Sarkari yojna

One Nation One Ration Card 2024 । एक देश एक राशन कार्ड योजना 2024

One Nation One Ration Yojana : के अंतर्गत किसी भी क्षेत्र के नागरिक Ration Card के माध्यम से देश के किसी भी राज्य में PDS Ration की दुकान से राशन ले सकते हैं

One Nation One Ration Card 2024 । एक देश एक राशन कार्ड योजना 2024

One Nation One Ration Yojana : के अंतर्गत किसी भी क्षेत्र के नागरिक Ration Card के माध्यम से देश के किसी भी राज्य में PDS Ration की दुकान से राशन ले सकते हैं इस बात की घोषणा केंद्रीय खाद्य मंत्री और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान जी के द्वारा की गई है इस योजना के तहत देश के लोग किसी भी राज्य की पीडीएस की दुकान से अपने हिस्से का राशन लेने में पूर्ण रूप से स्वतंत्र रहेंगे। One Nation One Ration Card 2024 देश के हर एक नागरिक को राहत मिलेगी इस योजना के शुरू होने से सभी नागरिक को बहुत ज्यादा लाभ मिलेंगे।

One Nation One Ration Card
One Nation One Ration Card

One Nation One Ration Card 2024

देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने इस योजना के तहत घोषणा की है। लॉकडाउन की वजह से देश के जो गरीब लोग परेशान हैं । उन्हें इस नई घोषणा के जरिए राहत मिलेगी इस वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत देश के 23 राज्य को 67000 करोड़ को फायदा मिलेगा पीडीएस योजना के 83 फ़ीसदी आवेदक इससे जोड़े जाएंगे इस योजना के तहत मार्च तक इसमें 100 की साड़ी आवेदक जुड़ जाएंगे। देश के नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।

One Nation One Ration Card का उद्देश्य

One Nation One Ration Card का उद्देश्य है कि देश में फर्जी राशन कार्ड को रोकने में मदद मिलेगी और देश में चल रहे भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।

Ish Yojana के शुरू होने से कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो उसे Ration लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम का लाभ प्रवासी मजदूरों को अधिक होगा इन लोगों को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी।

केंद्र सरकार इस योजना को समय रहते ही पूरे देश के अलग-अलग राज्यों में शुरू करना चाहती है जिससे अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले सके।

देश का अगर किसी व्यक्ति को One Nation One Ration Card के अंतर्गत कोई परेशानी और असुविधा है। और वह इस संबंध में कोई शिकायत करना चाहता है तो उसके लिए केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत टोल फ्री नंबर 14445 जारी किया है। स्टॉल फ्री नंबर पर 1 नेशन कार्ड सुविधा का उपयोग करने वाले राशन कार्ड आवेदक संपर्क कर अपनी शिकायत हुआ समस्या दर्ज कर सकते हैं। और समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 31 मार्च पूरे देश में 81 करोड़ आवेदन को लाभ मिलेगा।

One Nation One Ration Card की विशेषता

केंद्र सरकार द्वारा प्रवासी नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए एक देश एक राशन कार्ड योजना का शुरूआत किया गया है।

इस योजना के माध्यम से कम कीमत पर खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं चावल इत्यादि की सुविधा कराई जाएगी इस योजना के अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक किसी भी PDS Shop से अपने Ration प्राप्त कर सकता है।

सभी राशन कार्ड धारक द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

इस योजना को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत शुरू किया गया था

One Nation One Ration Card मैं देश की 5.25 लाख राशन की दुकानें शामिल है।

इस योजना के अंतर्गत बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से राशन की सुविधा कराया जाता है।

इसके अलावा 65 साल से ज्यादा आयु के नागरिक को एवं दिव्यांग को राशन की होम डिलीवरी भी की जाती है।

इस योजना के सफलतापूर्वक संचालन के लिए सरकार द्वारा Mera Raton App शुरू किया गया है।

इस ऐप के माध्यम से यह जांच किया जा सकता है कि आपको कितने राशन मिलेगा।

One Nation One Ration Card का फॉर्मेट

New Ration Card में आवश्यक न्यूनतम विवरण शामिल होगा लेकिन Rajy Sarkar अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक विवरण भी जोड़ सकती है।

Ration Card Hindi and English में जारी किया जा सकता है इसके अलावा स्थानीय भाषा में भी राशन कार्ड जारी किया जा सकता है।

One Nation One Ration Card ऑनलाइन फॉर्म में 10 अंकों का राशन कार्ड नंबर शामिल होगा इन 10 अंकों के राशन कार्ड नंबर में पहले दो अंक राज्य के कोड होंगे और अगले दो अंक Ration Card Number होंगे।

इन चार अंकों के अलावा राशन कार्ड में घर के सदस्यों के लिए New Id बनाने के लिए Ration Card Number के साथ और दो अंक एक सेट जोड़ा जाएगा।

One Nation One Ration Card चयन की प्रक्रिया

आप सभी लोग जानते हैं। कि राशन कार्ड को सभी राज्य सरकार द्वारा दो तरह से जारी किए जाते हैं जिससे पहले है। एपीएल राशन कार्ड और दूसरा है। बीपीएल राशन कार्ड लोगों की आय के आधार पर एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड उनको दिया जाता है। इसी प्रकार एक देश एक राशन कार्ड का भी चयन प्रक्रिया इसी आधार पर किया जाता है। एपीएल राशन कार्ड कैटेगरी में कौन से लोग आते हैं। और बीपीएल कैटेगरी में कौन से लोग आते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में मिलेगी।

एपीएल कैटिगरी – इस कैटेगरी में उन लोगों को रखा जाता है। जो गरीब रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं। उन लोगों को एपीएल राशन कार्ड दिया जाता है। अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम है तो उन्हें APL Ration Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीपीएल कैटेगरी – इस कैटेगरी के अंतर्गत देश के उन लोगों को रखा जाता है। जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। उन लोगों को बीपीएल राशन कार्ड दिया जाता है। अगर आप गरीब रेखा से नीचे आते हैं। तो उन्हें BPL Ration Card के लिए अप्लाई करना होगा।

 

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं | Driving licence apply online

One Nation One Ration Card 2024 मैं आवेदन कैसे करें

देश के किसी भी Ration Card धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का Online and Offline आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सभी राज्य और केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार आवेदक के राशन कार्ड फोन पर आधार कार्ड से सत्यापन कर लिंक करेगी। इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के अंतर्गत आंकड़ों को उपलब्ध कराएगी। जिससे आवेदक सभी नागरिक देश के किसी भी कोने में अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे।

Mera Ration Mobile App Download करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको अपने फोन मैं गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है।

अब आपको सर्च बॉक्स में मेरा राशन ऐप सर्च करना है।

अब आपके सामने एक List खुल कर आएगी।

आपको इस लिस्ट में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Ab आपको install के Option पर Click करना होगा।

जैसे ही आप इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे मेरा राशन मोबाइल एप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button