Sarkari yojna

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2023 । स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2023

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2023:- हमारे देश में आज भी बहुत ऐसे लोग हैं जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। ऐसे सभी नागरिकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार द्वारा हर तरह के प्रयास किए जाते हैं

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2023 । स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2023

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2023:- हमारे देश में आज भी बहुत ऐसे लोग हैं जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। ऐसे सभी नागरिकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार द्वारा हर तरह के प्रयास किए जाते हैं। जिसके लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। भारत सरकार द्वारा ऐसी ही एक योजना का संचालन किया गया है जिनका नाम है।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana
Swarna jayanti gram swarojgar Yojana

स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना इस योजना के माध्यम से गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे ग्रामीण परिवारों को गरीब रेखा से ऊपर लाने का प्रयास किया जाएगा इस पोस्ट के माध्यम से आपको स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं । अगर आप भी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे इसमें हम आपको सभी जानकारी देने वाले हैं।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2023

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से बैंक लोन एवं सरकारी अनुदान दिए जाते हैं जिससे कि ग्रामीण परिवार को गरीब रेखा से ऊपर लाया जा सके स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना का मुख्य लक्ष्य आवेदक की आय में वृद्धि करना है। इस लक्ष्य को सामाजिक गतिशीलता प्रशिक्षण क्षमता निर्धारण तथा आयोजन परिसंपत्तियों के सजन का प्रावधान करके ग्रामीण निर्धनियों को स्वयं सहायता समूह में संगठित कर प्राप्त किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत स्वरोजगार के लिए लोन दिए जाएंगे एवं लोन पर अनुदान राशि भी दी जाएगी जिसका 75% हिस्सा भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा एवं 25% ब्याज सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को स्वरोजगार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे कि उनकी आय में वृद्धि होगी।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को गरीब रेखा से ऊपर उठना है। ताकि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बन पाए और वह एक सुनिश्चित आय प्राप्त कर सके जो व्यक्ति स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हैं। लेकिन पैसे की कमी या लोन न मिलने की वजह से रोजगार स्थापित नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए यह योजना बहुत थी लाभदायक हो रहेगी योजना के तहत मिलने वाले लोन और अनुदान के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित करना बहुत ही आसान होगा।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana की विशेषताएं

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत स्वयं सहायता समूह का गठन किया जाएगा जिसमें ग्रामीण निर्धनों को भी जोड़ा जाएगा।

इस योजना के तहत आवेदक स्वरोजगार स्थापित करने के लिए लोन ले सकेंगे और उन पर सब्सिडी भी प्राप्त कर सकेंगे सरकार द्वारा आवेदक के कौशल विकास की व्यवस्था की जाएगी।

योजना के तहत गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के गरीब रेखा से ऊपर लाने का प्रयास करेगी।

लोगों की कार्यक्षमता के आधार पर सरकार द्वारा उनके लिए स्वरोजगार स्थापित करने का प्रयास होगा जिससे उन लोगों को उद्योग करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

इस योजना का लाभ लेने से नागरिकों के आय में बढ़ोतरी होगी।

निर्धनों को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा जाएगा लेकिन केवल 10 से 20 लोग ही इस संगठन से जुड़ पाएंगे जो गरीब रेखा से नीचे निवास करते हैं।

एक व्यक्ति एक ही समूह का सदस्य बन पाएगा।

दिव्यांग व्यक्ति लघु सिंचाई योजना एवं दुर्गम क्षेत्र में एक समूह में 5 से 20 व्यक्ति संगठन में जोड़ सकते हैं।

आवश्यक स्थिति में 20% और विशिष्ट मामले में 30% तक गरीब रेखा से ऊपर रहने वाले सदस्य एक समूह में शामिल हो पाएंगे।

महिला सदस्य को भी संगठन में शामिल करने का काम किया जाएगा।

बल्कि हर एक ब्लॉक में 50% सहायता समूह केवल महिलाओं के लिए बनाए जाएंगे।

गैर सरकारी संगठन और बैंकों को भी इस योजना में भूमिका रहेगी।

जो भी सरकार और गैर सरकार संगठन बनेंगे उन्हें चार किस्तों में ₹10000 दिए जाएंगे।

हर एक ब्लॉक योजना के तहत 10 मुख्य क्रियाकलाप को चुन सकेंगे और जो क्रियाकलाप स्थानीय संसाधनों लोगों की व्यावसायिक कुशलता और बाजार की उपलब्धता पर निर्भर होंगे उन पर ज्यादा बोल दिया जाएगा।

बैंकों उद्योगों तकनीकी संगठनों स्थानीय खड़ी ग्राम उद्योग के कर्मचारी और जिला उद्योग केंद्र के साथ परामर्श करके मुख्य क्रियाकलापों का चयन किया जाएगा।

यह ऐसे क्रियाकलाप होंगे जिन्होंने पंचायत समिति द्वारा अनुशासित किया जाएगा।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के लक्ष्य समूह

एसजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्र में गरीब रेखा से नीचे रह रहे परिवार लक्ष्य समूह होने चाहिए।

लक्ष्य समूह में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 50% महिलाओं के लिए 40% अल्पसंख्यकों के लिए 15 तथा दिव्यांग व्यक्तियों के लिए 3% आरक्षण दिए जाएंगे।

 

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana की वित्तीय सहायता

इस योजना के अंतर्गत स्वरोजगार एवं समूह के लिए एसजीएसवाई के अंतर्गत सरकार द्वारा सब्सिडी तथा बैंक द्वारा लोन के रूप में सहायता दी जाएगी।

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के माध्यम से लोन पर सब्सिडी दी जाएगी।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana योजना के अंतर्गत रिवाल्विंग फंड

इस योजना के अंतर्गत प्रथम ग्रेड की पात्रता प्राप्त करने के बाद जिला परिषद के ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ और बैंकों द्वारा नगद लोन सीमा के रूप में आवर्ती निधानियां दी जाएगी।

आवर्ती निधि की मात्रा स्वयं सहायता समूह के समूह संचालक की होगी यह राशि न्यूनतम 5000 एवं अधिकतम 10000 की होगी।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana का प्रशिक्षण

इस योजना के माध्यम से कौशल विकास प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

प्रशिक्षण की रूपरेखा अवधि और पाठ्यक्रम इस तरह से निर्धारित किए जाएंगे जिससे की मुख्य क्रियाकलापों की आवश्यकता को पूरा कर सके।

प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा बुनियादी उन्मुखीकरण और कौशल विकास प्रशिक्षण दोनों के लिए किए गए खर्चों का जिला परिषद सीजी से निधियां द्वारा पूरा करेगी।

वित्तीय आवंटन का काम से कम 10% भाग स्वरोजगार के प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के लिए नियमित हैं।

 

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा।

आपको इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दत्त टैवेज को अपलोड करना होगा।

अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आप स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button