Sarkari yojna

Operation Green Yojana 2023 Online Apply | ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है

Operation Green Yojana 2023  किसान भाइयों की इनकम को बढ़ोतरी करने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा ऑपरेशन ग्रीन योजना को शुरू कर दिया गया है ऑपरेशन ग्रीन योजना में आवेदन करने

Operation Green Yojana 2023 Online Apply | ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है

 

Operation Green Yojana 2023  किसान भाइयों की इनकम को बढ़ोतरी करने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा ऑपरेशन ग्रीन योजना को शुरू कर दिया गया है ऑपरेशन ग्रीन योजना में आवेदन करने के बाद किसान भाइयों को कई सारे फायदे प्राप्त होते हैं एक तो उन्हें उनकी फसलों का अथवा उनकी सब्जी अथवा फलों का उचित दाम मिलने लगता है और दूसरा उन्हें ट्रांसपोर्टेशन के लिए सब्सिडी की प्राप्ति भी होती है इस प्रकार से अगर आप भी किसान है और सब्जी तक अथवा फलों को पैदा करके उसकी बिक्री करने का काम करते हैं तो आपको अवश्य ही ऑपरेशन ग्रीन योजना के बारे में जानकारी रखनी चाहिए लिए आगे के आर्टिकल में विस्तार से बात करते हैं ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है और ऑपरेशन ग्रीन योजना में आवेदन कैसे करें।

Operation Green Yojana 2023
Operation Green Yojana 2023

ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है

 

Operation Green Yojana 2023 ऑपरेशन ग्रीन योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 1 जुलाई 2001 को की गई थी इस योजना के अंतर्गत कृषि उत्पादन संगठन के साथ कृषि परिषद प्रसंकरण सुविधाओं तथा ऑपरेशन ग्रीन प्लांट को राष्ट्रीय स्तर पर शुरू किया गया है जो मुख्य रूप से भारत के सभी किसानों के लिए शुरू किया गया है इस योजना के तहत सरकार फलों एवं सब्जी जैसी फैसला के उत्पादन के लिए किसानों को उनके फसल उत्पादन को बेचने रखरखाव तथा ट्रांसपोर्ट के लिए 50% अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिसके तहत किसानों को या लाभ मिलता है कि देश की किस कम खर्च पर अपनी फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते हैं और अत्यधिक लाभ कमा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के भारत में हम आपको ऑपरेशन ग्रीन योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिसकी शुरुआत मुख्य रूप से भारत के सभी किसानों के लिए की गई है जिसमें किसानों को उनके फसलों की उत्पादन की उत्पादन के रखरखाव एवं ट्रांसपोर्ट के लिए 50% तक का वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है इसके तहत किसान की आय में वृद्धि होती है।

 

ऑपरेशन ग्रीन मिशन योजना का उद्देश्य

 

Operation Green Yojana 2023 केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई ऑपरेशन ग्रीन योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के हित को ध्यान में रखकर उच्च प्रसंकरण को बढ़ाना है। इस योजना को काफी पहले शुरू किया जा चुका है ग्रीन मिशन योजना के तहत कृषि उत्पादन संगठन के अलावा कृषि परिषद प्रसंकरण सुविधाओं के साथ पेशेवर प्रबंधव को भी प्रोत्साहित किया जाएगा काफी लंबी पैमाने पर किसानों को योजना का लाभ प्राप्त होगा अभी तक इस योजना में सिर्फ आलू प्याज और टमाटर ही शामिल थे किंतु अब 22 नई कृषि उत्पादों को भी शामिल करने की घोषणा कर दी गई है।

 

ऑपरेशन ग्रीन योजना का मुख्य लाभ एवं विशेषताएं

 

Operation Green Yojana 2023 किसानों के फायदे के लिए सरकार द्वारा कई योजना चलाई जाती है इस योजना का लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार है

किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा की वजह से अगर किसानों की फसल खराब हो जाती है और उन्हें योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त कराई जाएगी।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के शुरू होने से किसानों को अपनी कोई भी फसल सस्ते दामों में नहीं बेचे जाएंगे।

ऑपरेशन ग्रीन योजना की सहायता से फसल की कीमत में जो उतार-चढाव होते हैं उसे रोकने में सहायता है जिसकी वजह से किसान खेती के लिए बीजों की खरीदारी कर सकते हैं।

योजना के तहत तकरीबन 22000 नहीं कृषि मंडी का विकास देश के अलग-अलग राज्य में किया जा रहा है ताकि किसानों की मार्केट तक पहुंचे आसान हो सके।

योजना के माध्यम से किसानों को सरकार द्वारा समय-समय पर आने वाली प्राकृतिक आपदाओं से कैसे बचाए जा सके इसकी जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को सब्जी फल के ट्रांसपोर्टेशन के लिए और स्टोरेज के लिए 50% की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

फल एवं सब्जी के उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए सरकार ने ऑपरेशन ग्रीन योजना की शुरुआत की जानकारी जिसमें किसानों को उनकी फसल का उचित लाभ दिया जा सके और सरकार ने अब इसमें और अनेक सब्जियां को शामिल कर लिया है।

 

ऑपरेशन ग्रीन योजना में शामिल फाल व सब्जियां

 

शुरुआत में इस योजना में आलू प्याज और टमाटर की खेती करने वाले किसानों को शामिल किया गया था लेकिन बाद में इसमें और सब्जियों को भी शामिल किया गया है जो निम्नलिखित इस प्रकार है।

फलों में अमरूद आम कवि लीची कला मौसमी संतरा चकोतरा कटहल अनानास से अनार नींबू पपीता कन्नू आदि को शामिल किया गया है।

सब्जियों में 14 सब्जियों को भी शामिल किया गया है जैसे की भिंडी गाजर फूल गोभी बैगन हरी मिर्च मटर प्याज करेला शिमला मिर्च आदि।

 

ऑपरेशन ग्रीन योजना के लिए पात्रता

 

Is yojana ke tahat labh desh ke sabhi kisan उत्पादक संगठन एवं संस्था को दिया जाएगा।

इस योजना के तहत खाद्य प्रसंकरण के अंदर आने वाली सभी किसानों को लाभ दिया जाएगा।

किस लेना का पात्र व सभी किसान है जो सब्जी एवं फलों के उत्पादन या प्रसंकरण का कार्य करते हैं।

 

ऑपरेशन ग्रीन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

 

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

वोटर आईडी कार्ड

पैन कार्ड

बिजली बिल

मोबाइल नंबर

पासवर्ड साइज फोटो

 

 

ऑपरेशन ग्रीन योजना में आवेदन कैसे करें

 

Operation Green Yojana 2023 इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं को पालन करना होगा।

आपके द्वारा ऑपरेशन ग्रीन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन को सबसे पहले खाद्य प्रसंकरण उद्योग मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आवेदक के सामने ministry of food processing industry का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

आवेदक को इस option पर click करना है।

इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आवेदन के सामने यो रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने फार्म खुलकर आएगा फार्म में मांगे गई सभी जानकारी को सही से भरना है।

अब इस आवेदक फार्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही से भर लेने के बाद इसमें मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।

सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इस प्रकार आपका आवेदन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button