Sarkari yojna

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana । Mukhymantri कन्या सुमंगला योजना 2024

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ने Mukhymantri Kanya sumangala Yojana का शुरूआत किया है। जिसके अंतर्गत राज्य की कन्याओं को उनके जन्म से लेकर उनके विवाह तक में 6 किस्तों में आर्थिक मदद प्रदान करेगी।

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana 2024 । Mukhymantri कन्या सुमंगला योजना 2024

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ने Mukhymantri Kanya sumangala Yojana का शुरूआत किया है। जिसके अंतर्गत राज्य की कन्याओं को उनके जन्म से लेकर उनके विवाह तक में 6 किस्तों में आर्थिक मदद प्रदान करेगी। राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से राज्य की कन्याओं एवं महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा मिलेगी। आज के इस पोस्ट के माध्यम से सभी नागरिकों को Mukhymantri Kanya sumangala Yojana से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश करेंगे। यदि आप भी इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana
Mukhymantri Kanya sumangala Yojana

mksy.up.gov.in

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है। जिसके माध्यम से राज्य की कन्याओं को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की कन्याओं को उज्जवल भविष्य हेतु जन्म से लेकर उनके विवाह तक में₹15000 की आर्थिक मदद 6 किस्तों में दी जाती है। राज्य की इस योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बालिकाओं को दिया जाता है। इस योजना का सुचारू संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है। इसके साथ ही Mukhymantri Kanya sumangala Yojana की सहायता से राज्य की बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है।

सामूहिक विवाह योजना

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के मुताबिक सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह पहला के जरिए 2017 से अब तक तीन लाख शादियां आयोजित की है। प्रत्येक जोड़े को उनके शादी के खर्च के लिए 51000 मिलते हैं। जिसमें से ₹35000 दुल्हन के खाते में दिया जाता है। उन्हें इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में आर्थिक रूप से वंचित और संपन्न परिवार दोनों भाग ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी का बड़ा फैसला 15 की जगह मिलेगा ₹25000

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात की पुष्टि की है। कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का अनुसरण करते हुए सरकार महिलाओं की सुरक्षा गरिमा और सम्मान सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है । इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने Mukhymantri Kanya sumangala Yojana के तहत दी जाने वाली राशि को ₹15000 से बढ़कर ₹25000 प्रति आवेदक करने की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक विवाह समारोह में अपने भाषण के दौरान यह घोषणा की जहां बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर एक उर्वरक कारखाने में 1000 जोड़े शादी के बंधन में बंद है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कुल 252 करोड रुपए की 91 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।

 

12 लाख से अधिक कन्याओं को दिया गया लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhymantri Kanya sumangala Yojana का मुख्य लक्ष्य लिंग अनुपात में सुधार करना भ्रूण हत्या को रोकना एवं बालिकाओं को लेकर समाज की नकारात्मक सोच तथा व्यवहार को बदलना है । राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से राज्य की बेटियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके लिए कन्याओं के जन्म से लेकर 21 वर्ष की आयु तक वित्तीय मदद दी जाएगी उत्तर प्रदेश से की राज्यपाल ऑन द बेन पटेल द्वारा इस योजना की जानकारी प्रदान की गई है। Mukhymantri Kanya sumangala Yojana 2024 के तहत लाभ 1268 000 से अधिक कन्याओं को लाभ दिया जा चुका है।

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Uttar Pradesh Kanya sumangala Yojana कॉमिक देसी राज्य के गरीब एवं आर्थिक तौर पर कमजोर परिवार की बेटियों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा देना इस योजना के माध्यम से कन्याओं के प्रति समाज की नकारात्मक विचारधाराओं को बदलने हेतु बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बना सके राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत कन्याओं को उनके जन्म के बाद से लेकर उनके विवाह तक ₹15000 की वित्तीय सहायता 6 किस्तों में उपलब्ध की जाएगी।

 

Haryana samarpan portal । हरियाणा समर्पण पोर्टल 

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana 2024 के तहत प्राप्त होने वाली आर्थिक मदद

राज्य सरकार द्वारा Mukhymantri Kanya sumangala Yojana की पहली किस्त बालिकाओं के जन्म के समय दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत सहायता की दूसरी किस्त बालिकाओं के टीकाकरण हेतु दी जाएगी।

कन्या द्वारा कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर उनके बैंक खाते में ₹3000 की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी।

इसके साथ ही कक्षा 8 में प्रवेश लेने पर कन्या को ₹5000 की धन राशि दी जाएगी और दसवीं कक्षा पूरी करने पर उन्हें ₹7000 की आर्थिक मदद दी जाती है।

साथी इंटरमीडिएट की शिक्षा सफलतापूर्वक पूरा करने पर ₹8000 की धनराशि उनके खाते में दी जाती है।

राज्य सरकार की इस योजना के तहत आवेदक कन्या के 21 वर्ष पूरे होने पर उनकी शादी हेतु ₹200000 की आर्थिक मदद दी जाती है।

 

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana के लाभ

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की गई है जिसके माध्यम से राज्य की बेटियों को आर्थिक मदद दी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से स सक्षम परिवारों की बेटियों को लाभ दिया जाता है।

आवेदक कन्याओं को आर्थिक मदद के रूप में 15000 रुपए की राशि उपलब्ध की जाती है जिसके माध्यम से वे शिक्षा ग्रहण कर सकती है।

राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को स्नातक डिग्री डिप्लोमा इत्यादि जैसी उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बना सकेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत सहायता की राशि आवेदक के बैंक खाते में दी जाती है।

इस योजना का सुचारू संचालन उत्तर प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास द्वारा किया जाता है।

 

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana की पात्रता

आवेदन करता हूं को इस योजना का लाभ लेने हेतु उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक की कुल वार्षिक आय ₹300000 अथवा इससे कम होनी चाहिए।

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana के डॉक्यूमेंट

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • वोटर आई कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कन्या का जन्म प्रमाण पत्र अथवा गोद लेने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर।

Mukhymantri Kanya sumangala Yojana आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग की Officel Webiste पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का Home page खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको नागरिक सेवा पोर्टल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलकर आ जाएगा।

इस नए पेज पर आपको योजना से संबंधित नियम एवं शार्टेनिधि गई होगी जिससे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आई एग्री के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको जारी रखें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने पंजीकरण का आवेदन फार्म खुलकर आएगा।

इसके बाद आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको सेंड और डीपी के बटन पर क्लिक करना है अब आपको पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

उसके बाद आपको ओटीपी को ओट बॉक्स में दर्ज कर देना होगा एवं सत्यापन के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगी।

अब आपको प्राप्त यूजर आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर लेना होगा इसके बाद आपको कन्या सुमंगला योजना आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी एवं विवरण दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको मांगी गई सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना होगा अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button