Sarkari yojna

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन समान योजना 2024 । Pradhanmantri surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 : प्रधानमंत्री जी ने हमारे देश की गर्भवती महिलाओं और उनके शिष्यों की जीवन सुरक्षा के लिए एक नई योजना शुरू की है

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन समान योजना 2024 । Pradhanmantri

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 : प्रधानमंत्री जी ने हमारे देश की गर्भवती महिलाओं और उनके शिष्यों की जीवन सुरक्षा के लिए एक नई योजना शुरू की है। जिसका नाम है सुरक्षित मातृत्व आश्वासन समान योजना इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और उनके शिष्यों के जीवन की सुरक्षा के लिए सरकार के तरफ से स्वास्थ्य सेवाएं फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक आज भी काफी महिलाएं पैसा ना होने के कारण घर पर ही प्रसव करवाने को मजबूर है। ऐसे करने से आम तौर पर अस्पताल के खर्च को कम कर देता है। इसी सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana के नाम से इस योजना का शुरुआत क्या है।

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana
surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024

सभी को पता है कि प्रसव के बाद माता और उनके शिशु ऑन को बहुत देखभाल की आवश्यकता होती है । भारत देश में हर वर्ष काफी गर्भवती महिलाएं सुविधा के कमी के कारण अपनी जान गवा देती है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन समान योजना का शुरूआत किया गया है। सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य सुविधाएं दी जिससे बच्चों को ठीक रखा जा सके इन सभी परेशानियों का निवारण व गर्भवती महिलाओं को अच्छे स्वास्थ्य सुविधा देने के उद्देश्य से surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana को शुरू किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं के प्रसव के 6 माह बाद तक फ्री में स्वास्थ्य लाभ दिया जाएगा किसी महिला के अस्पताल में आने के बाद उसे प्रशिक्षित नर्स की निगरानी में लाया जाएगा और उसके और शिशु की स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

काफी महिलाओं को गर्भावस्था के समय ठीक से खाना पीना नहीं मिलते हैं। जिस वजह से बच्चों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। और बहुत परिवारों में आर्थिक तंगी की वजह से महिलाएं गर्भावस्था के टाइम अपनी जरूरत को पूरा नहीं कर पाती है। काफी महिलाएं बीमारी की स्थिति में दवाई न मिलने की वजह से शिशु के पैदा होने से पहले ही दम तोड़ देती है इन सभी परेशानियों को देखते हुए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन समान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत 100% तक अस्पताल लिया प्रशिक्षित नसों के निगरानी में महिलाओं के प्रसव की बात कही जा रही है। इससे माता और उनके शिशु के स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल की जा सके।

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 का उद्देश्य

गर्भवती महिलाएं सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर जटिलताओं के मामले में फ्री में प्रसव की  सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

यह योजना गर्भावस्था के दौरान और उसके बाद जटिलताओं की पहचान और प्रबंधन के लिए फ्री में मिलेगी।

सरकार गर्भवती महिलाओं को घर से स्वास्थ्य सुविधा तक मुक्त परिवहन और छुट्टी के बाद वापस छोड़ने का भी सुविधा प्रदान करेगी।

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 के लाभ

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सुरक्षित मातृत्व अभियान के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं नहीं माता को मिलने वाले सुविधा इस प्रकार से हैं।

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 के तहत आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन करने की सारी जिम्मेदारी हॉस्पिटल की होगी महिलाओं के गर्भावस्था के दौरान किसी तरह की जटिलता की स्थिति में सी सेक्शन की निशुल्क सुविधा दी जाएगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना 2024 के अंतर्गत महिला का घर अवस्था और बच्चों के जन्म के बाद तक सारी देखभाल की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को घर से अस्पताल तक फ्री में परिवहन की सुविधा दी जाएगी।

बहुत गरीब महिलाएं प्रसव से पहले होने वाले टेस्ट नहीं कर पाती हैं surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 के द्वारा सरकार गर्भवती महिलाओं के प्रसव से पहले सभी टेस्ट का खर्च देगी केंद्र सरकार प्रसव नॉर्मल अथवा ऑपरेशन होने पर अस्पताल से सभी खर्च का भुगतान करेगी।

केंद्र सरकार प्रसव के बाद 6 महीने तक शिशु और माता के लिए दवाइयां का इंतजाम करेगी।

किसी भी आपात स्थिति में एक घंटा के भीतर स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंचना आसान बनाने के लिए रेफरल सेवाओं का आश्वासन दिया जाएगा।

 

अग्निवीर वायु सेवा 2024

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 के पात्रता

आवेदक महिला भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना में वह महिला आवेदन कर सकती है जिनकी उम्र 19 वर्ष या उससे अधिक हैं।

इस योजना के अंतर्गत व महिला आवेदन कर सकते हैं जो 1 जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई हैं।

जिस महिला की उम्र 19 वर्ष से कम है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट

राशन कार्ड

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक अकाउंट

निवासी प्रमाण पत्र

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 मैं आवेदन कैसे करें।

surakshit matrutva ashvasan Suman Yojana 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं। तो अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। अभी सुरक्षित मातृत्व आश्वासन समान योजना से संबंधित पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इस टाइम इस योजना की प्रधानमंत्री जी के द्वारा सिर्फ घोषणा की मात्रा की गई है। किसी भी सरकारी विभाग के द्वारा समान योजना से संबंधित जानकारी को सजा किए जाने पर हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button