Sarkari yojna

Delhi ladli Yojana । दिल्ली लाडली योजना

Delhi ladli Yojana :- बाल विवाह स्त्री सुरक्षा और स्त्री भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने लड़कियों को आर्थिक सहायता देने हेतु दिल्ली लडली योजना का शुभारंभ किया है

Delhi ladli Yojana । दिल्ली लाडली योजना

Delhi ladli Yojana :- बाल विवाह स्त्री सुरक्षा और स्त्री भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने लड़कियों को आर्थिक सहायता देने हेतु दिल्ली लडली योजना का शुभारंभ किया है। इस महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2018 को की गई थी। दिल्ली लडली योजना के माध्यम से दिल्ली की कई लड़कियों को दिल्ली सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। इस सहायता राशि का इस्तेमाल 18 वर्ष के बाद साथी वह आगे की पढ़ाई के लिए किया जा सकता है।

Delhi ladli Yojana
Delhi ladli Yojana

दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गई यह एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के जरिए दिल्ली की बेटी पढ़ाई पूरी कर पा रही हैं। और स्त्री पर होने वाले अलग-अलग अपराध कम होते हुए दिख रहे हैं। अगर आप भी दिल्ली के स्थाई नागरिक हैं। और इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं

तो आज के इस पोस्ट में हम आपको दिल्ली लडली योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। तथा इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी।

Delhi ladli Yojana

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली लडली योजना को 1 जनवरी 2008 को शुरू किया गया था इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार लड़की के जन्म होने पर आर्थिक सहायता देती है। और हर साल कुछ आर्थिक सहायता देते हुए उनके 12वीं कक्षा पास करने तक इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार मदद करती है। इस पूरी प्रक्रिया में लड़की के जन्म होने पर 11000 और लड़की के हर साल परीक्षा पास करने पर ₹5000 दिया जाता है। इस पूरे लंबे समय में सरकार 35000 से 36000 रुपए तक लड़की के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है जिससे वह 18 वर्ष की होने के बाद निकाल सकते हैं

दिल्ली में हर गरीब लड़की इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। और सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्राप्त करती हैं। सरकार के द्वारा दिए जाने वाले इस आर्थिक मदद के जरिए दिल्ली के गरीब परिवार की लड़की को 18 वर्ष के बाद शादी करने या आगे पढ़ाई करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Delhi ladli Yojana का उद्देश्य

दिल्ली लडली योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य बेटियों को लेकर होने वाले नकारात्मक सोच में सुधार लाना है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा बेटी के जन्म होने से लेकर उनकी 12वीं की शिक्षा में प्रवेश लेने तक आर्थिक सहायता देती है। जिससे कि उनको शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी मदद मिलेगी इस योजना के माध्यम से ड्रॉप आउट रेट में गिरावट आएगी। तथा भ्रूण हत्या जैसे अपराध को भी रोका जा सकेगा। दिल्ली लडली योजना 2023 के माध्यम से दिल्ली की बालिकाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

Delhi ladli Yojana मैं कितना पैसा मिलता है

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के जरिए आर्थिक सुविधा प्राप्त करने से पहले हर व्यक्ति को यह जानना होता है। कि दिल्ली सरकार लड़कियों को इस योजना के जरिए कितने रुपए की सहायता करती है।

  • किसी अस्पताल में डिलीवरी होने पर 11000 और घर में डिलीवरी होने पर ₹10000 दिल्ली सरकार की तरफ से दिया जाता है।
  • Ladki ke pahle कक्षा में एडमिशन लेने पर ₹5000 मिलते हैं।
  • आवेदन करता लड़की के छठी कक्षा को पास करने पर ₹5000 फिर से दिए जाते हैं।
  • उसके बाद लड़की के नवी कक्षा पास करने के बाद ₹5000 दिए जाते हैं।
  • दसवीं कक्षा पास करने पर₹5000 दिए जाते हैं।
  • 12वीं कक्षा पास करने पर लड़की के बैंक अकाउंट में ₹5000 दिए जाते हैं।

 

Delhi ladli Yojana की विशेषताएं

  • लडली योजना के जरिए राज्य के गरीब नागरिक को लड़की के जन्म पर 35000 से 36000 रुपए का लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना के जरिए दिल्ली राज्य में स्त्री भ्रूण हत्या बाल विवाह दहेज प्रथा कन्या साक्षरता जैसे अपराध पर रोक लगाने का प्रयास किया जा रहा है।
  • इस योजना के जरिए लड़कियों को पहली कक्षा पांचवी कक्षा के साथ नवमी और दसवीं कक्षा पास करने पर हर बार ₹5000 की राशि दी जाती है।
  • 18 वर्ष होने के बाद लड़की पूरे 35000 से 36000 रुपए प्राप्त करेगी और इसका इस्तेमाल वह अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी कर सकती है।
  • दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की लडली योजना का लाभ एक परिवार के केवल दो बेटियों को ही मिलेगा।
  • इस योजना के लिए केवल दिल्ली के अस्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के जरिए लड़की का जन्म निश्चित कक्षा पास करती है। तो उसे आर्थिक सुविधा दी जाती है मगर इसके लिए माता-पिता को अपनी बेटी का एडमिशन इस योजना से जुड़े स्कूल में ही करवाना होगा।
  • इस योजना का पैसा सीधे लड़की के बैंक अकाउंट में दिया जाता है जिससे वह 18 वर्ष होने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकती है।

 

Delhi ladli Yojana की पत्रताएं
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए माता-पिता को दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इसका लाभ लेने के लिए बालिका का जन्म दिल्ली में ही होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ परिवार की दो बेटियों को ही दिया जाएगा।
  • लडली योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की सालाना आय ₹1 लाख या फिर उससे कम होनी चाहिए।
Delhi ladli Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

बच्चों की डिलीवरी का हॉस्पिटल सर्टिफिकेट अगर बच्चे का जन्म घर में हुआ है तो आंगनबाड़ी से लिखवाया हुआ सर्टिफिकेट।

  • माता-पिता का अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र।
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • लड़की का बैंक पासबुक
  • लड़की और माता-पिता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
Delhi ladli Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप किसी योजना के जरिए मिलने वाले सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो नीचे बताए गए निर्देशों का स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको दिल्ली महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको अलग-अलग योजनाओं का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको दिल्ली लडली योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

आपको इस योजना के आवेदन फार्म का पीडीएफ मिलेगा जिसे डाउनलोड कर लेना है।

इस योजना के आवेदन फार्म में आपसे अलग-अलग तरह की जानकारी पूछी जाएगी जिसे ध्यान पूर्वक भरना है सभी जानकारी दर्ज करने के बाद इसमें मांगे गए आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करना है।

इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म को अपने जिला के कार्यालय में जमा करवाना होगा।

अब आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी की पुष्टि की जाएगी और अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है तो आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button