Sarkari yojna

Beti bachao Beti padhao Yojana । बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

Beti bachao Beti padhao Yojana:- बेटियों का उज्जवल भविष्य बनाने के लिए सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है

Beti bachao Beti padhao Yojana । बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

Beti bachao Beti padhao Yojana:- बेटियों का उज्जवल भविष्य बनाने के लिए सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। इस योजनाओं के माध्यम से बेटियों के लिए सुरक्षा से लेकर सामाजिक एवं आर्थिक सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार द्वारा भी वर्ष 2015 में ऐसी है। की योजना का शुभारंभ किया गया था जिनका नाम है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इस योजना के माध्यम से न केवल बेटियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी

Beti bachao Beti padhao Yojana
Beti bachao Beti padhao Yojana

बल्कि बेटियों को उच्च शिक्षा देने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा । आज के इस पोस्ट में हम आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं । जैसे कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है।

Beti bachao Beti padhao Yojana

इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जनवरी 2015 को शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के अस्तित्व Suraksh aur siksha ko Sunichit किया जाएगा लिंग अनुपात में सुधार करने का भी इस योजना के माध्यम से प्रयास किया जाएगा। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत भ्रूण हत्या को रोका जाएगा। इसके अलावा बालिकाओं के अस्तित्व और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा इस योजना के माध्यम से बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग प्रयास किए जाएंगे।

Beti bachao Beti padhao Yojana के उद्देश्य

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उद्देश्य लिंग अनुपात में सुधार करना एवं बेटी के माता-पिता को बेटियों को उच्च शिक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करना। इस योजना के माध्यम से अलग-अलग प्रकार के प्रयास किए जाएंगे। जिससे कि देश के नागरिकों की सोच में बेटियों के प्रति सुधार किया जा सके।

यह योजना भ्रूण हत्या रोकने में भी खरगर साबित होगी इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बेटियों का भविष्य भी उज्जवल बनेगा। एवं वही शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ेगी यह योजना बेटी और बेटों के बीच एक समानता स्थापित करने में भी कारगर साबित होगी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना बेटियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगी।

Beti bachao Beti padhao Yojana की विशेषताएं

  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जनवरी 2015 को शुरू किया गया है।
  • Ish Yojana ke Madhyam से बालिकाओं के अस्तित्व सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा।
  • Ling Anupat me sudhar करने का भी इस योजना के माध्यम से प्रयास किया जाएगा।
  • Beti bachao Beti padhao Yojana के अंतर्गत भ्रूण हत्या को रोका जाएगा।
  • iske alwa बालिकाओं के अस्तित्व और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रयास किए जाएंगे।
  • सरकार द्वारा इस योजना को शुरुआती दौर पर 100 जिलों में शुरू किया गया था।
  • उसके बाद इसमें फिर से 61 जिले जोड़े गए थे।
  • इस समय यह योजना देश के प्रत्येक जिले में शुरू किया जा चुका है।
  • Ish Yojana ke Madhyame se Betiyo ko जीवन स्तर में सुधार आएगा एवं उनका भविष्य उज्जवल बनेगा।

Beti bachao Beti padhao Yojana योजना का मूल्यांकन

Ish Yojana ka Mulkayan स्वतंत्र एजेंसी द्वारा नीति आयोग के परामर्श से किया जाएगा।

एकरूपता बनाए रखने के लिए भारत सरकार द्वारा सर्वेक्षण समवर्ती मूल्यांकन तंत्र के प्रमुख और कार्य प्रणाली तैयार की जाएगी।

Beti bachao Beti padhao योजना की रिपोर्ट

निगरानी एवं मूल्यांकन के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन प्रबंध सूचना प्रणाली विकसित की गई है।

ऑनलाइन मिस आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव है एवं योजना को लागू करने वाले सभी जिलों को जिले के विशिष्ट उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ इस साइट पर मिल जाएगी।

जवाब देही सुनिश्चित करना और सेवा में सुधार के लिए योजना में अभियान से संबंधित जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित सभी गतिविधियों के दस्तावेजी कारण करना एक महत्वपूर्ण है।

जिला स्तर पर पोर्टल पर तीनमही आधार पर स्वयं एवं शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी के सविनय से नोडल अधिकारी द्वारा प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

Beti bachao Beti padhao Yojana वित्तिय प्रावधान

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को केंद्र पर आयोजित अंब्रेला योजना के तहत संचालित किया जाएगा मिशन फॉर प्रोटक्शन एंड एनवायरनमेंट फॉर वूमेन के साथ योजना के जिले स्तर के लिए घातक के लिए हंड्रेड परसेंट वित्तीय सहायता दी जाएगी सहायता अनुदान महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सीधे चयनित जिले के जिला कलेक्टर को जारी किया जाएगा।

जमीनी स्तर से योजना को शुरू करने के लिए जिला अधिकारियों के पास जिला कलेक्टर जिला मजिस्ट्रेट द्वारा संचालित एक अलग नामित वीपी खाता होगा।

इस योजना के निर्देश अनुसार जिला स्तरीय गतिविधियों के लिए संबंधित जिले को प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार जिला कलेक्टर जिला मजिस्ट्रेट के धनराशि को दो किस्तों में जारी की जाएगी।

बेटी बचाओ Beti padhao Yojana के अंतर्गत टारगेट

जेंडर क्रिटिकल जिले में लिंगानुपात में 1 वर्ष में दो अंक तक सुधार करना।

सर में सुधार और लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समुदायों को संगठित करने के लिए निर्वाचन प्रतिनिधियों जमीन स्तर के कार्यकर्ताओं को समुदाय चैंपियन के रूप में प्रकाशित करना।

यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम 2012 के कार्य के माध्यम से बालिकाओं के लिए सुरक्षात्मक वातावरण को बढ़ावा देना।

चाइनीस जिलों में प्रत्येक स्कूल में बालिकाओं के लिए शौचालय।

माध्यमिक शिक्षा में बालिकाओं के नामांकन को बढ़ाकर 82% करना।

Beti bachao Beti padhao Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक को महिला और बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको वूमेन एंपावरमेंट स्कीम का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा इस पेज पर आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर न्यू पेज खुलकर आएगा।

इसके बाद विस्तार पूर्वक सूचना पढ़ें और बताएं अनुसार आवेदन की प्रक्रिया का पालन करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button