Sarkari yojna

Pm Kisan CSC login । पीएम किसान सीएससी रजिस्ट्रेशन

Pm Kisan CSC login new registration: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत आवेदक किसानों को अगली किस्त उपलब्ध कराई जा रही है

Pm Kisan CSC login । पीएम किसान सीएससी रजिस्ट्रेशन

Pm Kisan CSC login new registration: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत आवेदक किसानों को अगली किस्त उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके लिए आवेदक को अपना ई केवाईसी करना अनिवार्य होगा इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सीएससी की शुरुआत की है। जिसके जरिए आवेदक किसान अपना रजिस्ट्रेशन और ई केवाईसी करवा सकेंगे। आज के इस पोस्ट में हम आपको पीएम किसान सीएससी लोगों से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। जैसे की इसका उद्देश्य क्या है। इस योजना से लाभ क्या मिलने वाले हैं। इस योजना की विशेषता क्या रहने वाली है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता क्या रहने वाले हैं। इत्यादि सुविधा से जुड़ी सभी जानकारी तो आप हमारे पोस्ट में से प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहना है।

Pm Kisan CSC login
Pm Kisan CSC login

Pm Kisan CSC

Pm Kisan CSC login केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। जो एक प्रकार की ऑनलाइन प्रक्रिया है। इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदक किसान पीएम किसान योजना 2021 से 2022 के तहत अगले किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण और ई केवाईसी कर सकते हैं । यदि कोई किस प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है। और अपने आवेदन का ई केवाईसी पूरा नहीं कर पता है तो इस स्थिति में उसे अगली किस्त की राशि नहीं दी जाएगी। केंद्र सरकार अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह में आवेदक किसानों को उनकी जन्म तिथि के आधार पर पीएम किसान की 11वीं किस्त प्रदान की जाएगी।

Objective of PM Kisan CSC

पीएम किसान सीएससी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक तरह की ऑनलाइन बाहर है। जिसका मुख्य उद्देश्य किसी भी राज्य एजेंसियों को शामिल किए बिना प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के आवेदक किसानों को एकल पंजीकरण प्रक्रिया की सुविधा देना है। इस सुविधा के तहत आवेदक किसान पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट भी पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे आवेदक के पंजीकरण के बाद उनके द्वारा जमा किए गए डॉक्यूमेंट की केंद्रीय स्तर पर जांच की जाएगी। और डॉक्यूमेंट को अंतिम मंजूरी के लिए राज्य के विभागों को भेजा जाएगा। आवेदक की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किस्त उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Pm Kisan Yojana EKYC

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत ई केवाईसी के नए नियम के अनुसार प्रधान नहीं किए जाएंगे इसके अलावा उन सभी नागरिकों को अगले किस्त आने से पहले अपना केवाईसी करना अनिवार्य है। इसके तहत आप चाहे तो घर बैठे ही अपनी ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है अब इसके तहत बिना केवाईसी कराए किसी भी आवेदक को लाभ नहीं मिलेगी।

Benefit of PM Kisan Yojana 2024

पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ केंद्र सरकार द्वारा लगभग 12 करोड़ किसानों को दिया जाएगा।

इसके तहत लाभ प्राप्त करने के इच्छुक किसानों के पास दो हेक्टेयर तक खेती योग्य जमीन का मलिक होना चाहिए।

इस योजना के तहत प्राप्त लाभ की राशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी यह राशि प्रत्येक व्यक्ति को तीन सामान किस्तों में ₹2000 प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा इस योजना का मुख्य रूप से छोटे और सीमांत किसानों के आए को बढ़ाने के लिए शुरू की गई है।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के जरिए किस को अच्छी पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से मदद दी जाएगी।

इसके माध्यम से सभी आवेदक किस को उचित फसल व्यवस्था और उचित उपज उगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके विपरीत इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान को उनकी वित्त बढ़ाओ को पूरा करने में भी सहायता की जाएगी। जिससे किसान भाई अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण सहकारों के चुंगल में नहीं फसेंगे उन्हें कृषि गतिविधियों में निरंतरता के संबंध में भी मदद मिलेगी।

Pm Kisan eligibility

आवेदक किसान भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदक कृषि योग्य भूमिका मलिक होना चाहिए

आवेदक द्वारा अलग से आयकर दाखिल नहीं किया जा रहा है।

वह सभी किसान जो ₹10000 या इससे अधिक मासिक पेंशन प्राप्त कर रहे हैं वह इस सुविधा के लिए पत्र नहीं होंगे।

आवेदक के बैंक खाते और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य होगा।

Pm Kisan required document

आधार कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड

बैंक पासबुक

मोबाइल नंबर

Pm Kisan login

सबसे पहले आपको PM Kisan की Officel Website पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको फार्म कॉर्नर के नीचे दिए गए ई केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।

अब आपको इस पेज पर अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा इसके बाद आपको सच के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको एक नया वेब पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा अब इस पेज पर आपको प्राप्त ओटीपी आवश्यक क्रेडेंशियल इत्यादि का विवरण दर्ज करना होगा।

अब आपसे पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा जाएगा।

 

New link form registration under pm Kisan CSC

सबसे पहले आपको पीएम किसान की Officel Website पर जाना होगा इसके बाद वेबसाइट का Hoem Page खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको फार्मर के कॉर्नर पर क्षेत्र से न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा।

यहां आपसे पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको ओटीपी दर्ज करना होगा इसके बाद आपके सामने जानकारी खुलकर आएगी।

अब आपको नए रजिस्ट्रेशन करना है या नहीं इस ऑप्शन पर आपको हां या ना वाले पर क्लिक करना होगा अब आपको हां के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

इसके बाद आपके सामने पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलकर आएगी इस फॉर्म को सही-सही फिल करना है।

इसके बाद फॉर्म में मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रक्रिया का पालन करके आप पीएम किसान के लिए नया रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 

KYC under pm Kisan CSC

जो भी किसान भाई इस योजना के तहत अपना ई केवाईसी करना चाहते हैं वह इस अनुभव के माध्यम से ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं ।

सबसे पहले आपको पीएम किसान की Officel Webiste पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने Website का Hoem Page खुल कर आएगा।

Website के होम पेज पर आपको E KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगी।

इस पेज पर पूछी गई Jankari Darj करनी होगी।

अब आपको सच के ऑप्शन पर Click करना होगा इसके बाद आपके सामने New Page खुलकर आएगी।

इसके बाद इस पेज पर ओटीपी और क्रेडेंशियल इत्यादि दर्ज करना होगा इसके बाद आपके सामने एक संदेश प्रदर्शित हो गए आपके द्वारा पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button