Sarkari yojna

Agniveer vayu Sena 2024 registration। अग्निवीर वायु सेवा 2024

Agniveer vayu Sena 2024: अभी हाल ही में भारतीय वायु सेवा द्वारा अग्निपथ पल के तहत Agniveer vayu Sena 2024 की शुरू की गई है। जो वायु सेवा में अग्नि वीर भारती कार्यक्रम का एक प्रकार है

Agniveer vayu Sena 2024 registration। अग्निवीर वायु सेवा 2024

Agniveer vayu Sena 2024: अभी हाल ही में भारतीय वायु सेवा द्वारा अग्निपथ पल के तहत Agniveer vayu Sena 2024 की शुरू की गई है। जो वायु सेवा में अग्नि वीर भारती कार्यक्रम का एक प्रकार है। इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के ऐसे सभी युवाओं को वायु सेवा में शामिल होकर अपनी मातृ भूमि की सेवा करने का मौका दिया जा रहा है।

IAF AgniVeer vayu के तहत खाली स्थान के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो गई है। जो 5 जुलाई को समाप्त होगी आज के इस पोस्ट में हम आपको वायु सेवा अग्निवीर भारती से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं । अगर आप भी इस योजना में आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

Agniveer vayu Sena
Agniveer vayu Sena

Agniveer vayu Sena 2024 । AIF Agniveer vayu

भारतीय वायु सेवा द्वारा आईएफ अग्नि वीर वायु की शुरुआत की गई है जिसके तहत देश के सभी पृष्ठभूमि के युवा पुरुष और महिलाओं को युवा सेवा में शामिल होकर अपने देश की रक्षा करने का एक मौका दिया जा रहा है इस कार्यक्रम के तहत चुने गए युवा उम्मीदवारों को अग्नि वीर कहा जाएगा और उन्हें कुल 4 साल के कार्यकाल तक सेवा देनी होगी। इस एकीकरण और राष्ट्रीय निर्माण पल के तहत भारतीय वायु सेवा 24 जून को Agniveer vayu Sena 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं

जो 5 जुलाई को समाप्त हो रही है इसके साथ ही इस अग्नि वीर वायु के तहत अग्नि वीरों का चयन ऑनलाइन शारीरिक चिकित्सा और प्रशिक्षण परीक्षाओं के माध्यम से किया जाएगा इसके साथ ही वायु सेवा अग्नि वीर परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित की जाएगी और अंतिम प्रवेश सूची 11 दिसंबर को जारी की जाएगी।

 

Agniveer vayu Sena 2024 का उद्देश्य

Agniveer vayu Sena 2024 केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई अग्निपथ पल के तहत भारतीय वायु सेवा द्वारा शुरू किया गया एक प्रकार का सेवा भारती कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य के युवा अविवाहित पुरुष और महिला नागरिक को समान रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल होने का सुनहरा अवसर दे रही है।

नौसेना द्वारा शुरू की गई इस पहल के तहत चयनित युवा उम्मीदवार को अग्नि वीर के नाम से जाना जाएगा और उन्हें कुल 4 वर्ष के काम के लिए देश की सेवा के लिए भर्ती किया जाएगा। इसके साथ ही चयनित अग्नि वीरों को उनकी सेवा अवधि पूरी होने पर सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा। और 25% सर्वश्रेष्ठ अग्नि वीर को स्थानीय सैनिक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा सेवानिवृत्ति अग्नि वीरों को पेंशन की सुविधा नहीं दी जाएगी। बल्कि उन्हें पेंशन के वजह से वह निधि से 11 लख रुपए की एक पुस्तक आर्थिक सहायता दी जाएगी।

 

Agniveer vayu Sena 2024 के विशेषता

Bhartiya vayu Sena dwara Agni Veer Air force 2024 की शुरुआत की गई है जिसका सुचारू संचालन रक्षा मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

आईएफ द्वारा शुरू किया गया यह कार्यक्रम एक प्रकार की सेवा भारती पहले जिसके तहत देश के वायु नागरिकों को भारतीय युवा सेवा में शामिल होने का सुनहरा अवसर दिया जाएगा।

इसके साथ ही चयनित युवा उम्मीदवारों को अग्नि वीर के नाम से जाना जाएगा और उन्हें वायु सेवा के कुल 4 साल तक अपनी मातृ भूमि की सेवा करनी होगी।

इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के सभी इच्छुक युवा पुरुषों और महिलाओं को गैर कमीशन अधिकारी के रूप में भारतीय वायु सेवा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम के तहत भर्ती होने वाले युवा नागरिक को भारतीय वायु सेवा द्वारा निर्धारित सभी चिकित्सा मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा।

रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम के तहत देश के केवल 17.5 वर्ष से 23 वर्ष की आयु के युवा नागरिक ही आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे।

इस प्रोग्राम के जरिए चुने गए अग्नि वीर को पहले साल₹30000 दूसरे साल 10% बढ़ोतरी के साथ 33000 तीसरी साल 36500 की आखिरी साल यानी चौथ साल में₹40000 प्रत्येक महीने वेतन दिया जाएगा।

भारतीय वायु सेवा अग्नि वीर भारती के माध्यम से चयनित अग्नि वीरों को वार्षिक वेतन के रूप में 4.76 लख रुपए की वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी और अंतिम वर्ष चौथे वर्ष में वार्षिक वेतन में वृद्धि करके 6.92 लख रुपए की राशि दी जाएगी।

इसके साथ ही अग्निवीर को 4 वर्ष की सेवा अवधि के बाद सेवा निवृत कर दिया जाएगा और उन्हें सेवा निधि आयोग के द्वारा एक मुक्त धारा सी भी प्रदान की जाएगी।

इस पहल के तहत चयनित अग्नि वीरों को उनके कार्यकाल के दौरान का 48 लख रुपए का गहरी अंशुदाई बीमा कवर भी प्रदान किया जाए।

Agniveer vayu Sena 2024 आवेदन शुल्क

General /OBC/ EWS :- 250

ST /SC :- 250

परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से आप कर सकते हैं।

Agniveer vayu Sena 2024 की पात्रता

वायु सेवा को 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय में न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 50% प्राप्त होने चाहिए।

यदि आवेदक ने इंजीनियरिंग में 3 साल या डिप्लोमा कोर्स किया है तो वह भी इस पहल के तहत आवेदन करने के पात्र माना जाएगा।

आवेदकों को कम से कम 50% अंकों के साथ गहरी वेबसाइट विषय के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

आवेदकों को 12वीं कक्षा अन्य विषयों में न्यूनतम 50% अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

Agniveer vayu Sena 2024 के डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • किसी भी कौशल और पाठ्यक्रम या Diploma से संबंधित प्रमाण पत्र

 

Mukhymantri कन्या सुमंगला योजना 2024

Agniveer vayu Sena 2024 आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको भक्ति वायु सेवा की Officel Website पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा।

Website ke Home page पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको पूछी गई सभी आवश्यक Jankari Darj दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको सभी जरूरी Docoment को अपलोड करना होगा इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको Payment करनी होगी।

अब आपको Submit ke buton पर क्लिक करना हो जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button