 

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana

मुख्यमंत्री सौर उर्जा योजना के उत्तराखंड को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह राउत द्वारा शुरु की गई है। इस योजना के माध्यम से बंजर जमीन को नीच पर लेकर 25 किलो वाट तक के सोलन लगवाए जाएंगे। इससे राज के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे राज सरकार द्वारा किसी योजना के माध्यम से 10 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज के सभी नागरिक को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है किसी योजना के माध्यम से उत्तराखंड की बेरोजगारी दर में गिरावट होगी। और ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार की तरफ आकर्षित कर पाएंगे। जिससे कि देश की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा तथा राज्य के नागरिक आत्मनिर्भर बन पाएंगे मुख्यमंत्री और स्वरोजगार योजना 2023 के अंतर्गत नागरिकों को रोजगार देने का काम करेगी। सोर्स ऊर्जा स्वरोजगार योजना से भूमि स्वामी को लीज का पैसा मिलेगा । जबकि वहां पर सोलर प्लांट लगाने वाले युवाओं बिजली विक्रय से होने वाली कमाई को रोजगार उपलब्ध होगा।

 

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana की विशेषताएं

इस योजना को राज्य सरकार द्वारा कोरोना कल में शुरू किया गया था क्योंकि उसे समय बहुत ही बड़ी संख्या में मजदूरों ने पलायन किया था जिससे वह बेरोजगार हो गए थे।

इसके अलावा छोटे-छोटे किसानों व राज्य के अन्य बेरोजगार युवा जिसके पास आए का कोई साधन नहीं है उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे।

इस योजना के तहत बंजर भूमि को लीज में लिया जाएगा वहां पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे सोलर यंत्र के उत्पादित बिजली को उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड में बेचा जाएगा।

एक सरकारी अनुमान के अनुसार इसके 25 किलो वाट के संयंत्र लगाने के लिए लगभग 10 लख रुपए खर्च किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सोलर योजना के माध्यम से उत्तराखंड के बेरोजगार युवा मजदूर एवं किसानों को रोजगार का अवसर मिलेगा। इस योजना के माध्यम से ऐसे किस को भी लाभ होगा। जिसके पास बंजर जमीन है जहां पर फसल का उत्पादन नहीं होता है वह अपनी जमीन पर सोलर प्लांट लगाने के लिए लीज पर देगी जिसके उनके परिवार चलाने के लिए अच्छी इनकम हो जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सोलर ऊर्जा स्वरोजगार योजना के तहत कुल 10000 से अधिक बेरोजगार को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

न्यूनतम 25 किलो वाट के प्लांट से पूरे साल भर में लगभग 38000 बिजली यूनिट उत्पादन होने का अनुमान है।

राज्य के युवाओं को मात्र 30% मार्जिन मनी स्वयं से लगानी होगी बाकी की एमएसएमएस स्कीम के तहत राज्य एवं बिजली शाकाहारी बैंकों से लोन ले पाएंगे।

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana के पात्रता

योजना का लाभ केवल स्थान निवासी लोग ही ले सकते हैं राज्य के बाहर के लोगों को इस योजना में आवेदन का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इस योजना के लिए राज्य के बेरोजगार युवा प्रवासी मजदूर एवं किसान आदि आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के लिए हालांकि पढ़े लिखे होने के लिए कोई शर्त नहीं है लेकिन फिर भी यदि आप अच्छे पढ़े-लिखे युवा हैं तो आप इसका अपने व्यवसाय में लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण
  • पत्र बैंक अकाउंट नंबर

 

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana मैं रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन हेतु आपको पहले उत्तराखंड स्वरोजगार योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके होम पेज पर आने के बाद आपको मुख्यमंत्री शोर स्वरोजगार योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अब आप उत्तराखंड स्वरोजगार योजना के सौर ऊर्जा स्कीम में आ गए हैं यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा यहां पर आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार अब आपके मोबाइल नंबर पर ईमेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा।

 

Mukhymantri swaro swarojgar Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि अपने उत्तराखंड स्वरोजगार योजना पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो अब आपको एक बार फिर से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

होम पेज पर आने के बाद मुख्यमंत्री शोर स्वरोजगार योजना के ऑप्शन पर क्लिक कर करना होगा।

यहां पर आप आवेदन के लिए क्लिक करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खोलकर आएगा इस फार्म पर पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद उत्तराखंड मुख्यमंत्री सोलर ऊर्जा स्वरोजगार स्कीम के लोगों – बोर्ड में आ जाएंगे यहां पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए दस्तावेज को भी अपलोड करना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button