Aadhar card

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana 2023 । Pardhanmantri सुरक्षा बीमा योजना 2023

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana:- सभी नागरिक आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं होते हैं कि वह अपना सुरक्षा बीमा करवा सके क्योंकि निजी बीमा कंपनियों द्वारा उच्च धारों पर बीमा कर दिया जाता है

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana 2023 । Pardhanmantri सुरक्षा बीमा योजना 2023

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana:- सभी नागरिक आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं होते हैं कि वह अपना सुरक्षा बीमा करवा सके क्योंकि निजी बीमा कंपनियों द्वारा उच्च धारों पर बीमा कर दिया जाता है। इसलिए प्रीमियम की प्राप्ति की जाती है बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कम प्रीमियम पर कई सुरक्षा बीमा योजनाओं का संचालन किया जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी अगर आप भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभकारी होगी क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी देने वाले हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से कार्य करने होंगे। किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है और क्या-क्या प्रक्रिया रहने वाले हैं। इस सब की अगर पूरी जानकारी आप लेना चाहते हैं तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana 2023

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 18 में 2015 को शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कवर दिया जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को हर वर्ष ₹12 के प्रेमी का भुगतान करना होगा। यदि आवेदक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तो इस स्थिति में नॉमिनी को बीमा की रकम दी जाएगी इसके अलावा अस्थाई रूप से विकलांगता होने की स्थिति में बीमा राशि दी जाती है।

इस योजना के माध्यम से एक लाख से लेकर 2 लाख तक की बीमा राशि दुर्घटना होने की स्थिति में दी जाती है। सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष की उम्र तक दिया जाता है हर वर्ष प्रीमियम राशि 1 जून से पहले आपके बैंक खाते से काट ली जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक खाते पर ऑटो डेबिट की सुविधा सक्रिय होना।

₹12 से 2 लाख का बीमा करवाएं

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana
Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर ऑफलाइन फॉर्म भरकर आसानी से करवा सकते हैं। इसके अलावा बैंक मित्र द्वारा भी इस पॉलिसी को लिया जा सकता है। बैंक के अलावा बीमा एजेंट व कुछ इंश्योरेंस कंपनियां भी सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा पॉलिसी भेजते हैं। यह योजना आपके खाते से लिंक की जाती है। और इसका प्रीमियम सीधे आपके बचत खाते से ही काट लिया जाता है आपके द्वारा एक बार करवाने के बाद हर वर्ष ऑटोमेटिक रेनवाल हो जाएगा आपको केवल खाते में प्रीमियम राशि जितना अमाउंट रखना होगा।

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana के उद्देश्य

 

आप लोग जानते हैं कि देश में बहुत ऐसे लोग हैं जो आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण अपना बीमा नहीं करवा पाते हैं वहीं जब भी किसी दुर्घटना में ऐसी व्यक्ति की मौत हो जाती है। तो उसका परिवार आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है इसके अलावा वह निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी प्रकार की बीमा योजनाओं का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। तो वह सभी सुरक्षा बीमा योजना की हागदार हैं इस योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति अपना दुर्घटना बीमा करवाते हैं। और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसे व्यक्ति ने जितनी रकम का बीमा करवाया होता है उसके परिवार या नॉमिनी को वह रकम दी जाती है।

 

 

Pradhanmantri Suraksha Bima योजना की विशेषताएं

इस योजना का लाभ देश के सभी वर्ग के लोगों को दिया जाएगा लेकिन खास तौर पर देश के पिछड़े और गरीबों तक के लोगों को लाभ दिया जाएगा।

यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी सड़क दुर्घटना या अन्य किसी हादसे में हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा सरकार के द्वारा दी जाएगी।

अस्थाई रूप से असंकिक अपंग होने पर ₹100000 का कवर मिलता है।

यदि अगर वह हादसे में अस्थाई तौर पर अपाहिज हो जाते हैं तो उसे ₹100000 तक का बीमा कर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी धारक को दो साल लाना ₹12 की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा उसके बाद वह सुरक्षा बीमा का लाभ ले सकते हैं।

इसके अलावा निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी भी प्रकार की बीमा योजना का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो वह भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को एक वर्ष के लिए कर के साथ हर साल रेनवाल किया जाता है।

बैंक इसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पेशकश करने के लिए आपनी पसंद के किसी भी बीमा कंपनी को संलग्न कर सकती है।

खासकर देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना उनको बीमा दी जाती है।

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की आयु सीमा

70 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद कर की समाप्ति हो जाएगी।

यदि आवेदक के बैंक खाते में प्रीमियम का भुगतान करने के लिए शेष राशि नहीं है।

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की पात्रता

आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष होनी चाहिए इससे अधिक नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवार के पास एक सक्रिय Bachat Bank Account होना अनिवार्य है।

आवेदक को पॉलिसी प्रीमियम के Auto Debit के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।

बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में Policey खत्म हो जाएगी।

प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी को रिन्यू नहीं करवाया जा सकता है।

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana योजना के डॉक्यूमेंट

आवेदक का आधार कार्ड

आवेदक का वोटर आई कार्ड

बैंक पासबुक अकाउंट

बर्थ सर्टिफिकेट

आय प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन कर सकते हैं। यह सवाल अक्सर हम हमारे मन में रहता है यदि आप ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना चाहते हैं। तो आप कुछ प्राइवेट व सरकारी बैंक से यह सुविधा ले सकते आप ऑनलाइन फॉर्म अपने मोबाइल बैंकिंग व इंटरनेट के माध्यम द्वारा भी भर सकते हैं।

इसके वाला आप अपने नजदीकी बैंक से भी सुरक्षा बीमा का वर्क कर सकते हैं। आप भारत के सभी वाणिज्य बैंक निजी बैंक बीमा कंपनियों व सभी ग्रामीण बैंक की शाखा पर जाकर आप आवेदन पत्र भरकर पॉलिसी ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button