Sarkari yojna

Udyog lagao aay badhao Yojana । उद्योग लगाओ आए बढ़ाओ योजना। कृषि बिजनेस करने में मिलेगी सब्सिडी

Udyog lagao aay badhao Yojana : देश के किसानों को खेती करने के साथ-साथ कृषि काम को बढ़ावा देने हेतु केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है

Udyog lagao aay badhao Yojana । उद्योग लगाओ आए बढ़ाओ योजना। कृषि

बिजनेस करने में मिलेगी सब्सिडी

Udyog lagao aay badhao Yojana : देश के किसानों को खेती करने के साथ-साथ कृषि काम को बढ़ावा देने हेतु केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी दिशा में किसानों की आय को बढ़ाने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा उद्योग लगाओ आए बढ़ाओ योजना का शुरूआत किया गया है।

इस योजना का संचालन राजस्थान कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवस्था एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 के तहत किया गया है। इसके माध्यम से किसानों को कृषि आधारित Rojgar से जोड़ा जाएगा इससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। Udyog lagao aay badhao Yojana के माध्यम से Rajy Sarkar द्वारा किसानों को कृषि संबंधित काम के सेटअप पर सब्सिडी दिया जाएगा।

Udyog lagao aay badhao Yojana
Udyog lagao aay badhao Yojana

Udyog lagao aay badhao Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्वारा Udyog lagao aay badhao Yojana का शुरुआत राजस्थान कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 के अंतर्गत किया जा रहा है। वेयरहाउस कॉल्ड स्टेज पैक हाउस किलिंग मिल्क प्लांट इत्यादि किसानों को राजस्थान सरकार द्वारा 50% तक की सब्सिडी इस योजना के माध्यम से एग्री फूड प्रोसेसिंग बिजनेस सेटअप करने के लिए दिया जाता है। इस हिसाब से राज्य सरकार द्वारा एक करोड रुपए तक का अनुदान राज्य के जरूरतमंद किसानों को दिया जा रहा है । जिसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा सभी किसानों को कृषि संबंधित रोजगार से जोड़कर उनके आई को बढ़ाना है।

Udyog lagao aay badhao Yojana काउद्देश्य

Udyog lagao aay badhao अभियान का मुख्य उद्देश्य कृषि बिजनेस को बढ़ावा देना है । इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिक को सरकार द्वारा 50% तक की सब्सिडी एग्री फूड प्रोसेसिंग बिजनेस सेटअप करने के लिए दी जाएगी । राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का संचालन राजस्थान कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 के तहत किया जा रहा है । इसके अलावा बैंक से लोन लेने की स्थिति में किसानों को 5 लाख के लिए 6% की दर से एक करोड रुपए तक का ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इससे राज्य के किस को कृषि संबंधित रोजगार से जोड़कर उनके दैनिक जीवन को सुधारा जा सकता है।

25% तक की सब्सिडी और उद्यमियों को मिलेगी

राज्य के किसानों को प्रोत्साहित करने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा कृषि संबंधित उद्योग लगाने के लिए Udyog lagao aay badhao Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से एग्री फूड प्रोसेसिंग बिजनेस करने सब्सिडी किसानों के साथ अन्य उद्योगों को भी दी जाएगी।

इसके अलावा इस योजना के तहत एग्री फूड प्रोसेसिंग बिजनेस के लिए 25% की सब्सिडी अन्य उद्योगों को दी जाएगी। जो की करी 50 लख रुपए होगी इसके साथ ही 5% की दर से ब्याज अनुदान बैंक से लोन लेने पर अधिकतम 5 वर्षों के लिए दिया जाएगा। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्थान उद्योग लगाओ आए बढ़ाओ अभियान के माध्यम से राज्य से नवीन रोजगार की उपलब्धि हो सकेगी इससे किसान की आय में वृद्धि होगी।

 

सरकार द्वारा कितने निवेश पर कितना अनुदान दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार द्वाराAgri Food Processing Business के लिए किसानों को आए उद्यमियों को उद्योग लगाओ आए बढ़ाओ योजना 2024 के अंतर्गत अनुदान दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत 307.87 करोड रुपए के निवेश पर 228 कृषकों को 89.58 करोड रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त करीब 582 अन्य पत्र उद्यमियों को 177.19 करोड रुपए की सब्सिडी 125.62 करोड़ रुपए के लागत पर दी जाएगी।

Udyog lagao aay badhao Yojana की विशेषताएं

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के कृषि रोजगार को बढ़ावा देने हेतु Udyog lagao aay badhao Yojana को शुरू किया गया है।

राज्य के किसानों को इस योजना के माध्यम से कृषि से संबंधित कारोबार को शुरू करने हेतु राज्य सरकार द्वारा अनुदान दिया जाएगा।

इसके अंतर्गत राज्य के सभी आवेदक को 50% तक की Subsidized Agri Food Processing Business Setup करने हेतु सरकार द्वारा दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त इस योजना के राज्य में शुरू होने से राज्य में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी तथा इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक सभी नागरिक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

अनुदान की राशि प्राप्त करके राज्य के सभी नागरिक इस राशि का उपयोग करके अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं।

इन उद्योगों को अधिकतम 25% की सब्सिडी इस योजना के माध्यम से एग्री फूड प्रोसेसिंग बिजनेस हेतु दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को करीब 1 करोड़ तक की अनुदान राशि दी जाएगी इसके अलावा किसानों के द्वारा बैंकों से लोन लेने की स्थिति में 6% की दर से 5 वर्षों के लिए एक करोड रुपए तक का ब्याज अनुदान दिया जाएगा।

Udyog lagao aay badhao Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक नागरिक को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

राज्य के किसान सहकारी समितियां किस उत्पाद संगठन आदि योजना के तहत आवेदन करने हेतु पत्र है।

राजस्थान के आम नागरिक के द्वारा भी इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त स्वयं सहायता समूह भी इस Yojana ka labh प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु किसी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

 अग्निवीर वायु सेवा 2024

 

Udyog lagao aay badhao Yojana के आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • जमीन संबंधित डॉक्यूमेंट
  • वोटर आई कार्ड

Udyog lagao aay badhao Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको Rajestan Sarkar कृषि विभाग की Officel Website पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको किस नागरिक लोगों के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर किस नागरिक के लिए उपयोगकर्ता मार्गदर्शिका के क्षेत्र में राजस्थान कृषि प्रसंस्करण के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा इसके बाद आपको चयन करें का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुल कर आएगा यहां आपको इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

इस प्रक्रिया का पालन करके आप राजस्थान Udyog lagao aay badhao Yojana के तहत Aavedan kar Sakte हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button