Sarkari yojna

Haryana samarpan portal । हरियाणा समर्पण पोर्टल । Samarpan.haryana.gov.in

Haryana samarpan portal 2024: हरियाणा सरकार राज्य के नागरिकों के विकास एवं वृद्धि हेतु अलग-अलग समय पर अलग-अलग कार्यक्रमों एवं पहलों का आयोजन करते रहती है

Haryana samarpan portal 2024 । हरियाणा समर्पण पोर्टल 2024 । Samarpan.haryana.gov.in

Haryana samarpan portal 2024: हरियाणा सरकार राज्य के नागरिकों के विकास एवं वृद्धि हेतु अलग-अलग समय पर अलग-अलग कार्यक्रमों एवं पहलों का आयोजन करते रहती है। इसी दिशा में एक अन्य प्रमुख कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने Haryana samarpan portal का शुभारंभ किया है। हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री जी ने हरियाणा समर्पण पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के इच्छुक नागरिक शैक्षिक सेवा प्रदान करके समाज सेवा में भाग ले सकेंगे आज के इस पोस्ट में आपको Haryana samarpan portal 2024 से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी हमारे इस पोस्ट में मिलेगी।

Haryana samarpan portal 2024
Haryana samarpan portal 2024

Haryana samarpan portal 2024 – samarpan.haryana.gov.in

राज्य सरकार द्वारा Haryana samarpan portal 2024 का शुरुआत 25 दिसंबर को दीनदयाल उपाध्याय जी के 105 जयंती के शुभ अवसर पर किया गया था। आपको बता दें कि उपाध्याय जी की जयंती को पूरे देश में समर्पण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसलिए हरियाणा सरकार ने उनके स्मरण में पोर्टल का नाम हरियाणा समर्पण पोर्टल रखा है ।

राज्य के ऐसे नागरिक जो सामाजिक के वंचित रूप से जरूरतमंद लोगों के लिए कुछ करने की इच्छा रखते हैं। वह हरियाणा समर्पण पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर समाज सेवा में भाग ले सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से इच्छुक नागरिक शिक्षा कौशल विकास खेल और कृषि इत्यादि के क्षेत्र में शैक्षणिक सेवा प्रदान कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यह पोर्टल एक मंच के तौर पर काम करेगी जिसका सदुपयोग करके राज्य के नागरिक उन लोगों की सेवा कर सकेंगे।

Haryana samarpan portal 2024 का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana samarpan portal का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक को एक मंच देना है जो समाज सेवा करने की इच्छा रखता है। राज्य के इच्छुक नागरिक इस मंच की मदद से शैक्षणिक सेवा के तौर पर अपना योगदान दे सकेंगे जिससे गरीब वंचित एवं अभावग्रस्त नागरिक के सेवा कर सकते हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई samarpan.haryana.gov.in portal पर नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर वालंटियर के रूप में अलग-अलग क्षेत्र में अपना योगदान दे सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली शैक्षणिक सेवा हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई अलग-अलग कामों से जुड़ी हुई होगी। वॉलंटरी Haryana samarpan portal 2024 पोर्टल की सहायता से अपनी सेवा शिक्षण कौशल विकास इत्यादि जैसे कामों में योगदान दे सकते हैं।

Haryana samarpan portal 2024 के लाभ

हरियाणा सरकार द्वारा Haryana samarpan portal 2024 की शुरुआत 25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय जी के 105 सी जयंती के अवसर पर किया गया था।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस पोर्टल नागरिकों के लिए एक मंच के तौर पर काम करेगी जिसके माध्यम से नागरिक राज्य के वंचित एवं जरूरतमंद लोगों की सेवा कर सकेंगे।

इच्छुक नागरिक शिक्षा महिला एवं बाल विकास किसान कल्याण कौशल विकास पर्यावरण संरक्षण समुदाय स्वास्थ्य सोशल ऑडिट इत्यादि क्षेत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर सकेंगे।

Haryana samarpan portal 2024 के माध्यम से दी गई सेवाएं सरकार द्वारा संचालित अलग-अलग कार्य कर्मों से जुड़ी हुई होगी।

इस कार्यक्रम के सुचारू संचालन से राज्य के वंचित लोग के जीवन स्तर में सुधार आएगा एवं वे सशक्त और आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे।

इसके साथ इस पोर्टल के माध्यम से वॉलिंटियर द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में प्रदान किए गए सेवा की सहायता से राज्य के शिक्षा दर में वृद्धि देखने को मिलेगी जिससे सशक्त हरियाणा का निर्माण होगा।

इस पोर्टल का कौशल विकास के क्षेत्र में भी भागीदारी होगी एवं वालंटियर द्वारा तकनीकी कौशल के अलग-अलग क्षेत्र में अपना तकनीकी ज्ञान को बांट पाएंगे।

One Nation One Ration Card 2024

Haryana samarpan portal संबंधित आवश्यक डॉक्यूमेंट

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

इमेल आईडी

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

Samarpan.haryana.gov.in पोर्टल पर आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको Haryana samarpan portal की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको मैं न्यू बार में दिए गए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।

नए पेज पर आपको अपना परिवार आईडी दर जे करें के ऑप्शन सामने दिखाए गए बॉक्स पर आपको अपने परिवार आईडी का विवरण दर्ज करना होगा।

अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पुणे एक नया पेज खुलकर आएगा।

इसके बाद आपको अपने क्षेत्र का चयन करना होगा जिसके बाद आप हरियाणा समर्पण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

Haryana samarpan portal 2024 लोगिन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको Haryana samarpan portal की Offical Website पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू बार दिए गए हैं इसमें आपको लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

इस नए पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर एवं दिए गए कैप्चा कोड का विवरण दर्ज कर देना होगा इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार से आप samarpan.haryana.gov.in portal पर लॉगिन कर सकेंगे।

 

Haryana samarpan portal 2024 के संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको samarpan.haryana.gov.in portal की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू बार में दिए गए हेल्प के बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

अब आप इस नए पेज पर संपर्क विवरण से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी को देख सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button